केपी कम्युनिटी और परेड ग्राउंड का किया दौरा

प्रशासन ने दी सुरक्षा के इंतजाम की जानकारी

ALLAHABAD: 12 और 13 जून को भाजपा कार्यसमिति की बैठक और पीएम नरेंद्र मोदी की परिवर्तन रैली को लेकर एसपीजी सतर्क हो गई है। गुरुवार को दिल्ली से आए एसपीजी डीआईजी विवेकानंद ने आयोजन स्थल केपी कम्युनिटी सेंटर और परेड ग्राउंड का दौरा किया। इसके पहले उन्होंने प्रशासनिक अधिकारियों के साथ प्रधानमंत्री के कार्यक्रमों में बरती जाने वाली सुरक्षा व्यवस्था की जानकारी भी ली। उन्होंने कहा कि सभी प्रमुख स्थलों पर उपस्थित एसपीजी के अधिकारी तैनात पुलिस अधिकारियों की मदद को तैयार रहेंगे।

कमिश्नर और डीएम ने की समीक्षा

कमिश्नर राजन शुक्ला और डीएम संजय कुमार ने गुरुवार को पुलिस लाइंस सभागार में पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक कर दोनों कार्यक्रमों की सुरक्षा व्यवस्था जायजा लिया। उन्होंने इस संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश भी जारी किए। डीएम संजय कुमार ने इस मौके पर एसपीजी डीआईजी की मौजूदगी में सुरक्षा के मद्देनजर की जाने वाली तैयारियों के बारे में विस्तार से बताया। एसएसपी जोगेंद्र कुमार ने प्रधानमं9ी के कार्यक्रमों के प्रमुख स्थलों पर तैनात किए जाने वाले पुलिस अधिकारियों को उनकी जिम्मेदारियों से अवगत कराया।

चप्पे-चप्पे का जायजा

बैठक के बाद अधिकारियों का काफिला केपी कम्युनिटी सेंटर पहुंचा। कार्यक्रम स्थल के प्रभारी डॉ। राकेश तिवारी ने एसपीजी के डीआईजी और कमिश्नर व डीएम के सामने सुरक्षा दृष्टि से की जा रही व्यवस्था की जानकारी और एक-एक बिंदु पर अधिकारियों संग समीक्षा की। इसके बाद परेड ग्राउंड पर पहुंचे अधिकारियों ने सभा स्थल के प्रभारी प्रभाशंकर पांडेय से तैयारियों के बारे में बिंदुवार जानकारी ली। इस मौके पर एसपीजी की ओर से प्रमुख स्थलों पर तैनात पुलिस कर्मियों की मदद का वादा भी किया गया। इस मौ केपर अपर आयुक्त डीपी गिरि, नगर आयुक्त शेषमणि पांडेय, एडीए सचिव वंदना त्रिपाठी, सीएमओ आलोक वर्मा, एसपी सिटी राजेश यादव, आरएम रोडवेज हरिश्चंद्र आदि उपस्थित रहे।

कहां रुकेंगे पीएम, बना है संशय

वैसे तो पीएम मोदी के रुकने की व्यवस्था सर्किट हाउस में किए जाने की चर्चा चल रही है और इसको लेकर एसपीजी के अधिकारी शुक्रवार को सर्किट हाउस का निरीक्षण भी करेंगे। लेकिन, अभी तक पीएम दो दिनी इलाहाबाद प्रवास के दौरान आवास स्थल का निर्णय नहीं हो सका है। यह भी माना जा रहा है कि प्रधानमंत्री सर्किट हाउस के अलावा सैन्य क्षेत्र में भी रुक सकते हैं। फिलहाल, सुरक्षा कारणों के चलते उनके प्रवास से संबंधी जानकारियों के खुलासे भी अधिकारी बचने की कोशिश कर रहे हैं।

पोलो ग्राउंड पर बन रहा हेलीपैड

मोदी के प्रवास स्थल को देखते हुए कैंटोनमेंट एरिया स्थित पोलो ग्राउंड पर हेलीपैड बनाने की तैयारियां चल रही हैं। बताया जा रहा है कि उनका हेलीकाप्टर यही से लैंड करेगा और भारी सुरक्षा के बीच वह कार्यक्रम स्थल में हिस्सा लेने के लिए रवाना होंगे। उनके साथ एसपीजी के जवान चप्पे-चप्पे पर मौजूद होंगे। उनके कार्यक्रम और प्रवास स्थल के आसपास पुलिस समेत दूसरी सुरक्षा एजेंसियों को तैनात किया जाएगा। इस दौरान सर्किट हाउस या सैन्य क्षेत्र स्थित आवास के आसपास के इलाकों में कड़ी सुरक्षा निगरानी होगी और एरिया को पूरी तरह ब्लॉक कर दिया जाएगा। पुलिस के अधिकारियों ने संबंधित मार्गो पर रूट डायवर्जन की रणनीति भी तैयार कर ली है।

Posted By: Inextlive