- शहर के अन्य इलाकों, बड़े होटलों में नहीं होती पड़ताल

- सुरक्षा चेकिंग के लिए रेलवे स्टेशन रोड पर चलती कार्रवाई

GORAKHPUR: शहर में संदिग्धों की तलाश में पुलिस की चेकिंग स्टेशन रोड के होटलों में सिमटकर रह गई है। जांच के नाम पर स्टेशन रोड के होटलों में ठहरे यात्रियों की आईडी मांगी जाती है। शहर के अन्य हिस्सों में स्थित होटल, लॉज और गेस्ट हाउस में कभी-कभार पुलिस पहुंच पाती है। बड़े होटलों में जांच की जहमत पुलिस अधिकारी नहीं उठाते। पुलिस अधिकारियों का मानना है कि ज्यादातर संदिग्ध ठहरने के लिए ऐसी जगहों का चुनाव करते हैं। जहां से वारदात के बाद आसानी से ट्रेवेल किया जा सके। पूर्व में स्टेशन रोड के होटल में ठहरे में बदमाशों को अरेस्ट किया जा चुका है।

सुरक्षा के लिहाज से शुरू हुआ चेकिंग अभियान

हाल के दिनों में आतंकी संगठनों की सक्रियता के इनपुट मिलने के बाद से सजगता बढ़ा दी गई है। सुरक्षा व्यवस्था को देखते हुए संदिग्धों की तलाश लगातार चेकिंग अभियान चलाया जा रहा है। शहर में वाहन चेकिंग से लेकर रेलवे स्टेशन तक पर पुलिस छानबीन में जुटी है। त्योहार और अयोध्या के प्रकरण पर फैसले को लेकर 24 घंटे का अलर्ट भी जारी किया गया है। इसलिए पुलिस टीम अचानक जांच में निकल रही। सुरक्षा व्यवस्था को पुख्ता करने के लिए शुक्रवार को एसएसपी की अगुवाई में विभिन्न एजेंसियों एक मीटिंग बुलाई गई थी। इस दौरान तय हुआ था कि सभी विभागों के बीच को-आर्डिनेशन बनाकर कार्रवाई की जाएगी। इसलिए शुक्रवार रात भी स्टेशन रोड के होटलों में सघन जांच अभियान चलाया गया। हालांकि इस दौरान कोई संदिग्ध व्यक्ति नहीं मिला। पुलिस ने होटल मैनेजर केा सीसीटीवी कैमरे दुरुस्त रखने, हर यात्री से संबंधित आईडी प्रूफ जमा कराने का निदर्1ेश दिया।

अन्य जगहों पर कम, स्टेशन रोड पर ज्यादा चेकिंग

होटल, रेस्टोरेंट, लॉज और गेस्ट हाउस की जांच के दौरान पुलिस का सारा फोकस रेलवे स्टेशन रोड पर रहता है। चेकिंग के लिए ज्यादातर पुलिस टीम रेलवे स्टेशन रोड पर पहुंचती है। होटल से जुड़े लोगों का कहना है कि शहर के अन्य हिस्सों में स्थित होटल्स की सुधि नहीं ली जाती। शाहपुर, गोरखनाथ, कोतवाली, राजघाट और कैंट थाना क्षेत्र सहित अन्य जगहों पर भी बड़ी तादाद में होटल खुल गए हैं। शहर में करीब दो सौ होटल्स, लॉज, गेस्ट हाउस हैं। इनमें महज 135 नगर निगम के रिकार्ड में दर्ज हैं। पुलिस से जुड़े लोगों का कहना है कि तीन साल में शहर के होटलों में किराए पर कमरा लेकर रहने वाले करीब 45 बदमाशों को पकड़ा जा चुका है।

इन जगहों पर प्रमुख होटल्स

रेलवे स्टेशन रोड

गोलघर

गीता प्रेस

खोआ मंडी गली

टाउनहाल

विजय चौक

सिविल लाइंस

मोहद्दीपुर

चार फाटक

शास्त्री चौक

रेती रोड

बैंक रोड

धर्मशाला बाजार

घोष कंपनी

दिलेजाकपुर

घंटाघर-रायगंज रोड

शाहमारूफ

गैस गोदाम गली, विजय चौक

राप्ती नगर फेज थर्ड

तारामंडल रोड

सिनेमा रोड

गीडा सहजनवा

विकास नगर कालोनी शस्त्री नगर

सूर्यकुंड कालोनी

जाफरा बाजार, बेनीगंज

जटाशंकर चौराहा, धर्मशाला बाजार

राजेंद्र नगर

रानीडीहा

बशारतपुर

इलाहीबाग

बेतियाहाता

रुस्तमपुर, बडगो

खजांची चौराहा

केस एक

14 अक्टूबर को मोहद्दीपुर में पुलिस ने ताला-चाबी बनाने वाले चोरों के गैंग के दो सदस्यों को अरेस्ट किया। शहर के स्टेशन रोड स्थित होटल में रहकर शातिर चोर लाखों रुपए का माल उड़ा चुके थे। जांच के दौरान पुलिस को कामयाबी मिली।

केस दो

05 जनवरी को लुटेरों का एक गैंग पकड़ा गया, जो शहर के कई होटलों में किराए पर कमरा लेकर वारदात को अंजाम देता था। ग्राहक सेवा संचालकों सहित अन्य के साथ लूटपाट करने के बाद बदमाश होटल बदल देते थे।

केस तीन:

05 दिसंबर 2018 को रेलवे स्टेशन रोड के होटल में ठहरे शातिर बदमाश सद्दाम हुसैन को पुलिस ने अरेस्ट किया। उसके पास से पिस्टल, 77 हजार रुपए नकदी, दो पासपोर्ट, दो एटीएम कार्ड, दो पासबुक और दो चेकबुक बरामद हुए।

केस चार: 10 जनवरी 2018 को मोहद्दीपुर के एक होटल में एसटीएफ ने तीन बदमाशों को अरेस्ट किया था। उनके खिलाफ कई आपराधिक मामले दर्ज थे।

सुरक्षा के संबंध में गाइड लाइन

होटल में ठहरने वाले हर यात्री का आईडी प्रूफ लिया जाएगा।

रोजाना सुबह आठ बजे हर यात्री के संबंध में पुलिस स्टेशन को सूचना दी जाएगी।

किसी यात्री पर संदेह होने पर इसकी सूचना नजदीकी पुलिस स्टेशन को देना होगा।

होटल के रजिस्टर में हर व्यक्ति के संबंध में मोबाइल नंबर सहित पूरी इंट्री की जाएगी।

होटल में लगे सीसीटीवी कैमरों केा दुरुस्त रखा जाएगा। उनकी रिकार्डिग भी सुरक्षित की जाएगी।

होटल परिसर में दो दिन से अधिक खड़े होने वाले वाहन के संबंध में भी सूचना दी जाए।

होटल का मैप, सुरक्षा के प्रबंध संबंधित नक्शा भी पुलिस स्टेशन पर जमा होना चाहिए।

वर्जन

Posted By: Inextlive