- जन्मदिन मनाने नरउर पहुंचे पीएम का बच्चों ने गीत गाकर किया स्वागत

- स्कूली बच्चों के बीच गुजारे 42 मिनट, पूछे सवाल-सुनी कहानियां

 

varanasi@inext.co.in
VARANASI : 'हैप्पी बर्थ डे मोदी सर' अपना 68वां जन्मदिन मनाने अपने संसदीय क्षेत्र बनारस आए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जैसे ही रोहनिया के नरउर गांव के प्राथमिक स्कूल में कदम रखा वैसे ही बच्चों उन्हें जन्मदिन की बधाई दी। स्वागत गीत गाया। पीएम ने बच्चों के बीच 42 मिनट बिताए, उनसे सवाल पूछा और कहानियां भी सुनीं। मोदी ने बच्चों के साथ स्मार्ट क्लास और रीड टू रूम में भी समय बिताया। अपनी क्लास में उन्होंने बच्चों को शिक्षा दी कि किसी भी हाल में सवाल पूछने में न झिझके, यह सीखने की प्रक्रिया का सबसे जरूरी अंग है।


गाया स्वागत गीत

हेलीकॉप्टर से डीएलडब्ल्यू हेलीपैड पर उतरने के बाद सड़क मार्ग से पीएम का काफिला नरउर प्राथमिक विद्यालय के लिए रवाना हुआ। 5.42 बजे मोदी नरउर प्राथमिक विद्यालय के बच्चों के बीच पहुंचे। विद्यालय में 200 बच्चे उनका इंतजार कर रहे थे। इनमें कक्षा-1 से लेकर कक्षा-5 तक के बच्चे थे। बच्चों ने अपने मोदी सर के लिए स्वागत गीत तैयार किया था। स्कूल के प्रांगण में बच्चों ने गीत गाकर पीएम का स्वागत किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहे।

 

परेशानियों से हार नहीं मानें

बच्चों से रूबरू हुए पीएम ने सबसे पहला सवाल 17 सितंबर के बारे में किया। उन्होंने पूछा कि विश्वकर्मा जयंती क्यों मनाई जाती है? बच्चों ने बारी-बारी इसका उत्तर दिया। इसपर पीएम ने बच्चों को सीख दी कि जीवन में आगे बढ़ने के लिए हमेशा कुछ नया सीखते रहना चाहिए और कितनी भी परेशानियां आएं, कभी हार नहीं माननी चाहिए। अपनी इस बात के साथ उन्होंने साइकिल सीखने का उदाहरण दिया। कहा कि साइकिल चलाना सीखने के दौरान वह कई बार गिरे मगर हार नहीं मानी और आखिर में साइकिल चलाना सीख ही गए।

 

खूब खेलें और पूछें सवाल

मोदी सर की क्लास में बच्चों को कई और नसीहतें भी मिलीं। पीएम ने उन्हें बताया कि घर से बाहर निकल कर खूब खेलें। यह स्वस्थ रहने के लिए बेहद जरूरी है। उन्होंने कहा कि बच्चाें को खूब पसीना बहाना चाहिए। पीएम ने इसके साथ ही बच्चों को कहा कि सवाल पूछने में उन्हें झिझकना नहीं चाहिए क्योंकि कुछ भी सीखने के लिए यह सबसे जरूरी है।

 

देखा स्मार्ट क्लास

पीएम इसके बाद सीधे स्मार्ट क्लास में पहुंचे और वहां मौजूद बच्चों से रूबरू हुए। प्रोजेक्टर से पढ़ाई के बारे में जाना और बच्चों से कविताएं भी सुनीं। बच्चों ने उन्हें 'मछली जल की रानी है' कविता सुनाई। इसके बाद उन्होंने रीड टू रूम लाइब्रेरी भी देखा। बता दें कि बनारस के 580 प्राथमिक स्कूलों में एनजीओ की तरफ से हाईटेक लाइब्रेरी का संचालन कराया जा रहा है। यहां बच्चों को किताबों के साथ ही डिजिटल माध्यमों से कहानियां सुनाई-पढ़ाई जाती हैं।

 

बच्चों ने कहा बाय-बाय

लगभग 42 मिनट बच्चों के बीच बिताने के बाद मोदी ने बच्चों से विदा ली। बच्चों ने उन्हें बाय-बाय कहा और दोबारा आने का वादा भी मांगा। पीएम ने कहा कि उन्हें अब दूसरे स्कूल के बच्चों से भी मिलना है। बच्चों से मन से पढ़ाई और जमकर खेलकूद का वादा लेकर वह डीएलडब्ल्यू गेस्ट हाउस रवाना हो गए।

Posted By: Inextlive