- महिलाओं की सुरक्षा के लिए बनाई योजना

- मामूली शिकायत पर भी होगी बड़ी कार्रवाई

- एक माह तक चलाया जाएगा अभियान

आई स्पेशल

सुंदर सिंह

Meerut: बुलंदशहर रेप कांड के बाद तमाम सवालों में घिरी पुलिस ने अब ऑपरेशन विश्वास को महिलाओं का सुरक्षा कवच बनाया है। मुख्यालय के आदेश पर सूबे के सभी जिलों में इस अभियान के तहत ऐसे अपराधिक तत्वों के खिलाफ व्यापक स्तर पर निरोधात्मक कार्रवाई की जाएगी। जिनसे महिलाएं व युवतियां खुद को असुरक्षित महसूस करती हैं। लखनऊ से सभी जिलों के पुलिस कार्यालय में ऑपरेशन विश्वास अभियान चलाने के निर्देश दिए गए हैं।

सब पकड़े जाएंगे

वर्ष 2016 में जनवरी से अगस्त तक 341 दुष्कर्म व उसके प्रयास की घटनाएं हो चुकी हैं, जिसमें 143 को गिरफ्तार कर जेल भी भेजा जा चुका है। शेष बचे अपराधियों को ऑपरेशन विश्वास के तहत गिरफ्तार कर जेल भेजने की तैयारी है। इसके अलावा महिला सुरक्षा को लेकर पिछले तीन माह के लंबित केसों को भी फिर से देखने के निर्देश है। जिन मामलों में कार्रवाई नहीं हुई है, उन्हे समझकर कार्रवाई कराने के निर्देश दिए गए हैं।

गुडविल बनाने की योजना

अधिकारियों के अनुसार ऑपरेशन विश्वास के तहत अपराधियों पर तत्काल कार्रवाई कर समाज में सकारात्मकता का संदेश देने की योजना है। ताकि अपराधियों में कानून के प्रति भय पैदा हो सके। साथ ही आम जनता पुलिस पर भरोसा बना रहे।

------

कड़ी नजर के निर्देश

इसके अलावा सभी थानों को निर्देश दिया गया है कि दुष्कर्म व छेड़छाड़ के मामलों में जमानत पर छूटे आरोपियों पर पैनी नजर रखी जाए। अधिकारियों का मानना है कि महिला अपराधों को लेकर शासन काफी गंभीर है। किसी भी मामले में शिथलता नहीं बरतने के निर्देश हैं।

जिला बदर करने के निर्देश

प्रदेश के सभी एसएसपी व एसपी स्तर के अधिकारियों को अपने जिले के डीएम से संपर्क कर चिंहित गुंडों को जिलाबदर कराए जाने के निर्देश भी दिए हैं। पुलिस सूत्रों के मुताबिक लंबी विवेचनाओं के शीघ्र निस्तारण के साथ ही चिंहित बदमाशों के खिलाफ गुंडा एक्ट के तहत कार्रवाई किए जाने की तैयारी में पुलिस विभाग है।

वर्जन

महिला सुरक्षा के लिए ऑपरेशन विश्वास के तहत कार्रवाई करने की योजना है। उच्चाधिकारियों के निर्देश के बाद अभियान शुरू कर दिया जाएगा।

अजय सहदेव, एसपी क्राइम

-----

Posted By: Inextlive