स्वास्थ्य योजना के लाभार्थियों से पीएम वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए करेंगे बात

ALLAHABAD: पहली बार होगा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्वास्थ्य योजनाओं के लाभार्थियों से सीधे रूबरू होंगे। वह इन लोगों से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए न केवल हालचाल लेंगे बल्कि उनसे योजनाओं से मिले लाभ का ब्यौरा भी तलब करेंगे। पीएम इस इनीशिएटिव को लेकर स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के होश उड़े हुए हैं। बुधवार का दिन कार्यक्रम की तैयारियों लेकर बीता।

दो घंटे चलेगी पीएम की क्लास

पीएम मोदी द्वारा तमाम जिलों के प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों से सवाल जवाब किए जा रहे हैं। ठीक ऐसा ही वह स्वास्थ्य विभाग की योजनाओं की हकीकत जानने के लिए करने जा रहे हैं। उनके लगभग दो घंटे के वीडियो कांफ्रेंसिंग के सेशन के दौरान अधिकारी और लाभार्थी दोनों मौजूद रहेंगे।

बॉक्स

दांव पर लगी है अधिकारियों की साख

पीएम मोदी घुटना प्रत्यारोपण, हार्ट में लगने वाले स्टेंस के आपरेशन में लगने वाले मेडिकल उपकरणों की जानकारी लेंगे। वह जानेंगे कि वाकई सस्ता इम्पलांट मिला या मरीज अभी भी महंगे उपकरण लगवा रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग उन्हें इन योजनाओं में कितनी मदद मुहैया करा रहा है। इसी तरह जन औषधि केंद्रों के लाभार्थियों से बात करके वह जानेंगे कि इनकी बिक्री की क्या स्थिति है। इस तरह के एक दर्जन लाभार्थियों को कार्यक्रम में बुलवाया गया है।

पीएम से बतियाने को उत्साहित हैं लाभार्थी

हालांकि, लाभार्थियों की सूची को अधिकारी गोपनीय बता रहे हैं। उनका कहना है कि नियमों के तहत ऐसा किया जा रहा है। फिर भी बताया जा रहा है कि पीएम से बातचीत करने को लेकर लाभार्थी उत्साहित हैं। उनको जब कार्यक्रम में शिरकत करने की सूचना दी गई तो उनकी खुशी का ठिकाना नही रहा। गुरुवार की सुबह बस के जरिए सभी कलेक्ट्रेट ले जाया जाएगा।

पीएम वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए लाभार्थियों से सीधे बात करेंगे। जिसकी तैयारियां चल रही हैं। जिन मरीजों या केंद्र संचालकों को सरकारी योजनाओं से लाभ हुआ है, उनको अपनी बात रखनी होगी। पीएम उनसे योजनाओं से मिले लाभ के बारे में पूछ सकते हैं।

वीके सिंह, डीपीएम, एनएचएम

Posted By: Inextlive