20 हजार से ज्यादा फोर्स तैनात होगी राष्ट्रोदय में

एडीजी व एसएसपी की सुरक्षा व्यवस्था पर हर पल नजर

Meerut। राष्ट्रीय स्वयंसेवक के राष्ट्रोदय कार्यक्रम को लेकर पुलिस अलर्ट है, जिसके लिए बाहरी जिलों से फोर्स आनी शुरू हो गई है। इसके साथ एनएसजी के कमांडों व आरएएफ लगातार जागृति विहार में गश्त कर रहे है। एसएसपी ने पुलिस लाइन में बैठक कर पुलिस अधिकारियों को सुरक्षा के निर्देश िदए हैं।

शुरू हुई चेकिंग

सुरक्षा के लिए तकरीबन 20 हजार बाहरी जिलों के फोर्स की तैनाती होगी। जिसमें पुलिस, पैरा मिल्ट्री फोर्स, एनएसजी कमांडो, एसटीएफ, एटीएस, आरपीएफ, पीएसी समेत उनके सभी पुलिस के उच्च अधिकारी शामिल होंगे। इनको ठहराने के लिए पुलिस को काफी मशक्कत करनी पड़ रही है। उनको ठहराने के लिए क्षेत्र के सभी थानेदारों को होटल, धर्मशाला आदि स्थानों का उचित प्रबंधन के निर्देश दिए हैं।

3 - जोन में बांटा

100 - प्वाइंट पर तैनात होगे फोर्स के पांच-पांच जवान

6 - जगह बनाई गई है पार्किंग

90 - मोबाइल डयूटी

10 - एएसपी

18 - डीएसपी

5000 - पुलिसकर्मी

20 - ड्रोन कैमरे

1 - अस्थाई कंट्रोल रूम

650- एकड़ जगह में होगा कार्यक्रम

3 - लाख लोगों के आने की उम्मीद

4 - हजार बसें

18 - वॉच टावर दूरबीन के साथ रहेंगे सिपाही

राष्ट्रोदय की सुरक्षा को लेकर लगातार फोर्स के साथ बैठक की जा रही है। उन्हें सुरक्षा संबंधी निर्देश जारी किए जा रहे है। शहर में होटलों की भी चेकिंग कराई जा रही है।

मंजिल सैनी एसएसपी मेरठ

200 डॉक्टर्स की टीम रहेगी तैनात

एनएमओ राष्ट्रोदय में लगाएगा 9 मेडिकल कैंप

हर कैंप में 15 से 20 बेड के अस्पताल की भी रहेगी व्यवस्था

जागृति विहार एक्सटेंशन में नेशनल मेडिकोज आर्गेनाईजेशन द्वारा राष्ट्र्रोदय कार्यक्रम के संबंध में चिकित्सा तैयारियों के लिए एक बैठक की गई। प्रांतीय अध्यक्ष डॉ। वीरोत्तम तोमर और सचिव डॉ। विश्वजीत बेंबी ने एक प्रेसवार्ता के दौरान बताया कि कार्यक्रम में 200 से अधिक डॉक्टरों की टीम मौजूद रहेगी।

हर कैंप में मौजूद रहेंगी 3 एंबुलेंस

डॉ। वीरोत्तम तोमर ने बताया कि प्रत्येक कैंप पर 3 एंबुलेंस की व्यवस्था की गई है। सभी कैंप में 20-20 डॉक्टर्स की टीम मौजूद रहेगी। इन कैंपों में से प्रत्येक कैंप पर सीएमओ द्वारा चार सदस्यों की एक टीम भी मौजूद रहेगी। मेडिकल कॉलेज के डॉक्टर्स भी अपने विद्यार्थियों और रेजिडेंट डॉक्टरों के साथ 9 कैंप पर मौजूद रहेंगे।

नर्सिग होम रहेंगे अलर्ट

डॉ। वीरोत्तम तोमर ने बताया कि दवाओं की व्यवस्था सीएमओ डॉ। राजकुमार ने है। शेष इमरजेंसी दवाओं की व्यवस्था और 30 एम्बुलेंस की व्यवस्था मेरठ के विभिन्न नर्सिंग होमस और डायग्नोस्टिक सेंटरों द्वारा की गई है। गढ़ रोड के सभी नर्सिंग होम किसी आकस्मिक विपदा से जूझने के लिए 25 फरवरी को सुबह 9 बजे से शाम 6 बजे तक अलर्ट पर रहेंगे। बैठक में डॉ। ऋषि भाटिया, डॉ। विजय सिंह, डॉ। अजय मालिक आदि थे।

Posted By: Inextlive