बोर्ड एग्जाम में नकल रोकने के इंतजाम

75

कंट्रोल रूम से ऑनलाइन मॉनीटिरिंग

1,90,000

सीसीटीवी कुल कैमरे लगाए गए हैं

1314

सेक्टर मजिस्ट्रेट सूबे में तैनात

2950

स्टेटिक मजिस्ट्रेट की तैनाती

-दावों के बाद भी यूपी बोर्ड एग्जाम की फुलप्रूफ प्लानिंग पर उठे सवाल

-लगातार दो मेन सब्जेक्ट्स के पेपर आउट होने से साख पर लगा बट्टा

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: यूपी बोर्ड एग्जाम्स को लेकर तैयारियों के कई दावे किए गए थे। वेबकास्टिंग के जरिए ऑनलाइन निगरानी से लेकर एलआईयू और एसटीएफ को भी इसमें लगाया गया था। लेकिन परीक्षा के शुरुआती चरण में ही सारी की सारी योजनाएं धरी रह गई। पहले इंटर मीडिएट के फिजिक्स और फिर हाईस्कूल में इंग्लिश का पेपर लीक होने के बाद बोर्ड की तैयारियों की कलई खुल गई। ऐसे में आगामी परीक्षाओं को लेकर भी लोगों के मन में पेपर आउट होने को लेकर शंका बनी हुई है।

सीसीटीवी, एलआईयू और एसटीएफ भी फेल

यूपी बोर्ड परीक्षा को नकलविहीन कराने के लिए बोर्ड की तरफ से सभी केन्द्रों के सभी कमरों में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए। इसके साथ ही वॉयस रिकॉर्डर भी लगाए गए। इसके पीछे मकसद यह था कि बोर्ड परीक्षा के दौरान किसी भी प्रकार से क्लास रूम में नकल ना हो सके। इसके साथ ही नकल माफियाओं पर नकेल कसने के लिए एलआईयू के साथ ही स्पेशल टास्क फोर्स को भी निगरानी की जिम्मेदारी दी गई थी। लेकिन इसके बावजूद सभी तैयारियां फेल साबित हुई। ऐसे में बोर्ड की तरफ से परीक्षा को लेकर बनाए गए फुलप्रूफ प्लान सवालों के घेरे में खड़ा हो गया है। जबकि अभी कई अन्य मुख्य विषयों की परीक्षा होनी है। ऐसे में आगामी परीक्षाओं को लोगों के मन में शंका आने लगी है। हालांकि हाईस्कूल की इंग्लिश के पेपर वायरल होने की घटना से एजूकेशन विभाग के अधिकारी इंकार कर रहे है। लेकिन फिजिक्स का पेपर लीक होने की बात सभी मान रहे हैं।

बोर्ड बना रहा नई प्लानिंग

लगातार हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की दो परीक्षाओं में पर्चा लीक मामले में बोर्ड की सचिव नीना श्रीवास्तव ने बताया कि परीक्षा के पेपरों की निगरानी को लेकर नए सिरे से कड़े निर्देश दिए गए है। जिससे दोबारा पेपर लीक की घटना ना हो सके। इसके साथ ही बोर्ड आगामी परीक्षाओं और उसमें कार्य करने वाले कक्ष निरीक्षकों की तैनाती को लेकर भी नए सिरे से प्लानिंग कर रहा है। जिससे आगामी परीक्षाओं में ऐसी स्थिति ना बन सके।

नए सिरे से सेक्योरिटी को लेकर प्लानिंग की जा रही है। पेपरों की कड़ी निगरानी के लिए निर्देश जारी कर दिए गए है।

-नीना श्रीवास्तव

सचिव, यूपी बोर्ड

Posted By: Inextlive