- कचहरी में किसी काम से गए कंछल को कथित वकीलों की फौज ने पीटा

- पीडि़त ने अज्ञात वकीलों के खिलाफ मारपीट व लूट का मुकदमा दर्ज कराया

LUCKNOW: व्यापारियों के बड़े नेता और समाजवादी पार्टी नेता बनवारी लाल कंछल की भरी कचहरी में नंगा करके पिटायी कर दी गयी। वकीलों ने सीजेएम थ्री के कोर्ट के बाहर बनवारी लाल कंछल की पिटायी कर दी। जानकारी के अनुसार कंछल दोपहर में लगभग पौने एक बजे कचहरी पहुंचे थे जहां वकीलों ने उनकी यह गत की।

इंकम टैक्स के किसी मामले में पहुंचे थे कचहरी

जानकारी के अनुसार बनवारी लाल कंछल कोर्ट नम्बर थ्री में इंकम टैक्स के किसी मामले में पेश होने आये थे। जब वह बाहर निकले तो कैंपस में ही तथा कथित वकीलों ने घेरकर उनकी पिटायी कर दी। इस दौरान कथित वकीलों ने न सिर्फ कंछल की पिटायी की बल्कि उनके कपड़े तक फाड़ डाले। हंगामा होते देख व्यापारियों की पैरवी करने वाले वकील भी किनारे हो लिये। किसी तरह कंछल को बचाया गया और बलरामपुर हॉस्पिटल में एडमिट कराया गया जहां प्राथमिक उपचार के बाद डॉक्टरों ने उन्हें छुट्टी दे दी।

वजीरगंज थाने में दर्ज हुआ मुकदमा

इस मामले में बनवारी लाल कंछल ने एक दर्जन से अधिक वकीलों के खिलाफ मारपीट और लूटपाट का मुकदमा दर्ज कराया है। कंछल ने सोने की चेन और घड़ी लूटने का आरोप भी लगाया है। वजीरगंज पुलिस ने धारा फ्9भ् के तहत केस रजिस्टर किया है।

क्या है मामला?

लगभग दस दिन पहले अमीनाबाद में लाटूश रोड स्थित एक व्यापारी की दुकान पर कुछ वकीलों ने जबरन कब्जे का प्रयास किया था। लेकिन, व्यापारियों के विरोध के चलते और पुलिस प्रशासन के सहयोग से वकीलों के मंसूबों पर पानी फिर गया था। यहां व्यापारियों ने कुछ वकीलों की पिटायी कर दी थी। इस पूरे मामले में व्यापारियों को बनवारी लाल कंछल ने लीड किया था। ऐसे में उन वकीलों ने कंछल से बदला लेने की ठानी। शुक्रवार को जब कंछल कचहरी पहुंचे तो उनकी पिटायी कर दी गयी।

नाराज व्यापारियों ने किया जाम

कंछल की पिटायी की खबर न सिर्फ अमीनाबाद मार्केट में बल्कि पूरे शहर में आग की तरह फैल गई। व्यापारियों ने शहीद स्मारक के पास रोड जामकर प्रदर्शन शुरू कर दिया। बाद में समझाने बुझाने पर मामला शांत हुआ।

वकील के वेष में गुंडे

लखनऊ बार एसोसिएशन ने इस पूरे मामले की निंदा की है। लखनऊ बार एसोसिएशन के महामंत्री सुरेश पांडेय ने कहा कि कचहरी में घुसकर इस तरह की घटना को अंजाम देने वाले वकील नहीं थे बल्कि वकील के वेष में गुंडे थे। पुलिस को ऐसे लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जानी चाहिए। वहीं, वकीलों के दूसरे ग्रुप का कहना है कि इससे पहले जब लाटूश रोड पर एक दुकान को खाली कराने का मामला सामने आया था तब वकीलों को शटर में बंदकर पीटा गया था। इस मामले की एफआईआर अमीनाबाद थाने में दर्ज हुई थी। जिसमें, बनवारी लाल कंछल को भी आरोपी बनाया गया था। इस घटना को लाटूश रोड की घटना का बदला माना जा रहा है।

कौन हैं कंछल?

बनवारी लाल कंछल मौजूदा समय में व्यापारियों के प्रांतीय अध्यक्ष हैं। कंछल राज्यसभा के मेंबर भी रह चुके हैं और पिछली सपा सरकार में उन्हें मंत्री का दर्जा भी दिया गया था। सूबे में जब बसपा की सरकार आयी तो वह बसपा में शामिल हो गये। दोबारा सरकार सपा की बनी तो वह सपा में आ गये। इससे पहले वह बीजेपी में भी रह चुके हैं।

Posted By: Inextlive