- उज्ज्वला योजना में गैस कनेक्शन के लिए एमपी, एमएलए को पकड़ कर लाना होगा एजेंसी

- परिवार के सभी मेंबर्स का आधार कार्ड होना भी जरूरी

BAREILLY:

उज्ज्वला योजना के तहत गैस पर लजीज व्यंजन बनाने की चाह में महिलाओं को एलपीजी कनेक्शन के लिए तमाम पापड़ बेलने पड़ रहे हैं। केंद्र सरकार से कनेक्शन बांटने के लिए आए 29 डिजिट के नंबर ने जहां पहले पंगा फंसा दिया था। वहीं अब एमपी, एमएलए की हां पर ही गैस कनेक्शन मिलने की बात ने आगामी एलपीजी उपभोक्ताओं को टेंशन में ला दिया है। एजेंसियां भी हर रोज बदलते नए-नए नियमों से तंग आ चुके हैं।

आवेदन स्वीकार लेकिन कनेक्शन नहीं

योजना के अंतर्गत आने वाले लाभार्थियों के आवेदन स्वीकार तो जरूर किए जा रहे हैं। उनके सारे डॉक्यूमेंट की जांच भी की जा रही है। लेकिन, उन्हें गैस कनेक्शन जारी नहीं किए जा रहे हैं। गैस कनेक्शन देने से पहले जनप्रतिनिधियों की रजामंदी मांगी जा रही है। एमपी, एमएलए को गैस एजेंसियों पर पहुंच कर अपनी रजामंदी देनी हो रही है। तब उसके बाद कनेक्शन जारी किए जाने के प्रोसेस को आगे बढ़ाया जा रहा हैं। अन्यथा उनके आवेदन रद कर दिए जा रहे हैं।

कनेक्शन बांटने में आ रही प्रॉब्लम्स

जनप्रतिनिधि लाभार्थी को गैस कनेक्शन दिलाने के लिए जिस दिन एजेंसी पर आ रहे हैं, कोई जरूरी नहीं कि उस दिन सॉफ्टवेयर काम करे ही। यही नहीं वह बार-बार एजेंसी आने से जी चुरा रहे हैं। उनको इतनी फुरसत कहां है कि वह हर बार एजेंसी पर आए ही। ऐसे में उनके इंतजार में कनेक्शन बांटने का काम भी लटका रहता हैं। जबकि, योजना शुरू किए जाने से पहले यह दावे और वादे किए गए थे कि अब हर गरीब परिवार में गैस चूल्हा पर भोजन बनेगा। इसी के तहत योजना भी शुरू की गयी थी। लेकिन, गैस कनेक्शन बांटने का प्रोसेस इतना टेढ़ा कर दिया गया है कि अब लाभार्थी में कनेक्शन पाने का प्रयास छोड़ दे रहे हैं।

आधार का पंगा अलग

वहीं दूसरी ओर आधार नंबर एक अलग ही समस्या हैं। गैस कनेक्शन के लिए सिर्फ लाभार्थी का ही नहीं बल्कि, परिवार के प्रत्येक सदस्य का आधार नंबर जमा कराया जा रहा है। जिनकी उम्र 18 साल पूरी हो चुकी है उन सबका आधार नंबर जमा किया जाना अनिवार्य हैं। वर्ना ऐसे लोगों को गैस कनेक्शन जारी किए जाने पर रोक लगा दी जा रही है।

उज्ज्वला के तहत गैस कनेक्शन जारी करने के लिए जनप्रतिनिधि की रजामंदी जरूरी हैं। तभी लाभार्थी को कनेक्शन दिए जा रहे हैं। ऐसे में बहुत दिक्कतें आ रही हैं। वहीं आधार नंबर भी सभी मेंबर्स के होने चाहिए।

रंजना सोलंकी, प्रेसीडेंट, डोमेस्टिक गैस डिस्ट्रिब्यूशन एसोसिएशन

Posted By: Inextlive