-प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बिरसा मुंडा जेल परिसर में बनाए गए फ्लैट में कई काम हैं बाकी

RANCHI (25 Dec) :

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बिरसा मुंडा जेल परिसर में बनाए गए फ्लैट का उद्घाटन आनन-फानन में निवर्तमान सीएम रघुवर दास ने 22 अक्तूबर को ही कर दिया था, लेकिन अब तक किसी को भी यहां बसाया नहीं गया है। अब तक इसका निर्माण कार्य पूरा नहीं हुआ है। अभी यहां कई काम पेंडिंग हैं। इलेक्ट्रिसिटी का काम भी बाकी है। बिल्डिंग के बाहर बाउंड्री और गेट लगाने का काम भी पेंडिंग है। फ्लैट का निर्माण कर रहे प्रसाद कंस्ट्रक्शन के इंजीनियर ने बताया कि काम लगभग खत्म हो चुका है। जनवरी में चाबी सौंप दी जाएगी, हालांकि काम खत्म करने की डेडलाइन फरवरी 2020 है।

15 करोड़ में बने हैं 180 फ्लैट

बिरसा मुंडा जेल परिसर में 15 करोड़ रुपए की लागत से 180 फ्लैट का निर्माण किया जा रहा है। दो अलग-अलग ब्लॉक में फ्लैट बनाया गया है। एक ब्लॉक में 100 और एक ब्लॉक में 80 फ्लैट का निर्माण किया गया है। एक-एक फ्लैट 316 स्क्वायर फीट के हैं। ये सभी वन बीएचके के फ्लैट हैं। कंस्ट्रक्शन कंपनी के इंजीनियर ने बताया कि एक फ्लैट की औसत लागत साढ़े सात लाख रुपए है, जबकि लाभुकों से 50 हजार रुपए लेकर उन्हें एलॉट कर दिया जाएगा।

गंदगी में गुजर रही है जिंदगी

इधर, बिरसा मुंडा जेल परिसर में रह रहे 150 परिवार वाले नरक में जीने के लिए मजबूर हैं। यहां रहने वाले लोगों का कहना है वर्षो से इसी हाल में रह रहे हैं। ये लोग गंदगी और बदबू के बीच रहने को विवश हैं।

क्या कहते हैं लोग

अब बस कुछ दिन ही गंदगी में गुजारना होगा। जल्द ही हमलोगों को फ्लैट मिल जाएगा। बस्ती के लोग काफी खुश हैं। पहले और अब में जमीन आसमान का अंतर है।

---रवि मुंडा

अब हमे झोपड़े में नहीं रहना पड़ेगा। सिर पर पक्का छत होगा। हमलोग बहुत खुश हैं। हमने कई साल झोपड़ी में गुजार दिए, लेकिन अब नए साल में नया घर मिलेगा।

---एतवा उरांव

जिंदगी के 30 साल गंदगी में गुजार दिए, अब जाकर कुछ अच्छा होने जा रहा है। उम्मीद है फरवरी तक हमें फ्लेट एलॉट हो जाएगा।

---अशोक राम

Posted By: Inextlive