प्रदेश सरकार के निर्देश पर पावर कॉरपोरेशन ने शुरू की नई योजना

तीनों कस्टमर्स को संबंधित उपकेंद्र पर करना होगा संयुक्त आवेदन

ALLAHABAD: अगर आपने बिजली का कनेक्शन ले लिया है लेकिन आपके घर के आसपास बिजली का पोल नहीं है तो परेशान होने की जरुरत नहीं। पावर कॉरपोरेशन आपको न केवल स्टील ट्यूबलर (एसटीपी) पोल उपलब्ध कराएगा बल्कि उसे लगाने के लिए आपसे एक रुपया नहीं लेगा। बस पोल लगाने के लिए एक साथ तीन कस्टमर्स को संयुक्त आवेदन करना होगा।

15 दिन में लगाएंगे पोल

बीपीएल कार्ड धारक या कोई अन्य कस्टमर जिसके घर से 40 मीटर से अधिक दूरी पर एसटीपी पोल लगा है, लेकिन उसके जरिए कनेक्शन नहीं मिल पा रहा है तो संबंधित विद्युत उपकेन्द्र पर तीन कस्टमर्स को संयुक्त आवेदन करना है। इसके बाद उपकेन्द्र के कर्मचारी एरिया का सर्वे करेंगे और पोल व वायर लगाने का इस्टीमेट तैयार कर स्वीकृति के लिए एसडीओ के पास भेजेंगे। फिर विभाग पोल व वायर लगाएगा। इस पूरी प्रक्रिया में 15 दिन का समय लगेगा।

बिना सर्वे नहीं होगा काम

फ्री एसटीपी पोल लगवाने के लिए सिर्फ आवेदन और सिग्नेचर से काम नहीं चलेगा। उसकी वास्तविकता को जांचने के लिए विभाग की टीम एप्लीकेशन देने वाले तीनों कस्टमर्स के घर जाकर सत्यापन करेगी। यह भी देखा जाएगा कि जो एसटीपी पोल लगा है उसकी दूरी कितनी है और उससे कितने घरों को कनेक्शन दिया गया है।

पहले होता था 12 हजार खर्च

पहले एक पोल लगाने पर विभाग को लगभग 12 हजार रुपये खर्च करने पड़ते थे। इसमें तार और मजदूरों का खर्च भी जोड़ा जाता था। ये खर्च उस इलाके में पोल से लाभान्वित होने वाले कस्टमर्स से वसूल किया जाता था। अक्सर इसके लिए लोग आपस में चंदा कर ये खर्च वहन करते थे। अब विभाग ने साफ कर दिया है कि यदि एक पोल से तीन या अधिक कस्टमर्स लाभान्वित हो रहे हैं तो विभाग पोल फ्री में लगाएगा।

शासन के निर्देश पर फ्री एसटीपी पोल लगाने की योजना शुरू हुई है। इसके लिए विभाग कस्टमर्स से कोई फीस नहीं लेगा। तीन कस्टमर्स को संयुक्त आवेदन कर संबंधित उपकेन्द्रों पर जमा करना होगा।

विजय प्रताप तिवारी, एसडीओ, टैगोर टाउन सब स्टेशन

Posted By: Inextlive