- आई नेक्स्ट की अभियान रंग लाने लगा, पुलिस ने चलाया अभियान

- ग‌र्ल्स स्कूल और कॉलेज के बाहर चला ऑपरेशन मजनूं

- एसएसपी के निर्देश पर सीओ और थानेदार बने नोडल अफसर

LUCKNOW: आई नेक्स्ट अभियान अपना असर दिखाने लगा है। आधी आबादी की सुरक्षा के लिए शुरू किए अभियान 'इज्जत करो' ने पुलिस की नींद तोड़ी और फ्राइडे को सिटी के कई इलाकों में शोहदों के खिलाफ हल्ला बोल दिया। इस दौरान ख्8 शोहदों को जेल भेजा गया। यही नहीं कई को भविष्य के लिए चेतावनी देकर छोड़ा गया।

बता दें कि आई नेक्स्ट ने सिटी के अलग-अलग एरिया में शोहदों की दबंगई और युवतियों की बेबसी बयां की थी। यह सच उजागर किया था कि राजधानी में भी महिलाएं सुरक्षित नहीं है। उन्हें हर दिन ऐसे हालत से गुजरना पड़ता है जिससे न तो वह किसी से कह सकती है और न ही उसका दर्द बयां कर सकती है।

एसएसपी ने दिया निर्देश

आई नेक्स्ट की पहल के बाद फ्राईडे को पुलिस ने ईवटीजिंग के खिलाफ अभियान शुरू किया। एसएसपी यशस्वी यादव के निर्देश पर तीन घंटे तक सिटी के अलग-अलग एरिया में अभियान चलाया गया। सर्किल अफसर और स्टेशन अफसर को इसका नोडल ऑफिसर बनाया गया। हर थानाक्षेत्र में स्कूल, कॉलेज, मेन मार्केट, पब्लिक प्लेस पर तीन घंटे तक सघन चेकिंग अभियान चला।

अलग-अलग टीमों ने चेकिंग

पुलिस के ऑपरेशन आल ऑउट से एक कदम आगे आपरेशन मजनूं चलाया। आईटी चौराहा, करामत स्कूल, मुमताज स्कूल समेत हजरतगंज,आलमबाग, अमीनाबाद, अलीगंज समेत सिटी के करीब एक दर्जन से भी ज्यादा एरियाज में अभियान चला। जिसके नोडल इंचार्ज एसपी ट्रांस गोमती दिनेश यादव को बनाया गया। महानगर सीओ विशाल पांडेय के नेतृत्व में दो टीमें निशातगंज, हुसैनगंज और आईटी चौराहों पर लगाई गई।

सॉरी बोला, कान पकड़े और माफी मांगी

अभियान के पहले दिन पुलिस ने चौराहों पर खड़े शोहदों पर शिकंजा कसा। पुलिस के पकड़ते ही कुछ लोगों ने तत्काल सॉरी बोला, कान पकड़े और आगे से ऐसा न करने पर माफी मांग कर चलते बने। पुलिस की पहली नसीहत कार्रवाई में सिटी के दर्जनों युवक और अधेड़ हत्थे चढ़े। यहीं नहीं इस दौरान कई युवतियों ने भी ईवटीजिंग प्वाइंट और शोहदों के बारे में सूचनाएं भी दी।

हर दिन चलेगा अभियान

सिटी में ईवटीजिंग को रोकने के लिए हर दिन थाने स्तर पर अभियान चलाया जाएगा। एसएसपी ने बताया कि थानेदारों को निर्देश दिया गया है कि स्कूल, कॉलेज और पब्लिक प्लेस पर सादे वर्दी में महिला पुलिस कर्मियों को तैनात किया जाएगा, ताकि शोहदों को मौके पर पकड़ा जा सके और उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगा। स्कूल, कॉलेज की छुट्टी के समय थाने वाइज सीओ और एसओ की निगरानी में हर रोज चेकिंग अभियान चलाया जाएगा।

क्भ्7 स्थानों पर चेकिंग की गयी

ख्80ख् लोगों को पुलिस ने चेक किया।

ख्8 शोहदों को पुलिस ने अरेस्ट किया

पूरी राजधानी में ग‌र्ल्स स्कूल, कालेज और हास्टल के आसपास बिना किसी कारण चक्कर लगाने वालों की चेकिंग की गयी। इस दौरान कई शोहदों को पुलिस ने अरेस्ट किया और कुछ को चेतावनी देकर छोड़ दिया गया। महिलाओं के साथ होने वाले अपराध पर राजधानी पुलिस की कड़ी कार्रवाई आगे भी जारी रहेगी।

यशस्वी यादव

एसएसपी, लखनऊ।

Posted By: Inextlive