- हर थाना क्षेत्र में पुलिस वाले भूखों को खोजकर खिला रहे हैं खाना

- थानेदारों ने बढ़ाया सामाजिक सरोकार, पब्लिक से कम हुआ फासला

शहर का सबसे बड़ा थाना क्षेत्र है कोतवाली। इस थाने के बाहर कुछ साल पहले तक पुलिस का अर्थ समझाते हुए बोर्ड लगा था। इसमें बताया गया था कि पुलिस शब्द में शामिल तीन अक्षरों का वास्तविक अर्थ है - पुरुषार्थी, लिप्सारहित और सहयोगी। हालांकि, इन शब्दों के मायने समझने वाले कभी पुलिस वालों के व्यवहार से इन शब्दों का तालमेल नहीं बिठा पाए। हालांकि, कई मौकों पर पुलिस का व्यवहार काफी संयमित देखा गया, फिर भी पुलिस कभी खुद को पीपुल्स फ्रेंडली नहीं बना पाई। कोरोना के इस दौर में बहुत हद तक पुलिस ने अपने व्यवहार से लोगों का नजरिया बदला है। वैसे यह आगे भी कितना कायम रहेगा, यह भविष्य के गर्भ में है लेकिन मौजूदा दौर में पुलिस के कार्यो को सराहा जा रहा है। रांची में तो कम से कम इतना जरूर हुआ है कि लोग अब पुलिसवालों को देखकर घबरा नहीं रहे हैं। जिन्हें मदद चाहिए, वे पुलिस के पास पहुंचें, उससे पहले ही कोई पुलिस वाला उनकी मदद के लिए खड़ा हो जा रहा है। पिछले पांच दिनों से रांची पुलिस ने अभूतपूर्व तरीके से लोगों की सेवा का काम शुरू किया है। लॉकडाउन में अपराध भी न के बराबर ही हो रहे हैं, तो पुलिस ने भी अपनी रूटीन चेंज कर ली है।

अच्छी लगती है खाना खिलाती पुलिस

अभी तक लोगों का नजरिया पुलिस के प्रति यही रहा है कि अगर कोई उसके चंगुल में फंस गया, तो उसे पानी तक नसीब नहीं होता। लेकिन, अब लोग खुद कह रहे हैं कि भूखों को खाना और प्यासों को पानी पिलाती पुलिस अच्छी लगती है। डोरंडा के रहने वाले धनंजय कहते हैं कि पुलिस वालों ने इस कठिन दौर में अपने आप को काफी अलग तरह से पेश किया है। अपनी सेवा से उसने अपनी छवि लोगों में बेहतर की है। इसका फायदा आगे भी मिलेगा। मेन रोड निवासी अभिषेक गुप्ता ने बीती रात पुलिस वालों के साथ मिलकर करीब पचास लोगों को खाना खिलाया। अभिषेक बताते हैं कि उन्हें पहले कभी भी पुलिस वालों के साथ तालमेल बिठाने में इतनी आसानी नहीं हुई, जितनी अब हो रही है। बहुत ही सहयोगी रुख है पुलिस वालों का।

पानी पिलाने से लेकर रास्ता बताने तक

पुलिस वाले न सिर्फ खाना खिलाने का ही काम कर रहे हैं, बल्कि इस कड़ी धूप में सफाईकर्मियों को लगातार पानी भी पिला रहे हैं। ऐसा कई जगह देखा गया, जब सफाईकर्मी थक गए, तो पुलिस वालों ने उन्हें अपने पास से पानी का बोतल निकाल कर दिया।

Posted By: Inextlive