-एनएमसीजी के डायरेक्टर और प्रमुख सचिव नगर विकास ने गंगा का देखा हाल, गंगा में गिरते मिले 2 नाले

-प्रमुख सचिव ने लगाई जल निगम जीएम को लगाई फटकार, बंद कमरे में तय हुई पीएम के प्रोग्राम की योजना

kanpur@inext.co.in

KANPUR : राष्ट्रपति के बाद अब पीएम नरेंद्र मोदी कानपुर आ सकते हैं। इसको लेकर सर्वे के साथ ही तैयारियां प्राइमरी लेवल पर शुरू हो चुकी हैं। वेडनसडे को नेशनल मिशन फॉर क्लीन गंगा (एनएमसीजी) डायरेक्टर राजीव रंजन, प्रमुख सचिव नगर विकास मनोज सिंह और कमिश्नर सुधीर एम बोबडे ने गंगा में गिर रहे नालों का निरीक्षण किया। गंगा पर इंटरनेशनल सेमिनार के लिए पीएम आ सकते हैं। डायरेक्टर ने प्रोग्राम के लिए सीएसए के निरीक्षण के साथ ही सर्किट हाउस के बंद कमरे में पीएम के प्रोग्राम को लेकर खाका भी तैयार किया।

2 नाले गंगा में गिरते मिले

सीएसए से निरीक्षण के बाद डायरेक्टर ने अटल घाट से सरसैया घाट तक का निरीक्षण बोट से किया। स्टीमर से गंगा का निरीक्षण करते हुए डायरेक्टर को परमट और बाबा घाट नाला गंगा में गिरते हुए मिले। जबकि दोनों ही नाले टैप किए जा चुके हैं। इस पर प्रमुख सचिव ने जल निगम जीएम से रिपोर्ट मांगी तो वे उनको गुमराह करते रहे। इस पर उन्होंने कड़ी फटकार लगाई। वहीं नालों को लेकर जल निगम ने एक प्रेजेंटेशन तैयार की गई। इसको भी डायरेक्टर ने देखा।

--------------

गंगा का हाल पीएम देखेंगे

सूत्रों के मुताबिक 12 से 14 दिसंबर के बीच गंगा संरक्षण के प्रोग्राम में पीएम आ सकते हैं। हालांकि, इससे पहले भी उनका प्रोग्राम 3 बार पोस्टपोन हो चुका है। कानपुर में पीएम जब आएंगे तो वे बोट से गंगा के साथ नालों का निरीक्षण भी करेंगे।

---------------

पानी कम होने से वापस लौटे

गंगा में वाटर लेवल कम होने की वजह से गुप्तार घाट के पास बोट बीच में फंस गई। जल पुलिस के जवानों ने इसे निकालकर किनारे पहुंचाया। इसके बाद सभी लोग सरसैयाघाट पर उतर गए। इसके बाद सभी सर्किट हाउस पहुंचे और बंद कमरे में पीएम के प्रोग्राम को लेकर रूपरेखा तैयार की। इसमें एनएमसीजी डायरेक्टर, प्रमुख सचिव, कमिश्नर, डीएम और नगर आयुक्त मौजूद रहे।

-------------

रानीघाट बस्ती को लेकर चिंता

निरीक्षण के दौरान सबसे ज्यादा चिंता गंगा किनारे स्थित बस्तियों से गिरने वाले नालों पर भी जताई गई। नगर विकास विभाग के प्रमुख सचिव मनोज सिंह ने बस्ती के नालों का पानी रोकने के लिए सेप्टिक टैंक बनाने पर जोर दिया। इसके बाद प्रमुख सचिव मनोज सिंह जाजमऊ एसटीपी का निरीक्षण करने पहुंच गए।

Posted By: Inextlive