24 घंटे की सप्लाई फिर क्यों रुला रहे हो भाई

फिर भी अंधेरा कायम है

सरकार बेशक बनारस पर मेहरबान है, 24 घंटे बिजली सप्लाई का आदेश भी जारी किया है मगर अपने शहर में फिर भी अंधेरा कायम है। भीषण गर्मी में भीषण बिजली कटौती ने एक नहीं कई प्रॉब्लम्स खड़ी कर दी हैं। बिजली विभाग से बात करो तो एक ही रटा-रटाया बहाना उनके पास है, लोकल फॉल्ट के नाम पर शहर में घुप अंधेरा छाया हुआ है। बाकी बातें अंदर के पेज पर।

शहर को 24 घंटे बिजली सप्लाई का दावा लेकिन वास्तविकता कोसों दूर

भीषण गर्मी में लोग बिजली का संकट झेलने को हो रहे हैं मजबूर

विभागीय अधिकारी लोकल फॉल्ट के सिर फोड़ रहे हैं सप्लाई बाधित होने का ठीकरा

VARANASI: आसमान से बरस रही आग पर रोक लगाने की हैसियत तो ऊपर वाले के सिवा किसी की भी नहीं है। पर हम नीचे वाले अपने प्रयासों से तपिश की तासीर कुछ कम तो कर सकते थे। पर लाचार हैं लोग। वे ऐसा भी नहीं कर पा रहे हैं। उनकी बेचारगी का कारण बन रही बिजली। बिजली की बेअंदाज आवाजाही से गर्मी दूर करने के सारे उपाय ठंडे पड़े हुए हैं। न तो पंखा ही सांस ले पा रहा है और न ही कूलर का पंप। ठंड का दंभ भरने वाले एसी, फ्रिज भी कोने में निर्जीव से पड़े रहने को मजबूर हैं।

लोकल फॉल्ट का रोना

बिजली नहीं मिल रही है तो लोग भीषण गर्मी में झुलसने को मजबूर हो जा रहे हैं। लोकल व्यवस्था दुरुस्त न होने के चलते लोग बिजली का संकट झेल रहे हैं। कभी ओवर लोड तो कभी ट्रांसफॉर्मर्स कर जा रहे हैं ट्रिप, तार टूट गया तो ट्रांसफॉर्मर जलने की भी समस्या भी बिजली की आवाजाही का कारण बन रही है। बिजली सप्लाई की वर्तमान हालात पर नजर डालें तो अलग-अलग इलाकों में कहीं बिजली क्8 घंटे मुहैया है तो कहीं बीस घंटे। ऐसे खुशनसीबों की संख्या बिरले ही है जो ख्ब् घंटे बिजली सप्लाई का सुख भोग पा रहे हैं।

रटा रटाया है बहाना

कॉरपोरेशन के अधिकरियों के पास चरमराई बिजली व्यवस्था के लिए रटा रटाया बहाना मौजूद है। कोई लोकल फॉल्ट का रोना रो रहा है किसी के पास ओवर लोड का बहना है। डिपार्टमेंट के ऑफिसर्स का कहना है कि मौसम की तल्खी के चलते बिजली की खपत में खासी बढ़ोत्तरी हुई है। जिसका नतीजा है कि ट्रांसफॉर्मर ट्रिप कर जा रहे हैं। कई जगह ट्रांसफॉर्मर के जलने की शिकायत भी आ रही है। ट्रांसफॉर्मर को जलने से बचाने के लिए भी सप्लाई काटनी पड़ जा रही है।

कब चली जायेगी कुछ पता नहीं

लोकल फॉल्ट के चलते बिजली कब गुल हो जायेगी कुछ कहा नहीं जा सकता। बुधवार को भी शहर वालों ने बिजली का गंभीर संकट झेला। दिन हो या रात कभी भी बिजली चली जा रही है। रात तक बह रही गर्म हवा छत पर रात बिताने में भी बाधक बन रही है। ऐसे में दो घंटे चैन की नींद लेना मुश्किल हो गया है। दिन तो किसी तरह बेचैनी में कट जा रहा है लेकिन रात की बिजली कटौती जान लेने पर उतारू दिख रही है।

दावा ख्ब् का पर मिल रही है क्8

लखनऊ कंट्रोल की बात करें तो शहर को ख्ब् घंटे बिजली सप्लाई देने का आदेश है। फ्0 जून तक लखनऊ ने शहर को कटौती मुक्त रखने का आदेश जारी किया हुआ है। पर वास्तविकता सरकारी दावों को पलीता लगाती दिखायी दे रही है। शहर में बिजली की उपलब्धता क्म् से लेकर ख्0 घंटे तक की ही है।

बॉक्स

-बिजली न रहने के चलते पानी का गंभीर संकट पैदा हो जा रहा है।

वरुणापार के फ्फ्केवी दौलतपुर व संकुल उपकेंद्रों से लेढ़ूपुर तक की हाईटेंशन लाइन की मरम्मत के लिए गुरुवार से शनिवार तक सुबह 9 से दोपहर ख् बजे तक बिजली कटौती की जाएगी। इसलिए इलाके से जुड़े लोग पहले से ही पानी आदि की व्यवस्था कर लें तो बेहतर होगा।

वर्जन

भीषण पड़ रही गर्मी में खपत में इजाफा हुआ है। जिसका कारण लोकल फाल्ट के रूप में सामने आ रहा है। इसके चलते दो घंटे की बाधा मान ली जाए तो स्थानीय आकड़ों के अनुसार ख्ख् घंटे आपूर्ति की जा रही है।

पीपी सिंह

एसई, सर्किल फ‌र्स्ट

- दिन में बिजली कटौती के चलते कामकाज प्रभावित हो रहा है।

- नींद पूरी न होने के चलते बच्चों की सेहत पर असर पड़ रहा है।

- कटौती का कोई शेड्यूल फिक्स नहीं है। इससे रूटीन लाइफ डिस्टर्ब हो रही है

- कटौती का समय बढ़ जाने के चलते इनवर्टर्स भी जवाब दे जा रहे हैं।

- डीप डिस्चार्ज हो जाने के चलते बैटरीज पर बैड इफेक्ट पड़ रहा है।

-

कुछ यूं है रोज का है रोना

- रविवार को काशी, मच्छोदरी, मैदागिन व चौक सबस्टेशन से शाम भ् से रात एक बजे तक बिजली गुल रही

- सोमवार को दौलतपुर व सांस्कृतिक संकुल सबस्टेशन से रात क्क् से सुबह 7 बजे तक बिजली सप्लाई बाधित रही

- मंगलवार की शाम भ् बजे से पांडेयपुर सबस्टेशन के पास हाईटेंशन तार टूटने से रात क्ख् बजे तक बत्ती गुल रही

- बुधवार की सुबह 9 से दोपहर क् बजे तक दौलतपुर व सांस्कृतिक संकुल सबस्टेशन से मरम्मत के लिए सप्लाई बंद रही।

बाक्स

वरुणापार वालों हो जाओ तैयार

Posted By: Inextlive