- पुलिस ने लागू की नाकाबंदी स्कीम, अब शहर में नहीं घुस पाएंगे क्रिमिनल्स

- जिले के सभी बार्डर पर पीआरवी और दो हेड कांस्टेबल रहेंगे तैनात

vinod.sharma@inext.co.in

VARANASI

वाराणसी में हत्या, लूट, छिनैती समेत अन्य आपराधिक वारदात को अंजाम देने के बाद बदमाशों का भाग निकलना अब मुश्किल होगा। इसके अलावा अन्य जिलों के अपराधी भी शहर में पनाह नहीं ले पायेंगे। एसएसपी के निर्देश पर वाराणसी में नाकाबंदी स्कीम लागू की गयी है। इसके तहत शहर में घुसने वाले सभी 13 इंट्री प्वाइंटों पर स्थाई पिकेट बनाया गया है। जहां 24 घंटे डायल-112 पीआरवी और दो हेडकांस्टेबल तैनात रहेंगे। शहर में आपराधिक घटना होने के बाद तत्काल पुलिस बैरिकेडिंग कर वाहनों की चेकिंग शुरू कर देगी। हर चेकिंग प्वाइंट पर संबंधित सीओ और एसओ की नजर रहेगी।

24 घंटे रहेगी पीआरवी और पुलिस

शहर में इन दिनों हत्या, लूट और छिनैती की घटनाएं कंट्रोल में हैं, लेकिन पूर्व में हुई धमेंद्र गुप्ता, नीतेश सिंह, बलवंत सिंह, सतीश सेठ की हत्या को देखते हुए एसएसपी ने बदमाशों को पकड़ने के लिए विस्तृत कार्ययोजना तैयार की है। उनके निर्देश पर शहर के बाहरी चेकिंग प्वॉइंट के लिए 13 प्वॉइंट चिन्हित किया गया है। इन स्थानों के पास की सड़क पर पुलिस बैरिकेडिंग करेगी। यहां थानेवार दो सिपाहियों की ड्यूटी लगाएगी जाएगी। इसके अलावा डायल-112 की पीआरवी भी मौजूद रहेगी। शहर में लूट, छीनैती या अन्य आपराधिक वारदात होने की सूचना वायरलेस सेट से प्रसारित होते ही ड्यूटी पर तैनात सिपाही चेकिंग प्वॉइंट पर मुस्तैद हो जाएंगे वह बैरिकेडिंग कर वाहनों की चेकिंग शुरू कर देंगे। इससे बदमाश दूर तक नहीं भाग पाएंगे और उन्हें जल्द पकड़ जा सकेगा।

13 स्थानों पर होगी व्यवस्था

-पड़ाव सूजाबाद (चंदौली वाराणसी मार्ग)

-टेंगरामोड़ के आगे छोटा मिर्जापुर मिल्कीचक (चंदौली वाराणसी मार्ग)

-दानगंज (चंदवक बार्डर)

-गोमतीपुल बार्डर (वाराणसी धरसौना से दाहिने गोला नियार होकर औडि़हार मार्ग)

-राजवाड़ी बार्डर (गाजीपुर वाराणसी मार्ग)

-बलुआघाट मिश्रपुरा (बलुआघाट वाराणसी मार्ग)

-डिग्घी बार्डर (जौनपुर वाराणसी मार्ग)

-बहरीकला बार्डर (जमालपुर जौनपुर वाराणसी मार्ग)

-भैसा बार्डर (कछवां मिर्जापुर मार्ग)

-बहेड़वा (जमुआ रोड बच्छांव वाराणसी मार्ग)

-गुडि़या बार्डर (प्रयागराज वाराणसी मार्ग)

-बहरी नाला पुलिया (भदोही कपसेठी वाराणसी मार्ग)

-करसड़ा (वाराणसी अमरा अखरी से आगे लगभग 6 किमी अदलहाट मिर्जापुर मार्ग)

रैंडम चेकिंग में भी होगा प्रयोग

शहर में प्रमुख चौराहों और बाजारों में भी किसी वारदात के होने पर तत्काल चेकिंग प्वॉइंट पर बदमाशों की धरपकड़ के लिए चेकिंग शुरू हो जाएगी। इसके अलावा इस प्वॉइंट का रैंडम चेकिंग में भी प्रयोग किया जाएगा। अलग-अलग समय आदेश मिलने पर बैरिकेडिंग कर वाहन चेकिंग की जाएगी।

हर घंटे लिया जाएगा लोकेशन

आपराधिक वारदात और शहर के अंदर आने-जाने वाले संदिग्ध वाहन और व्यक्तियों पर प्रभावी अंकुश लगाने के लिए सभी चेकिंग प्वॉइंट पर पीआरवी और पुलिस बल की तैनाती की गई है, जिसका हर घंटे लोकेशन लेने की जिम्मेदारी प्रभारी सीसीआर और डीसीआर की रहेगी। इसके अलावा सीओ और थाना प्रभारी भी समय-समय पर चेकिंग प्वाइंट का इंस्पेक्शन करेंगे। छोटी सी लापरवाही भी बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

वर्जन

वाराणसी में किसी तरह का अपराध बर्दास्त नहीं है। शहर को अपराध मुक्त रखना ही मुख्य लक्ष्य है। इसी के मद्देनजर अपराधियों पर अंकुश लगाने के लिए नाकाबंदी स्कीम लागू की गई है। अब शहर में कोई अपराधी घुस नहीं सकता है।

-प्रभाकर चौधरी, एसएसपी

Posted By: Inextlive