- सड़क से सोशल मीडिया तक

-पुलिस अधिकारी सोशल मीडिया के जरिए कोरोना से बचाव के दे रहे टिप्स

बरेली: पुलिस का काम पब्लिक को सुरक्षा देना है। पुलिस और प्रशासन सालों से अपने काम को बखूबी निभा भी रही है और सड़कों और चौराहों पर ड्यूटी कर रही है। पुलिस अपराधियों की धरपकड़ कर उन्हें सलाखों के पीछे पहुंचाती है लेकिन मौजूदा समय में पब्लिक कोरोना जैसी घातक बीमारी से लड़ रही है। ऐसे में पुलिस ने भी अपना रोल बदल दिया है और अपराधियों के साथ-साथ कोरोना से भी लड़ने में भरपूर मदद कर रही है। पुलिस फील्ड में तो ड्यूटी कर रही है। साथ ही सोशल मीडिया के जरिए भी अपनी जिम्मेदारी निभा रही है। बरेली के सभी पुलिस अधिकारी अपने ऑफिशियल सोशल मीडिया अकाउंट से कोरोना से बचने के तरीके बता रहे हैं।

शादी पार्टी से बनाएं दूरी

एडीजी जोन अविनाश चंद्र ने कोरोना वायरस से बचने के सुझाव सोशल मीडिया पर शेयर किए हैं। उन्होंने एक वीडियो मैसेज भी जारी किया है। एडीजी ने कोरोना के लक्षण जिसमें नाक बहना, कफ और खांसी, गले व सिर में दर्द, कई दिनों तक बुखार रहना, मांस पेशियों में दर्द, थकान व अन्य की जानकारी बताई है। इसके अलावा बचाव के तहत बार-बार हाथ धोना, भीड़ में न जाने, शादी, बर्थडे, आदि आयोजनों में जाने से बचें, किसी व्यक्ति से हाथ मिलाने और गले मिलने से दूरी आदि के बारे में बताया है। इसी तरह से डीआईजी राजेश कुमार पाण्डेय ने लोगों से सोशल मीडिया के जरिए अपील की है कि लोग कोरोना से लड़ने में सहयोग करें। उन्होंने भी कोरोना वायरस के बारे में जानकारी और बचाव की कई पोस्ट शेयर की हैं।

अनावश्यक पोस्ट शेयर न करें

एसएसपी शैलेश कुमार पाण्डेय ने ट्विटर अकांउट पर कोरोना फैलने से कैसे रोकें को लेकर पोस्ट शेयर की है जिसमें लिखा है कि यदि आप विदेश से आए हैं या फिर अन्य किसी राज्य से तो खुद को घर में आइसोलेट करें। भीड़ भाड़ वाले स्थान पर जाने से बचें और दूरी बनाकर रखें। न किसी तरह की कोई अफवाह फैलाएं और न ही इसे मानें और किसी भी इमरजेंसी में 112 पर कॉल करें। सोशल मीडिया पर अनावश्यक पोस्ट न शेयर करें। हाथों को बार-बार धोएं। धारा 144 का पालन करें नहीं तो दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी। इस तरह से 15 से अधिक प्वांइट पर जानकारी शेयर की है।

अफवाहों पर लगा रहे ब्रेक

सोशल मीडिया पर अवेयरनेस के अलावा कई तरह की अफवाहें भी फैल रही हैं। इन अफवाहों पर रोक लगाने के लिए भी पुलिस-प्रशासन के अधिकारी अपनी जिम्मेदारी को बखूबी निभा रहे हैं। पुलिस अधिकारियों के मीडिया ग्रुप पर किसी अफवाह के बारे में पूछा जाता है तो कुछ ही देर में सही जानकारी दी जाती है ताकि अफवाह पर रोक लग सकें। मंडे रात को शहर के कई एरिया से संदिग्धों के ले जाने की खबर चल पड़ी जिससे उस एरिया में भीड़ भी जमा हो गई तो एसपी सिटी ने तुरंत सभी मामलों की सही जानकारी दी और अफवाहों का खंडन कर दिया।

यूपी 112 पर भी अवेयरनेस

यूपी 112 की टीम कॉल आने पर पबिल्क की हेल्प कर रही है। इसके अलावा यूपी 112 के सोशल मीडिया अकांउट पर भी लोगों को कोरोना से बचाव के उपाय बताए जा रहे हैंण् पुलिस दफ्तरों, थानों व अन्य स्थानों पर कोरोना को लेकर अलग-अलग तरीके से अवेयरनेस फैलाई जा रही है। पुलिस अपने वाहनों में लगे लाउडस्पीकर व थानों में लगे पीए सिस्टम से भी लोगों को जानकारी दे रही है।

Posted By: Inextlive