- रेलवे की वेबसाइट पर पीएनआर चेक करने की नई व्यवस्था

- गणित कमजोर होने पर हो सकती है प्रॉब्लम्स

BAREILLY:

यदि आपकी गणित कमजोर है तो ट्रेन में सीट रिजर्वेशन की स्थिति जानने में आपको परेशानी हो सकती है। इंडियन रेलवे की वेबसाइट पहले आपका गणित का टेस्ट लेगी। सही उत्तर देने पर ही आपको आरक्षण की जानकारी मिल पाएगी। ऐसे में आपकी सीट कंफर्म हुई या नहीं इस बात के लिए आपको फिर दूसरी व्यवस्था अपनानी पड़ सकती है।

यात्रियों से पूछा जा रहा जोड़-घटाना

इंडियन रेलवे की साइट पर जाने के बाद जब आप पीएनआर स्टेटस के ऑप्शन को क्लिक करेंगे तो उसमें आपको पीएनआर नंबर डालने को कहा जाएगा। पीएनआर नंबर डालने के बाद जैसे ही आप स्टेटस जानने को क्लिक करेंगे, रेलवे गणित का एग्जाम लेने लग जा रहा है। यात्रियों को किसी संख्या को जोड़ने या घटाने का ऑप्शन आ रहा है। जैस, 234-21, या 781 + 8 कितना होगा। जोड़ने-घटाने के बाद आपको सही आंसर डालने के बाद आपको क्लिक करना पड़ेगा। जिसके बाद आपके टिकट का पूरा स्टेटस आपके सामने होगा।

क्वेश्चन गलत तो न हो परेशान

यदि किसी कारणवश आपने गलती कर दी तो फिर आपको सीट रिजर्वेशन की जानकारी नहीं मिल पाएगी। हालांकि एक बार आंसर गलत हो जाने पर आपको परेशान होने की जरूरत नहीं हैं। रेलवे आपको दोबारा मौका देगा बार-बार मौका देता रहेगा, जब तक आपका आंसर सही नहीं फिलअप कर देते हैं, लेकिन हर बाद क्वेश्चन के अंक बदल जाएंगे।

गणित में बना देगा साक्षर

ऐसे में एक बात तो तय है भारतीय रेल समय पर चले या नहीं, यात्रा भले ही सुरक्षित न हो, खानपान सुविधा का आप भले ही कितना रोना रोते रहें या गंदे टॉयलेट के लिए आप कितना भी शोर करते रहें, रेलवे नहीं सुधरने वाली। हां रेलवे आपको साक्षर जरूर बना सकती है वो भी गणित में।

Posted By: Inextlive