- गेल को सेंट्रल गवर्नमेंट ने दिए निर्देश, एक साल में 40 हजार मेरठ में होंगे उपभोक्ता

- हरिद्वार रीजन में बीपी के साथ मिलकर 150 करोड़ रुपए के प्रोजेक्ट पर करेंगे काम

- मेरठ में मौजूदा समय में हैं 4 हजार उपभोक्ता

Meerut : आने वाले वर्षो में देश में पीएनजी के एक करोड़ के करीब उपभोक्ता हो जाएंगे। इसके लिए सेंट्रल गवर्नमेंट की ओर से गेल को साफ निर्देश दे दिए हैं। वहीं हरिद्वार में भारत पेट्रोलियम के साथ मिलकर पीएनजी को लेकर 150 करोड़ रुपए के बजट के प्रोजेक्ट की शुरुआत कर रहे हैं। ताकि अधिक से अधिक पब्लिक के घरों में पीएनजी लाइंस बिछाई जा सके। वहीं एक साल में मेरठ में चालीस हजार पीएनजी के उपभोक्ता होंगे।

सेंट्रल गवर्नमेंट से मिले निर्देश

गेल के डीजीएम प्रोजेक्ट डीके पाठक ने बताया कि सेंट्रल गवर्नमेंट की ओर से मिले निर्देशों के अनुसार वर्ष 2019 तक देश में एक करोड़ पीएनजी उपभोक्ता लक्ष्य रखा है। इस पर काम भी शुरू कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि इस लिए हमारी ओर से 6 जोन में काम शुरू कर दिया गया है। सोनीपत, मेरठ, देवास, कोटा, ताज और बंगलुरू जोन में जल्द से जल्द काम खत्म करने का लक्ष्य दिया गया है।

बीपी के साथ किया समझौता

वहीं दूसरी ओर से गेल की ओर से भारत पेट्रोलियम के साथ हरिद्वार रीजन में पीएनजी लाइन बिछाने के लिए समझौता किया है। जिनके साथ वो 150 करोड़ रुपए का प्रोजेक्ट शुरू करेंगे। इसमें प्रोजेक्ट में हरिद्वार के अलावा पूरे उत्तराखंड को कवरअप करने की कोशिश की जाएगी। गेल की ओर से इसका प्रोसेस शुरू कर दिया गया है।

एक साल में 10 गुना उपभोक्ता

वहीं बात मेरठ की करें तो मौजूदा समय में गेल की ओर से पीएनजी की 65 किलोमीटर की स्टील पाइपलाइन और 200 किमी। तक एमडीपी लाइन बिछाई जा चुकी है, लेकिन उसके मुताबिक डोमेस्किट कंज्यूमर सिर्फ 4000 ही हैं। गेल अधिकारियों का दावा है कि हमारा लक्ष्य एक साल में इस संख्या को 40,000 करने का लक्ष्य रखा गया है। इसके लिए मेरठ इंडस्ट्री को भी जोड़ने का प्रयास किया जा रहा है।

सीएनजी स्टेशन की मांग

वहीं उन्होंने मेरठ प्रशासन से एनएच-58 पर सीएनजी स्टेशन के लिए लैंड की डिमांड की है। अधिकारियों की मानें तो इस बारे में इंडस्ट्री वालों से बात की जा रही है। ताकि जल्द ही स्टेशन स्थापित किया जा सके। गौरतलब है कि मेरठ में गेल के तीन सीएनजी स्टेशन दो दिल्ली रोड और एक हापुड़ रोड पर चल रहा है।

वर्जन (फोटो:2)

हमने पूरे देश में वर्ष 2019 तक एक करोड़ उपभोक्ता और 40,000 मेरठ में उपभोक्ता करने का लक्ष्य रखा है। इसकी ओर से सेंट्रल गवर्नमेंट की ओर से गाइडलाइन जारी की जा चुकी है।

- डीके पाठक, डीजीजी, गेल

गेल ने समझी ने इंडस्ट्री की समस्याएं

- आईआईए भवन में औद्योगिक उपभोक्ता सम्मेलन और संगोष्ठी का किया आयोजन हुआ

- गेल के अधिकारियों ने पीएनजी से संबंधित जानकारियों को किया साझा

Meerut : आईआईए और गेल गैस लिमिटेड की ओर से शुक्रवार को संयुक्त तत्वाधान में मोहकमपुर स्थित आईआईए भवन में औद्योगिक उपभोक्ता सम्मेलन और संगोष्ठी का आयोजन किया गया। इसमें गेल के आए अधिकारियों ने मेरठ के उद्यमियों को पीएनजी गैस और उससे होने वाले फायदे के बारे में जानकारी दी। साथ उपभोक्ताओं की दिक्कतों को दूर करने का प्रयास किया।

ग्रोथ प्लान के बारे में दी जानकारी

इस मौके पर गेल के डीजीएम प्रोजेक्ट डीके पाठक ने उद्यमियों को गेल गैस के साथ ग्रोथ प्लान, राजस्व उत्पत्ति, सुरक्षा जमा और भुगतान जमा सुरक्षा के बारे में जानकारी दी। वहीं मेरठ गेल के डिप्टी मैनेजर मोहंती ने मेरठ के गैस नेटवर्क वितरण एवं इसके उपभोग की उपयोगिता के बारे में बताया। वहीं आईआईए यूपी के महासचिव पंकज गुप्ता ने एमएसएमई में गेल गैस की उपयोगिता के बारे में बताया।

उद्यमियों ने दर्ज कराई आपत्ति

वहीं आईआईए मेरठ के सदस्यों की ओर से आपत्ति भी दर्ज कराई गई। जैसे सुरक्षा जमा पर ब्याज न देना, कनेक्शन लगाने में देरी, गैस रेट की ऊंची कीमत, संविदा से कम उपभोग पर पूरी संविदा मात्रा की पूरी कीमत देना, अधिक उपभोग पर पैनल्टी लगाना आदि रही। जिस पर गेल अधिकारियों ने आश्वासन दिया कि जल्द ही इन समस्याओं का हल कर दिया जाएगा। इस मौके पर आईआईए मेरठ के चेयरमेन अतुल भूषण गुप्ता, महासचिव अनुराग अग्रवाल, संजीव गुप्ता, एनके मल्होत्रा, राजेंद्र सिंघल, जुगल किशोर आदि कई लोग मौजूद थे।

Posted By: Inextlive