- आए दिन कट रही सवारियों की जेब, चोरी हो रहे सेलफोन

- टेंपो में धूम रहे उचक्के, शिकायतों के बावजूद पुलिस नहीं दे रही ध्यान

ALLAHABAD:

टैंपों की सवारी लोगों पर भारी पड़ रही है। शहर के अलग-अलग रूट पर दौड़ रहे टैंपो में उचक्के घूम रहे हैं। वे लोगों की जेब तो काट ही रहे हैं, सेलफोन पर भी हाथ साफ कर दे रहे हैं। शिकायत के बाद भी पुलिस ध्यान नहीं दे रही है।

1. करेली के रहने वाले अशफाक उल्ला 12 फरवरी को दिल्ली से जंक्शन पहुंचे। घर जाने के लिए उन्होंने जंक्शन से टेंपो पकड़ी। वह करेली में लगन पैलेस के पास उतरे तो उनका पर्स गायब था। वह कुछ बोल पाते कि ड्राइवर टेंपो लेकर भाग गया। पर्स में 4000 रुपए व कुछ जरूरी पेपर्स थे। उन्होंने पुलिस से शिकायत की।

2. मांडा के राजकुमार दो फरवरी को किसी काम से कचहरी गए थे। शाम को उन्होंने कचहरी के पास से टेंपो पकड़ी। वह जंक्शन सिटी साइड पर उतरे और किराया देने के बाद दूसरी जेब में हाथ डाला तो सेलफोन गायब था। वह रोकते रह गए लेकिन टेंपो चालक वहां से निकल गया। उन्होंने पुलिस से कंप्लेन की लेकिन कार्रवाई नहीं हुई।

3. गोंडा के रामसमुझ वसंत पंचमी पर स्नान के लिए इलाहाबाद आए थे। हर्षवर्धन चौराहे के पास से उन्होंने जंक्शन के लिए टेंपो पकड़ी। रास्ते में ही उनके जेब में रखे दो हजार रुपए किसी ने निकाल लिए। उन्होंने टेंपो ड्राइवर से शिकायत की तो उनको फायर ब्रिगेड चौराहे के पास धक्का देकर उतार दिया गया। उनके पास तो घर जाने के लिए भी रुपए नहीं बचे थे। उन्होंने एफआईआर दर्ज करवा दी।

न पहचान, न नेम प्लेट

सिटी में इस वक्त 1500 से ज्यादा टेंपो हैं। आदेश है कि टेंपो चालक वर्दी पहनें और नेम प्लेट लगाएं। चेतावनी के बावजूद आदेश का पालन नहीं हो रहा। सिटी के 90 फीसदी से अधिक टेंपो ड्राइवर वर्दी नहीं पहनते। कइयों का रिकार्ड भी पुलिस के पास नहीं होता।

फैक्ट फाइल

सिटी में 1500 से ज्यादा टैंपो को परमिट

- हाल-फिलहाल में सिर्फ तीन उचक्के ही दबोचे गए

- 90 फीसदी ड्राइवर और खलासी नहीं पहनते ड्रेस

20 फीसदी से ज्यादा नाबालिगों के हाथ में है स्टेरिंग

- ज्यादातर टैंपो रूट का नहीं करते फॉलो

- अगर किसी के साथ टेंपो में चोरी होती है तो इसकी शिकायत करें। पुलिस कार्रवाई करेगी।

राजेश यादव, एसपी सिटी

Posted By: Inextlive