-- विद्युत उत्पादन निगम के एमडी ने धीमी रफ्तार पर लगाई क्लास

--पनकी पॉवर हाउस में बन रही 660 मेगावॉट की प्रोग्रेस देखी

KANPUR: 660 मेगावॉट के पनकी पॉवर प्लांट का शिलान्यास पीएम मोदी ने किया था। इसका उद्घाटन भी पीएम करेंगे। इसलिए तय समय जनवरी 2022 में प्लॉट चालू हो जाना चाहिए। इसमें किसी तरह की लापरवाही नहीं होनी चाहिए.वेडनेसडे को पनकी पॉवर हाउस पहुंचे यूपी राज्य विद्युत उत्पादन निगम के एमडी सेंथिल पाण्डियन ने धीमी रफ्तार पर ऑफिसर्स की क्लास लगाई।

हाइड्रो टेस्ट सिंतबर में

गौरतलब है कि 8 मार्च, 2019 को प्राइम मिनिस्टर नरेन्द्र मोदी ने पनकी पनकी हाउस में 660 मेगावॉट की नई यूनिट के काम शिलान्यास किया था। इसी वजह से इस प्रोजेक्ट पर ऑफिसर्स की पैनी निगाहें हैं।

वेडनेसडे को पॉवर हाउस पहुंचे एमडी ने काम की स्लो स्पीड पर नाराजगी जताते हुए पॉवर प्लांट का पहला फेज हाइड्रो टेस्ट सितंबर,2020 में करने का टारगेट दिया। इसके साथ ही फरवरी, 2021 में ब्वॉयलर लाइट अप करने की डेडलाइन दी। साथ ही उन्होंने हर महीने प्रोग्रेस रिव्यू किए जाने का आदेश दिया। जिससे कि जनवरी 2022 में पनकी पॉवर हाउस में बन रही 660 मेगावॉट की इकाई से पॉवर जेनरेशन शुरू हो सके। इससे पहले उन्होंने ब्वॉयलर एरिया, चिमनी, पॉवर प्लांट बिल्डिंग का निरीक्षण किया। मजदूरों की संख्या बढ़ाने को कहा। साथ ही उन्हें सेफ्टी किट भी उपलब्ध कराने को कहा। बाद में उन्होंने पूजन व नारियल फोड़कर टर्बोजेनरेटर रूम के स्टील कॉलम को लिफ्ट करने के काम का शुभारम्भ किया। इस दौरान डीएम ब्रह्मादेव राम तिवारी, चीफ इंजीनियर आरके जैन, पॉवर हाउस के जीएम बीपी कटियार, बीएचईएल के जीएम नवीन सक्सेना आदि मौजूद थे।

पनकी पॉवर जेनरेशन प्लांट

कैपेसिट-- 660 मेगावॉट

प्रोजेक्ट कास्ट-- 5816.7 करोड़

शिलान्यास-- 8 मार्च, 2019

कम्प्लीशन टारगेट-- जनवरी,2022

Posted By: Inextlive