- जल संस्थान की खुदाई के दौरान जेसीबी के पंजे में फंसी सीयूजीएल की पाइप लाइन

- दो किलोमीटर तक फैली बदबू, लोग दहशत में घरों से बाहर निकले, पुलिस ने बंद कराया रास्ता

KANPUR: जल संस्थान की खुदाई के दौरान सीयूजीएल की गैस पाइपलाइन फटने से बर्रा क्षेत्र में हड़कंप मच गया। गैस का रिसाव इतना तेज था कि इसकी असर दो किलोमीटर तक महसूस किया गया। गैस की बदबू फैलते ही लोग दहशत में अपने घरों से बाहर निकल आए। सूचना मिलने पर पुलिस ने सचान चौराहे से शास्त्री चौक तक बैरीकेडिंग लगाकर रास्ता बंद कर दिया और वहां रहने वालों को इलाका खाली कर दूर जाने के लिए कहा। साथ ही सभी के मोबाइल व वाहनों की आवाजाही पूरी तरह से बंद करा दी। तत्काल फायर ब्रिगेड व सीयूजीएल के अि1धकारियों को सूचना दी।

मौके पर पहुंचे अधिकारी

सूचना पाकर फायर ब्रिगेड की गाड़ी व सीयूजीएल के अधिकारी, कर्मचारी मौके पर पहुंचे। पूरे इलाके में दहशत का आलम बन गया। जिस जगह से गैस का रिसाव हो रहा था। वहां सीयूजीएल के कर्मचारियों ने पानी भरने के लिए कहा। फायर ब्रिगेड की टीम ने फौरन गढ्डे को पानी से लबालब कर दिया। इससे गैस के रिसाव में कमी आई। इसके बाद सीयूजीएल की टीम ने सचान चौराहे के पास बने वाल्व पॉइंट से गैस की सप्लाई पूरी तरह से बंद कर दी। गैस रिसाव बंद होने पर इलाके के लोगों ने राहत की सांस ली।

मरम्मत के बाद होगी सप्लाई

बर्रा इलाके में शास्त्री चौक से सचान गेस्ट हाउस चौराहे तक जल संस्थान द्वारा जेसीबी मशीन से खुदाई का काम चल रहा था। इसी दौरान जेसीबी का पंजा सीयूजीएल की गैस पाइप लाइन पर लग गया। इससे लाइन फट गई और तेजी से गैस रिसाव होने लगा। गैस रिसाव होते ही पूरे इलाके में बदबू फैलने लगी। पहले तो लोग कुछ समझ नहीं पाए। कई लोगों ने बताया कि उन्हें लगा कि उनके घर का सिलेन्डर लीक कर रहा है। इसको चेक ही कर रहे थे कि बाहर हल्ला मचने लगा। तब जाकर पता लगा कि पीएनजी लाइन फट गई है। इतना सुनते ही लोग अपने बाल-बच्चों को लेकर घरों के बाहर आ गए। कई लोग भागने लगे, इस चक्कर में भगदड़ मची। इलाके के अमित सिंह, सुबोध श्रीवास्त, सुमन मिश्रा ने बताया कि उन्होंने फायर ब्रिगेड को भी फोन करके गैस रिसाव की सूचना दी। सीयूजीएल के लाइनमैन शैलेन्द्र कुमार के मुताबिक सचान चौराहे पर एक पॉइंट बना हुआ है। फिलहाल उस पॉइंट पर वाल्व बंद करके गैस रिसाव को बंद कर दिया गया है। लाइन डैमेज हो गई है। अब इसकी मरम्मत करने के बाद ही सप्लाई शुरू की जाएगी।

Posted By: Inextlive