RANCHI: लोहरदगा में सीएए के समर्थन में 23 जनवरी को निकली रैली पर पथराव के बाद हुए बवाल के तीन दिन बीच जाने के बाद अब स्थिति धीरे-धीरे सामान्य होती नजर आ रही है। संवेदनशील इलाकों में पुलिस गश्त जारी है। वहीं कफ्र्यू के बीच मोहल्लों की गतिविधियों पर नजर रखने के लिए पुलिस ड्रोन कैमरे का इस्तेमाल कर रही है। उधर घटना के साजिशकर्ता की भी तलाश चल रही है, ताकि दोषियों को सलाखों तक पहुंचाया जा सके।

एसआइटी करेगी जांच

झारखंड पुलिस मुख्यालय के अधिकारियों ने बताया कि पूरे मामले की जांच के लिए अलग से एसआइटी का गठन किया गया है। साथ ही सोशल मीडिया पर भी नजर रखी जा रही है, ताकि कोई अफवाह की आग में लोहरदगा को न झोंक पाए। इतना ही नहीं, लोहरदगा पुलिस ने कंट्रोल रूम का नंबर भी जारी कर दिया है। कफ्र्यूग्रस्त इलाकों में भी मेडिकल व अस्पताल सेवा शुरू करने की कोशिश की जा रही है।

अब तक पुलिस ने क्या किया

- लोहरदगा में स्थिति सामान्य हो रही है। जोनल आइजी, आइजी ऑपरेशन, रेंज डीआइजी व पांच एसपी रैंक के अधिकारी लोहरदगा में कैंप कर रहे हैं और पूरे मामले की मानीट¨रग कर रहे हैं।

- करीब 15 कंपनी अतिरिक्त बल लोहरदगा में तैनात है। इनमें रैपिड एक्शन फोर्स (रैफ) की दो कंपनी, रैपिड एक्शन पुलिस (रैप) की दो कंपनी भी शामिल हैं। इसके अतिरिक्त 100 दारोगा-इंस्पेक्टर, 15 अतिरिक्त डीएसपी भी लोहरदगा में तैनात किए गए हैं।

- संवेदनशील इलाकों में 24 घंटे पेट्रोलिंग तेज है। ड्रोन से मोहल्लों पर नजर रखी जा रही है।

- लोहरदगा में नियंत्रण कक्ष को सक्रिय कर दिया गया है। अगर किसी को तुरंत पुलिस का सहयोग चाहिए तो वह कंट्रोल रूम से संपर्क कर सकता है। वहां क्विक रिस्पांस टीम (क्यूआरटी) तैनात है। इसके लिए कंट्रोल रूम के नंबर 100 व मोबाइल नंबर 9471163670 पर भी संपर्क किया जा सकता है। इसपर कई सूचनाएं आई, जिसका सत्यापन भी हुआ और पीडि़त का रेस्क्यू भी कराया गया।

- कफ्र्यू वाले इलाके में जरूरी सेवाएं जैसे मेडिकल दुकान, अस्पताल आदि को शुरू करने की इजाजत दे दी गई है। सभी समुदाय के लोग अमन-चैन बहाल करने में प्रशासन की मदद कर रहे हैं।

¨हसा में घायल लोगों से मिले रामेश्वर उरांव

लोहरदगा में पिछले दिनों ¨हसा में पीडि़त लोगों से प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सह लोहरदगा विधायक रामेश्वर उरांव ने रिम्स और आर्किड अस्पताल में पहुंचकर मुलाकात की व हालचाल पूछा। रिम्स में घायल नाबालिग सुजीत उरांव, लाल लवनाथ शाहदेव और आर्किड अस्पताल में भर्ती नीरज कुमार प्रजापति व दीपक सर्राफ से मुलाकात करने के बाद उन्होंने अस्पताल प्रबंधन से उचित सेवाएं उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। उन्होंने घायलों के परिजनों को विश्वास दिलाया कि उन्हें पूरी सहायता दी जाएगी। उन्होंने लोहरदगा वासियों से धैर्य, संयम एवं सद्भावना बनाए रखने की अपील की है।

गवर्नर से मिला वीएचपी डेलिगेशन

विश्व हिंदू परिषद के एक प्रतिनिधिमंडल ने शनिवार को राजभवन में राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू से मिलकर लोहरदगा घटना की जानकारी दी। आरोप लगाया कि सीएस के समर्थन में शांतिपूर्ण समर्थन जुलूस निकाला गया था जिसमें अमला टोली के खास समुदाय के असामाजिक तत्वों द्वारा पथराव किया गया। वहां दुकानों एवं वाहनों को जलाया गया। इस घटना में कई लोग घायल हुए तथा दर्जनों निजी एवं सरकारी वाहनों, घरों और दुकानों को जलाया गया। प्रतिनिधिमंडल ने राज्यपाल से घटना को अंजाम देने वाले असामाजिक तत्वों के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज कर उन्हें गिरफ्तार करने, घायलों का उचित और निश्शुल्क चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने और 10-10 लाख रुपये का मुआवजा देने, जलाई गए दुकानों, घरों एवं वाहनों का मुआवजा देने के लिए निर्देश देने की मांग की। साथ ही घटना क्षेत्र में में छापामारी कर अवैध हथियारों को बरामद करने के आदेश देने की मांग की। प्रतिनिधिमंडल में संगठन मंत्री (झारखंड-बिहार) ए। केशव राजू , प्रांत उपाध्यक्ष गंगा प्रसाद यादव, प्रांत मंत्री डॉ। वीरेंद्र साहू, प्रांत सहमंत्री विजय कुमार पांडेय, रांची विभाग संयोजक अमर प्रसाद, शिव प्रसाद शामिल थे।

Posted By: Inextlive