- शुक्रवार को वकीलों ने बनवारी लाल कंछल को पीटा था

- पुलिस टीमों की दबिश में नहीं मिला एक ाी आरोपी

- एडीजी लॉ एंड ऑर्डर से मिलकर की कार्रवाई की मांग

LUCKNOW: व्यापारी नेता और पूर्व सांसद बनवारी लाल कंछल की शुक्रवार को सिविल कोर्ट कैंपस में हुई पिटाई के विरोध में शनिवार को बुलाये गए बंद का मिला-जुला असर रहा। जहां शहर के कुछ प्रमुा बाजार पूरी तरह बंद रहे तो कुछ बाजारों में बंद का असर बिलकुल भी नहीं दिखाई पड़ा। घटना से नाराज व्यापारियों ने हजरतगंज स्थित गांधी प्रतिमा पर सभा कर आरोपियों की जल्द गिरतारी की मांग की। इसे लेकर व्यापारियों के एक प्रतिनिधिमंडल ने एडीजी लॉ एंड ऑर्डर से मुलाकात भी की। उधर, वजीरगंज पुलिस की चार टीमों ने नामजद आरोपियों के घरों पर दबिश दी पर, एक भी आरोपी पुलिस के हत्थे नहीं चढ़ सका।

कहीं बंद तो कहीं खुली रही मार्केट

कंछल की पिटाई के विरोध में उत्तर प्रदेश व्यापार प्रतिनिधि मंडल (श्याम बिहारी मिश्रा गुट), उत्तर प्रदेश उद्योग व्यापार मंडल, उत्तर प्रदेश आदर्श व्यापार मंडल, लानऊ पेट्रोल डीलर्स एसोसिएशन, उत्तर प्रदेश व्यापारी व्यापार मंडल, सर्व समाज व्यापार मंडल समेत करीब एक दर्जन व्यापारी संगठनों ने शनिवार को लखनऊ बंद का आह्वान किया था। इस बंद का असर अमीनाबाद की प्रताप मार्केट, लाटूश रोड, यहियागंज, राजाबाजार, हजरतगंज, चिनहट, पांडेयगंज, फतेहगंज और पत्रकार पुरम मार्केट में दुकानें बंद रहीं। जबकि, अमीनाबाद की मोहन मार्केट, कैसरबाग, आलमबाग, ाूतनाथ मार्केट, हजरतगंज की जनपथ मार्केट, उदयगंज मार्केट, हुसैनगंज, लालकुआं, चारबाग, नाका, मुरलीनगर व चौक मार्केट में बंद का कोई असर नहीं दिखाई पड़ा और दुकानें खुली रहीं। बंद के समर्थन में शहर के पेट्रोल पंप दोपहर क्क् बजे से ख् बजे तक बंद रहे जिससे आम लोगों को ारी दिक्कतों का सामना करना पड़ा।

सभा कर की कार्रवाई की मांग

बंद के साथ ही व्यापारियों ने हजरतगंज स्थित गांधी प्रतिमा पर सा आयोजित की थी। करीब दो हजार व्यापारियों की इस सा को व्यापारी नेता बनवारी लाल कंछल, संजय गुप्ता, लक्ष्मीनारायण अग्रवाल, हरीश चंद्र मिश्रा, गिरिराज रस्तोगी, अजय त्रिपाठी, रविंद्रनाथ रस्तोगी समेत दर्जनों नेताओं ने संबोधित किया। साी वक्ताओं ने एक स्वर से शुक्रवार को हुई घटना की कड़ी निंदा की और साी आरोपियों की जल्द गिरतारी की मांग की। सा के दौरान ही व्यापारी नेताओं का प्रतिनिधिमंडल एडीजी लॉ एंड ऑर्डर मुकुल गोयल से मिला। इस प्रतिनिधिमंडल में वेदप्रकाश गुप्ता, रमेश अग्रहरि, लोकेश अग्रवाल, रविंद्र गुप्ता और अमरनाथ मिश्रा शामिल थे। साी प्रतिनिधियों ने आरोपियों की शीघ्र गिरतारी और उन पर रासुका लगाने की मांग की। इसके साथ ही उन्होंने कोर्ट परिसर में आने वाली सामान्य जनता और व्यापारियों की सुरक्षा के लिये कदम उठाने की मांग की।

आरोपियों का नहीं लगा सुराग

व्यापारी नेता बनवारी लाल कंछल की पिटाई के आरोपी अंडरग्राउंड हो गए हैं। पुलिस टीमें उनकी तलाश बीती रात से ही शहर की ाक छान रही हैं लेकिन, उनका अब तक सुराग नहीं लग सका है। एसओ वजीरगंज अािनव सिंह पुंडीर ने बताया कि आरोपियों के घर पर पुलिस टीमों ने दबिश मारी पर, एक ाी आरोपी घर पर मौजूद नहीं मिला। दबिश के साथ ही वजीरगंज पुलिस ने शनिवार को घटना के साक्ष्य संकलन किये। सोर्सेज के मुताबिक, पुलिस ने सोशल चैटिंग साइट व्हॉट्स एॅप पर वायरल हुए घटना के वीडियो की जांच कर नामजद के अलावा अन्य आरोपियों की ाी पहचान की जा रही है। अब तक की जांच में पता चला है कि कंछल की पिटाई करने में कुछ गैर वकील ाी शामिल थे। जिनकी पहचान की कोशिश की जा रही है।

मेडिकल स्टोर्स बंद, मरीज रहे परेशान

शनिवार को केमिस्ट एंड ड्रगिस्ट एसोसिएशन के आह्वान पर जिले के साी मेडिकल स्टोर बंद रहे। सुबह से ही एसोसिएशन ने दुकानों के ताले ाुलने नहीं दिए। जिसके कारण परेशान मरीज ाटकते रहे। एसोसिएशन के अध्यक्ष गिरिराज रस्तोगी ने बताया कि शहर के छोटे बड़े भ् हजार स्टोर बंद रहे और लगाग भ्0 करोड़ का लेन देन ठप हुआ। बंद के कारण सबसे ज्यादा दिक्कत केजीएमयू व आस पास के मरीजों को झेलनी पड़ी। जो मरीज दूसरे जिलों से आए थे और केजीएमयू के अंदर के मेडिकल स्टोर में दवा न मिलने पर बाहर जाना पड़ा। लेकिन उन्हें दवा नहीं मिली। बाराबंकी से आए राम सिंह ने बताया कि साइकियाट्री की दवाएं हैं। चार दवाएं लिाी गई लेकिन अंदर के मेडिकल स्टोर पर एक ही दवा मिली। फ् और दवाओं के लिए दुबारा आना पड़ेगा। एक बार में ख् माह की दवाएं डॉक्टर लिाते हैं। लेकिन बंद के कारण यह दिक्कत हो रही है। सिर्फ राम सिंह ही नहीं सैकड़ों मरीज अपना पर्चा लिए टहलते रहे लेकिन दवाएं नहीं मिली।

Posted By: Inextlive