- प्रिंसिपल सेक्रेटरी होम और डीजीपी ने की सिक्योरिटी की समीक्षा

LUCKNOW: मंगलवार को आगरा में प्रस्तावित अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा की यात्रा को लेकर प्रिंसिपल सेक्रेटरी होम और डीजीपी ने विडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये समीक्षा की गयी। इस दौरान आगरा में ताजमहल एरिया में किस तरह की सुरक्षा व्यवस्था होगी और किस तरह से फोर्स डिप्लायमेंट होगा, इस पर चर्चा की गयी। विडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये की गयी समीक्षा में आगरा से कमिश्नर, आईजी के अलावा आगरा में तीन दिन से डेरा डाले एडीजी लॉ एण्ड आर्डर मुकुल गोयल और एडीजी सिक्योरिटी ने हिस्सा लिया। लखनऊ में प्रिंसिपल सेक्रेटरी होम देवाशीष पण्डा के अलावा डीजीपी अरुण कुमार गुप्ता ने अधिकारियों को विडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये लखनऊ कमाण्ड सेंटर से जरूरी दिशा निर्देश दिये।

पीएस होम और डीजी भी लेंगे ताज एरिया का जायजा

ओबामा के दौरे को देखते हुए शनिवार को प्रिंसिपल सेक्रेटरी होम देवाशीष पण्डा और डीजीपी अरुण कुमार गुप्ता खुद भी आगरा में सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेने जाएंगे। प्रिंसिपल सेक्रेटरी होम देवाशीष पण्डा ने बताया कि होम डिपार्टमेंट की ओर से स्निफर्स डॉग, एनएसजी कमाण्डो और सेंट्रल पैरा मेलेट्री फोर्स की डिमांड सेंट्रल गवर्नमेंट को भेज दी गयी है। ख्भ् जनवरी तक पूरी फोर्स मिलने की उम्मीद है। उन्होंने बताया कि सात हेलीकाप्टर के काफिले के साथ दिन में दो बजे ओबामा आगरा पहुंचेंगे। यहां उनका एक घंटे का प्रोग्राम है। इसके बाद वह वापस दिल्ली और दिल्ली से अमेरिका के लिए रवाना हो जाएंगे। उन्होंने यह भी बताया कि ओबामा की फ्लीट के सभी हेलीकाप्टर अमेरिका से ही आ रहे हैं। ओबामा की इंटरनल सिक्योरिटी अमेरिकन सिक्योरिटी एजेंसियों के पास ही रहेगी जबकि बाहरी सिक्योरिटी की जिम्मेदारी सीआरपीएफ, एनएसजी और लोकल पीएसी, सिविल पुलिस के पास रहेगी। इस दौरान पूरा ताज इलाका किले में तब्दील रहेगा। उन्होंने बताया कि ओबामा के आगरा प्रवास के दौरान कोई फ्लाइट आपरेट नहीं होगी।

सीएम का प्रोग्राम अभी तय नहीं

ओबामा को वेलकम करने के लिए सीएम अखिलेश यादव आगरा जाएंगे या नहीं यह देर शाम तक कंफर्म नहीं हो पाया था। हालांकि इस बात की चर्चा थी कि सीएम अखिलेश यादव अपनी वाइफ डिंपल यादव के साथ बराक ओबामा और मिशेल ओबामा को वेलकम करने आगरा जाएंगे।

Posted By: Inextlive