अनंत सिंह के दिल्ली के साकेत कोर्ट में सरेंडर करने की सूचना मिलने के बाद पुलिस की टीम दिल्ली रवाना हो गई है. सूत्रों ने बताया कि अनंत सिंह को हवाई जहाज से पटना लाने की तैयारी है. पुलिस की जो टीम विधायक को लाने के दिल्ली गई है उसमें डीएसपी इंस्पेक्टर एसआई समेत आधा दर्जन पुलिसकर्मी शामिल हैं.

हथियार बरामदगी मामले में एसआईटी करेगी पूछताछ

पटना : अनंत सिंह के दिल्ली के साकेत कोर्ट में सरेंडर करने की सूचना मिलने के बाद पुलिस की टीम दिल्ली रवाना हो गई है। सूत्रों ने बताया कि अनंत सिंह को हवाई जहाज से पटना लाने की तैयारी है। पुलिस की जो टीम विधायक को लाने के दिल्ली गई है उसमें डीएसपी, इंस्पेक्टर, एसआई समेत आधा दर्जन पुलिसकर्मी शामिल हैं। आइजी सेंट्रल रेंज संजय सिंह ने बताया कि अनंत सिंह को एसआईटी रिमांड पर लेकर पूछताछ करेगी। उनके घर से बरामद एके 47 और विस्फोटक कहां से आए, फरार होने के दौरान वे कहां थे आदि सवाल अनंत सिंह से पूछे जाएंगे।

बाढ़ कोर्ट किए जाएंगे पेश

एसएसपी गरिमा मलिक ने बताया कि जैसे ही अनंत सिंह के साकेत कोर्ट में सरेंडर करने की सूचना मिली, वैसे ही पटना पुलिस ने दिल्ली पुलिस से संपर्क कर मामले की जानकारी ली। सरेंडर की पुष्टि होने के बाद पुलिस की टीम तत्काल उन्हें लाने के लिए ोज दी गई है। पटना लाने के बाद अनंत सिंह को बाढ़ कोर्ट में पेश किया जाएगा।

17 अगस्त से थे फरार

16 अगस्त को पटना पुलिस ने अनंत सिंह के बाढ़ अनुमंडल के लदमा गांव स्थित उनके घर पर छापेमारी कर एके 47, 26 कारतूस और दो ग्रेनेड बरामद किए थे। इस बाबत बाढ़ थाने में उनके ािलाफ मामला दर्ज किया गया था। अगले दिन 17 अगस्त को पुलिस की टीम ने पटना के एक माल रोड स्थित विधायक के सरकारी आवास में रात एक बजे छापेमारी की लेकिन अनंत सिंह वहां से पहले ही फरार हो चुके थे। विधायक अनंत सिंह फरार होने के क्रम में तीन वीडियो जारी कर चुके हैं।

मिला था ऑडियो क्लिप

इसी वर्ष 14 जुलाई को बाढ़ अनुमंडल के पंडारक थाना क्षेत्र से तीन बदमाशों को पुलिस ने हथियार के साथ दबोचा था। इनमें पटना के बुद्धा कॉलोनी थानांतर्गत चकारम निवासी गोलू कुमार, दुजरा निवासी मो। छोटू और मैनपुरा निवासी छोटू उर्फ राजवीर शामिल हैं। पुलिस को इनके पास से लोडेड पिस्तौल मिली थी। पुलिसिया पूछताछ में इन्होंने बताया था कि विधायक के इशारे पर भोला सिंह व उसके भाई मुकेश की हत्या करने की साजिश रची थी। वारदात को अंजाम देने के लिए इन्हें यहां भेजा गया था। अनंत के करीबी लल्लू मुखिया और उनके ाई रणवीर यादव सहित अन्य लोग संपर्क में थे। घटना को अंजाम देने के बाद उन लोगों को वहां से फरार कराने की जिमेदारी ाी उनके लोगों पर थी। बदमाशों के पास से आधा दर्जन मोबाइल बरामद हुए थे। जिसमें ऑडियो क्लिप के अलावा कई और महत्वपूर्ण साक्ष्य मिलने का दावा पुलिस की ओर से किया गया था। वॉयस टेस्ट की रिपोर्ट सामने नहीं आने से अभी मामला अधर में लटका है।

नहीं आई वॉयस टेस्ट की रिपोर्ट

अनंत सिंह के वॉयस टेस्ट (आवाज का परीक्षण) के लिए एक अगस्त को फोरेंसिक विाग में वॉयस सैंपल लिया गया था। लेकिन 24 दिन बीतने के बावजूद आी जांच रिपोर्ट पुलिस को नहीं मिली है। मामला डबल मर्डर की साजिश से जुड़ा है। विधायक के वॉयस टेस्ट को लेकर काफी हाय-तौबा मची थी, उसी के बाद उनकी आवाज का नमूना लिया गया था। कोर्ट के आदेश के बाद विधायक जांच के लिए पुलिस मुयालय स्थित फोरेंसिक लैब पहुंचे थे।

अनंत सिंह पर दर्ज हैं 55 आपराधिक मामले

पुलिस रिकॉर्ड से मिले आंकड़ों पर गौर करें तो मोकामा के बाहुबली विधायक अनंत सिंह पर अब तक 55 आपराधिक मामले दर्ज हो चुके हैं। लेकिन कई मामलों में साक्ष्य के आाव में उन्हें कोर्ट से रिहाई भी मिल चुकी है। कई कांडों में चार्जशीट दाखिल हो चुकी है। कुछ मामलों की अभी सुनवाई चल रही है। अनंत पर सबसे पहला मुकदमा बाढ़ थाने में नौ जनवरी 1976 को दर्ज हुआ था। वहीं साल 1992 में इनके ािलाफ सबसे अधिक नौ मामले बाढ़ व सकसोहरा थाने में दर्ज हुए थे। अंतिम मामला उनके ािलाफ सचिवालय थाने में इसी महीने की 18 तारीा को दर्ज हुआ है। मोकामा विधायक पर दर्ज मामलों में सर्वाधिक हत्या और अपहरण से जुड़े मामले बताए जाते हैं।
patna@inext.co.in

Posted By: Inextlive