- पॉलीथीन बिक्री करने वाले एक दर्जन से ज्यादा लोगों के खिलाफ केस दर्ज

- अभियान के दौरान वसूला गया डेढ़ लाख रुपये जुर्माना

- पुलिस ने जब्त की 1230 किलोग्राम पॉलीथीन

LUCKNOW: पॉलीथीन मुक्त शहर की 31 अगस्त डेडलाइन दिए जाने पर पुलिस एक्शन मोड में आ गई है। लखनऊ पुलिस ने पॉलीथीन बिक्री करने वालों के खिलाफ अभियान चलाना शुरू कर दिया। चौक, वजीरगंज, नाका, कैसरबाग और अमीनाबाद में अभियान चलाकर भारी मात्रा में न केवल खुलेआम बेची जा रही पॉलीथीन को बरामद किया बल्कि एक दर्जन से ज्यादा लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की। इतना ही नहीं पुलिस ने ऑन स्पॉट करीब डेढ़ लाख रुपये का जुर्माना भी किया। पुलिस ने दुकानों से जब्त पॉलीथीन को डंप करने के लिए नगर निगम को सौंप दिया है।

इनके खिलाफ दर्ज हुआ केस

थाना नाम

कैसरबाग रामजी निवासी हुसैनगंज

कैसरबाग शरद साहू निवासी कैसरबाग

कैसरबाग राम किशोर अग्रवाल निवासी गणेशगंज

नाका सुशील कुमार सेठ निवासी गणेशगंज

अमीनाबाद मो। इस्लाम निवासी निवासी मौलवीगंज

इनसे वसूला गया जुर्माना

अमीनाबाद आदिल अहमद जुर्माना 10 हजार

यह भी जानें

दुकानदारों का किया गया चालान - 50

पॉलीथीन बिक्री पर केस दर्ज - 07

अभियान में वसूला गया जुर्माना - 1,31,700 रुपये

पुलिस ने जब्त की पॉलीथीन - 1230 किलोग्राम

गाज गिरने के डर से याद आया अभियान

अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी के 31 अगस्त तक की डेडलाइन देने के बाद लखनऊ पुलिस को पॉलीथीन के खिलाफ अभियान चलाने की याद आ गई है। पुलिस ने आनन-फानन में सोमवार और मंगलवार को पॉलीथीन की थोक और फुटकर दुकानों में अभियान चलाया। इसके तहत अमीनाबाद, कैसरबाग, चौक, नाका समेत कई थाना क्षेत्र में टीम बनाकर अभियान चलाया जा रहा है।

पहली बार दर्ज हुआ केस

पहली बार पुलिस ने पॉलीथीन प्रतिबंधित होने पर बिक्री करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की है। लखनऊ पुलिस ने करीब एक दर्जन दुकानदारों के खिलाफ आईपीसी की धारा 188 के तहत केस दर्ज किया है, जिसमें वादी खुद पुलिस बनी है। इसके अलावा ऑन स्पॉट जुर्माना भी किया जा रहा है। इतना ही नहीं दुकानों से जब्त पॉलीथीन को नगर निगम को सौंप रही है।

50 माइक्रोन की पॉलीथिन की खरीद कम

शहर में 50 माइक्रोन से कम वाली पॉलीथिन पर रोक लगने के बाद कपड़े के थैले व 50 माइक्रोन से अधिक वाली पॉलीथिन की बिक्री बड़े पैमाने पर हुई, लेकिन कुछ दिन बाद ही बाजार पुराने ढर्रे पर लौट आया। पॉलीथीन कारोबार से जुड़े व्यापारियों का कहना है कि प्रतिबंधित पॉलीथीन दिल्ली सहित अन्य शहरों से मंगाई जा रही है। इसकी मांग शहर में बढ़ती जा रही है। कपड़े के थैले व 50 माइक्रोन से अधिक वाली पॉलीथीन की बिक्री में गिरावट हुई है।

Posted By: Inextlive