- पटना पुलिस को मिली बड़ी सफलता

- पीएनबी में 52 लाख रुपए की डकैती मामले में पांच गिरफ्तार

- पिस्टल, कारतूस, ज्वेलरी और बाइक बरामद

PATNA :

पीएनबी की अनीसाबाद ब्रांच में 52 लाख रुपए की डकैती मामले में पटना को बड़ी सफलता मिली है। पुलिस मामले का खुलासा करते हुए पुलिस ने बताया कि थर्सडे रात बैंक डकैती में शामिल पांच डकैतों को गिरफ्तार कर लिया। डकैती का मास्टरमाइंड अमन कुमार उर्फ सत्यम शुक्ला है। वह इंग्लिश का टीचर है जो पटना के एक कोचिंग संस्थान में पढ़ाता है। उसका साथी हरिनारायण कराटे मास्टर है। वह गांधी मैदान में कराटे की ट्रेनिंग देता है।

डकैतों के पास से 33.25 लाख रुपए के साथ ही डकैतों के पास से पिस्टल, कारतूस और मोबाइल भी जब्त किए गए। एसएसपी उपेंद्र कुमार शर्मा ने बताया कि एसआईटी, टेक्निकल टीम, पुलिस अफसर और जवान के सामूहिक प्रयास से इस मामले का खुलासा करने में सफलता मिली।

पुलिस ने की मास्टरमाइंड की रेकी

एसएसपी ने बताया कि सीसीटीवी फुटेज के आधार पर डकैतों को पकड़ने के लिए पुलिस की टीम लगातार छापेमारी कर रही थी। छह दिन की रेकी के बाद मास्टरमाइंड अमन कुमार की पहचान हुई। इसके बाद डकैती की कड़ी से कड़ी जुड़ती गई। इसी क्रम में गुप्त सूचना मिली कि बैंक कॉलोनी जक्कनपुर में रहने वाला अमन पीएनबी डकैती मामले में शामिल है। सूचना मिलते ही सिविल ड्रेस में पुलिसकर्मी बैंक कॉलोनी में 24 घंटे निगरानी करने लगे। इसी दौरान पता चला कि अपराधी अमन के घर आने वाले हैं। इसके बाद अमन के घर की घेराबंदी की गई। गुरुवार रात जैसे ही डकैत अमन के घर पहुंचे, पुलिस की टीम ने छापेमारी कर सभी को गिरफ्तार कर लिया। साथ ही उनके पास से 33.25 लाख रुपए और हथियार बरामद किए गए।

एजुकेटेड प्रोफेशनल्स का गैंग

पीएनबी में डकैती डालने वाले गिरोह में कई प्रोफेशनल भी हैं। सरगना अमन अनिसाबाद गोलंबर पर कोचिंग चलाता है। वह इंग्लिश का अच्छा टीचर है। वह कई कोचिंग संस्थानों में भी पढ़ाता है। हरिनारायण कराटे का ब्लैक बेल्ट टीचर है। गांधी मैदान में कराटे की ट्रेनिंग देता है। वहीं, प्रफुल्ल कंपाउंडर है और पॉश इलाके बोरिंग कैनाल रोड में क्लीनिक चलाता है। जबकि सोनेलाल सटरिंग मिस्त्री है।

कई घटनाओं को दे चुके हैं अंजाम

पूछताछ के दौरान डकैतों ने बताया कि वे काफी समय से शहर में सक्रिय हैं। कई आपराधिक वारदात को अंजाम दे चुके हैं। सभी डकैतों ने श्रीकृष्णापुरी थाना क्षेत्र में बहुचर्चित जानकी निवास में गैस एजेंसी मालिक के घर डकैती, कंकड़बाग थाना क्षेत्र में फ‌र्स्ट क्राई खिलौना दुकान में लूट सहित कई वारदात में अपनी संलिप्तता स्वीकार की है।

इस तरह रची साजिश

एसएसपी ने बताया कि डकैतों ने पूरी प्लानिंग के साथ वारदात को अंजाम दिया। 22 जून की सुबह 9 बजे सभी डकैत गांधी मैदान में जुटे। वहां से प्रफुल्ल की क्लीनिक में पहुंचे। इसके बाद तीन बाइक से अनीसाबाद के लिए निकले। लाइनर दो ऑटो से बैंक पहुंचे। सभी डकैत 1.30 बजे मानिकचंद तालाब पहुंचे। 3 बजे हथियार बांट कर बैंक में डकैती करने के लिए निकले। लाइनर का इशारा मिलते ही सभी बैंक में पहुंच गए। गार्ड, स्टाफ और कस्टमर्स को बंधक बना कर बैंक से रुपए लेकर फरार हो गए। एसएसपी ने बताया कि बैंक से निकलने के बाद बाईपास की ओर जाने के बाद डकैत तीन दिशाओं की ओर भाग निकले।

गैंग के सदस्यों को नहीं थी एक-दूसरे की जानकारी

एसएसपी ने बताया कि डकैतों को पकड़ने के लिए पुलिस ने आधा पटना खंगाल डाला था। सभी डकैतों ने एक दूसरे को अपना नाम गलत बताया था। कौन कहां रहता है, इसकी भी जानकारी एक दूसरे को नहीं थी। एक डकैत को पकड़ने में आठ घंटे लग गए। सोनेलाल, हरिनारायण और अमन दोस्त हैं।

अब तक नहीं गए थे जेल

पकड़े गए डकैतों में एक भी जेल नहीं गया है। यानी एक तरह से कोई क्रिमिनल रिकॉर्ड नहीं होने से इस गैंग का खुलासा नहीं हो पा रहा था।

-------------

फ्लैट खरीदने वाला था अमन

एसएसपी ने बताया कि अमन फ्लैट खरीदने वाला था। गैंग के सभी सदस्य कर्ज में डूबे हुए थे। गिरफ्तार सभी डकैतों की उम्र 25 से 35 वर्ष के बीच है। एक अपराधी ने डकैती के पैसे को शराब के धंधे में निवेश किया था। उसके पास से 85 हजार रुपए की शराब बरामद हुई है।

ये हुए गिरफ्तार

1. अमन कुमार उर्फ सत्यम शुक्ला, बैंक कॉलोनी, जक्कनपुर में किराए के घर में रहता है।

2. हरिनारायण, आदर्श विहार कॉलोनी, रोड नंबर-2, रामकृष्ण नगर में किराएदार।

3. सोनेलाल नेहरूनगर हनुमान मंदिर नाला पर किराएदार।

4. गणेश कुमार उर्फ नन्हकी, दुजरा, पहलवान घाट बुद्धा कॉलोनी।

5. प्रफुल्ल कुमार, साधनापुरी, गर्दनीबाग में किराएदार।

ये सामान बरामद

1. 33.25 नकदी

2. 85 हजार रुपए की शराब

3. सोने की चेन

4. सोने से मढ़ी रुद्राक्ष की माला

5. सोने का लॉकेट

6. पांच पिस्टल

7. 16 जिंदा कारतूस

8. तीन मोटरसाइकिल

पुलिस टीम में ये थे शामिल

उपेंद्र कुमार शर्मा, एसएसपी

अशोक कुमार मिश्रा, सिटी एसी वेस्ट

संजय कुमार पांडेय, एसडीपीओ फुलवारीशरीफ

अमलेश कुमार, इंस्पेक्टर

विनय प्रकाश, इंस्पेक्टर

मुकेश कुमार वर्मा, थानाध्यक्ष जक्कनपुर

फुलदेव चौधरी, थानाध्यक्ष बेउर

मनोज कुमार राय, एसआई

मो। चांद प्रवेज, एसआई

मो। गुलाम मुस्तफा, एसआई

आलोक कुमार, कांस्टेबल

धीरज कुमार, कांस्टेबल

चंदन कुमार, कांस्टेबल

राजा बाबू, कांस्टेबल

मनीष मालाकार, कांस्टेबल

मुकेश कुमार, कांस्टेबल

चंदन कुमार, कांस्टेबल

इंदुभूषण पासवान, कांस्टेबल

सुमन कुमार, कांस्टेबल

सुंदर लाल चौधरी, कांस्टेबल

नवीन कुमार, कांस्टेबल

अखिलेश कुमार, सैप ड्राइवर

धर्मेद्र कुमार पासवान, ड्राइवर

-----------

22 जून को हुई थी डकैती

बेउर थाना क्षेत्र के पीएनबी की अनीसाबाद ब्रांच में बीते 22 जून को हथियारबंद डकैतों ने बैंक के स्टाफ, कस्टमर्स और गार्ड को बंधक बनाकर बैंक से करीब 52 लाख रुपए लेकर भागने में सफल हो गए थे।

एसआईटी हुई थी गठित

वारदात के बाद डकैतों को पकड़ने के लिए एसपी सिटी वेस्ट के नेतृत्व में एसआईटी गठित हुई थी। जिसमें एसडीपीओ फुलवारीशरीफ, बेउर थानाध्यक्ष सहित कई अफसर और जवानों को शामिल किया गया था।

Posted By: Inextlive