- पुलिस चौकी पर लगे सीसीटीवी कैमरे से होगी थाने में मानीटरिंग

- थाने में बनाया जाएगा कंट्रोल रूम, निगरानी के लिए लगेगी ड्यूटी

lucknow@inext.co.in

LUCKNOW : पुलिस चौकी में अब फरियादी की सुनवाई न हुई तो संबंधित के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी. दरअसल, पुलिस चौकी को सीसीटीवी कैमरे से लैस किया जाएगा. उनका कंट्रोल रूम संबंधित थाने में बनाया जाएगा. इसकी मॉनीटरिंग थाने से होगी.

थाना में होगा सीसीटीवी का कंट्रोल रूम

पुलिस चौकी में लगने वाली सीसीटीवी कैमरे को थाना से जोड़ा जाएगा. चौकी में डीवीआर तो लगेगी, लेकिन कंट्रोल रूम थाने में बनाया जाएगा. ताकि थाने से सीधे पुलिस चौकी की मॉनीटरिंग की जा सके. इसके लिए थाने में कंट्रोल रूम बनने के साथ स्टाफ की ड्यूटी भी लगाई जाएगी.

सुरक्षा के साथ शिकायत का भी होगा निवारण

पुलिस चौकी की सुरक्षा के साथ वहां होने वाला किसी भी तरह का हंगामा व बवाल को सीधे थाने से मॉनीटर किया जा सकेगा. इसके अलावा अक्सर शिकायतकर्ता यह शिकायत करते हैं कि उन्हें चौकी से भगा दिया गया या फिर चौकी इंचार्ज ने उनकी नहीं सुनी. ऐसी तमाम शिकायतों को दूर किया जाएगा. सीसीटीवी से पुलिस चौकी में होने वाली वसूली और लापरवाही पर भी नकेल कसी जा सकेगी.

गोमती नगर थाना में की गई पहल

एसएसपी कलानिधि नैथानी ने बताया कि शहर के सभी थानों की पुलिस चौकी को सीधे सीसीटीवी कैमरे से जोड़ा जाएगा. प्रयोग के तौर पर सबसे पहले गोमती नगर थाने की कई पुलिस चौकियों को जोड़ा जा रहा है. हर चौकी पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं. इंस्पेक्टर राम सूरत सोनकर ने बताया कि सभी पुलिस चौकी में कैमरे लगवाने के बाद उन्हें थाने से जोड़ा जाएगा. निगरानी रखने के लिए स्टाफ की ड्यूटी भी लगाई जा रही है.

Posted By: Kushal Mishra