अब एके203 के नाम से जानी जाएगी अमेठी पीएम ने कांग्रेस के गढ़ में दी करोड़ों की साैगातें

2019-03-04T10:48:59Z

दशकों से अमेठी का नाम गांधी परिवार के साथ जोड़ा जाता रहा है पर अब यह पहचान बदलने वाली है।

lucknow@inext.co.in
LUCKNOW: अब अमेठी का नाम एके-203 राइफल के नाम से जाना जाएगा जिसका निर्माण जल्द ही कोरवा स्थित आम्र्स फैक्ट्री में शुरू होगा। रूस के सहयोग से बनने वाली इस राइफल की इस योजना रविवार को पीएम मोदी ने शुभारंभ किया। इस अवसर पर उन्होंने 537 करोड़ रुपये की 17 परियोजनाओं का शिलान्यास कर कांग्रेस के गढ़ में सेंध लगाने की कोशिश भी की। अमेठी में आयोजित जनसभा में उन्होंने कांग्रेस पर जमकर तंज किए तो पाकिस्तान में आतंकियों के खिलाफ की गयी सर्जिकल स्ट्राइक और एयर स्ट्राइक पर सवाल उठाने वालों को भी नहीं बख्शा। इस अवसर पर रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण के अलावा सीएम योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहे।

दुश्मन के होश उड़ाएगा राफेल

अमेठी के सम्राट मैदान में पीएम मोदी ने कहा कि जिन्होंने हमें वोट नहीं दिया, वह भी हमारे हैं। हमने अमेठी की सीट नहीं जीतीं, लेकिन लोगों का दिल जीता है। राहुल गांधी पर निशाना तंज कसा कि कुछ लोग जगह जगह भाषण देते है 'मेड इन उज्जैन, मेड इन जैसलमेर, मेड इन बड़ौदा', लेकिन हम 'मेड इन अमेठीÓ को साकार कर रहे हैं। यहां एके-203 बनाकर सेना को मजबूत किया जाएगा। अमेठी की नई पहचान बड़े नेताओं से नहीं, एके-203 से होगी। आगे बोले, पहले जो सरकार थी, उसने जवानों की सुरक्षा में खिलवाड़ करने में कोई कसर बाकी नहीं छोड़ी थी। देश को आधुनिक राइफल, बुलेटप्रूफ  जैकेट, आधुनिक तोप के लिए इंतजार कराया। हमारी सरकार ने हॉविट्जर तोप का सौदा किया। यही लोग सालों तक राफेल विमानों के सौदे पर बैठे रहे और जब सरकार जाने की बारी आई तो उसको ठंडे बस्ते में डाल दिया। हमने सौदे पर मुहर लगाई और कुछ ही महीने में दुश्मन के होश उड़ाने के लिए पहला राफेल विमान भारत के आसमान में होगा। अमेठी में इस फैक्ट्री के लिए आपके सांसद ने 2007 में शिलान्यास किया था, तब ये कहा गया था कि साल 2010 से इसमें काम शुरू हो जाएगा पर इसे हमारी सरकार शुरू कर रही है।

एयर स्ट्राइक से स्वच्छता का संदेश

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि अमेठी के सांसद को यहां की चिंता ही नहीं है। पीएम मोदी के प्रयासों से अब एके-203 कोरवा आयुध कारखाने में बनेगी। केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने राहुल गांधी पर निशाना साधते हुए कहा कि अमेठी के सांसद ने 5 साल तक यहां के विकास पर संसद में कोई बात नहीं की। ये ऐसे सांसद हैं जिनके घर में 15 साल से घी के दिये जलते हैं, लेकिन अमेठी में गर्मी के दौरान घर के घर आग में तबाह हो जाते है। वहीं सीएम योगी ने कहा कि पीएम मोदी की नई रीति और नई नीति के भारत के सामने पाकिस्तान भी झुका है। कुंभ में श्रद्धालुओं को अक्षयवट के दर्शन करवाने के लिए पीएम मोदी ने द्वार खुलवाए, स्वच्छताकर्मियों के पैर धोकर उन्हें सम्मान दिया। उन्होंने कहा कि आतंकवादियों पर एयर स्ट्राइक कर भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान में भी स्वच्छता का संदेश दिया है।

एके सीरीज की सबसे खतरनाक रायफल

- 7.5 लाख राइफल बनाएगा इंडो-रूस राइफल प्राइवेट लिमिटेड के ज्वाइंट वेंचर के तहत
- एके-203 राइफलों के लिए ओएफबी और रूसी कंपनी कंसर्न क्लानिश्नकोव के बीच करार
-पुरानी इंसास राइफल को रिप्लेस कर जवानों को मिलेगी एके-203 असॉल्ट राइफल
- 72,400 असॉल्ट राइफलें खरीदने के लिए हाल ही में अमेरिका से हुआ था समझौता
- 700 करोड़ रुपये में ये राइफलें खरीदी जाएंगी, अमेरिका की सिग सौयर कंपनी बनाएगी

पीएम 8 को कानपुर से दिखाएंगे मेट्रो को हरी झंडी


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.