- डिस्ट्रिक्ट के सभी थानों में कांस्टेबल का टोटा

- पुलिस महकमा लगातार मुख्यालय से कांस्टेबल की कर रहा डिमांड

29 थाने हैं बरेली डिस्ट्रिक्ट में

09 थाने हैं शहर में

150 कांस्टेबल प्रत्येक थाने में होने चाहिए

3807 पद कांस्टेबल के हैं डिस्ट्रिक्ट में

2725 कांस्टेबल ही हैं तैनात

1082 पद कांस्टेबल के हैं खाली

बरेली: शहर के पॉश एरिया सर्किट हाउस, चौकी चौराहा, मॉडल टाउन, डीडीपुरम और अयूब खां, कुतुबखाना, चौपुला आदि बिजी चौराहों पर डेली होमगार्ड ड्यूटी करते दिखाई पड़ते हैं। यही हाल डिस्ट्रिक्ट के 29 थानों का है। असल में डिस्ट्रिक्ट में कांस्टेबल का टोटा बना हुआ है। ऐसे में कानून व्यवस्था को बनाए रखने में होमगार्ड की लाठी पुलिस का सहारा बनी हुई है। डिस्ट्रिक्ट के हर एक थाने में कांस्टेबल के 150 पद हैं, लेकिन किसी भी थाने में कांस्टेबल की संख्या पूरी नहीं है।

ड्रिस्ट्रिक्ट में 1082 कांस्टेबल कम

बरेली डिस्ट्रिक्ट में 29 थाने हैं। जिसमें नौ थाने शहर में हैं, जिनमें कांस्टेबल के 3807 पद हैं, जबकि तैनात सिर्फ 2725 कांस्टेबल है और कांस्टेबल के 1082 पद लंबे समय से खाली पड़े हैं।

थाना कांस्टेबल होमगार्ड

कैंट 53 60

प्रेमनगर 71 48

सुभाषनगर 48 22

बारादरी 138 24

कोतवाली 80 65

इज्जतनगर 60 72

सीबीगंज 54 67

किला 65 48

बिथरी चैनपुर 70 55

अफसरों की भी कर रहे सुरक्षा

ज्यादातर कांस्टेबल की ड्यिूटी वीआईपी मूवमेंट, जुलूस और अधिकारियों के दफ्तरों पर लगा दी जाती है। ऐसे में कांस्टेबल का काम होमगार्ड निभा रहे हैं। वही रात की ड्यूटी में होमगार्ड थानों की निगरानी करने के अलावा अन्य पुलिसकर्मियों के साथ गश्त देने का काम करते हैं। इतना ही नहीं महकमे के अफसरों के आवास पर भी होमगा‌र्ड्स की ड्यूटी लगा दी जाती है।

ट्रैफिक भी करते हैं कंट्रोल

शहर की ट्रैफिक व्यवस्था को सुधारने में भी होमगा‌र्ड्स को लगाया गया है। शहर के बिजी चौराहों पर ट्रैफिक पुलिस के जवान भी लगाए गए हैं। इसके साथ ही वाहनों की चेकिंग में भी इनका सहारा लिया जा रहा है। चौकी चौराहा, सिविल लाइन्स चौकी, कुतुबुखाना, चौपुला, धर्मकांटा चौराहा, डेलापीर मंडी सहित पॉश इलाकों में होमगार्ड वाहनों की चेकिंग करते हैं।

वर्जन

एसएसपी की मांग पर थानों में होमगार्ड की ड्यूटी लगाई जाती है। होमगार्ड थानों में पहरा देने व पुलिसकर्मियों के साथ गश्त देने का काम करते हैं।

प्रीति शर्मा, जिला होमगार्ड कमांडेंट

मुख्यालय को कांस्टेबल की कमी से अवगत कराया जा चुका है। जल्द ही थानों में कांस्टेबल के रिक्त पद भर जाएगें।

शैलेश पाण्डेय, एसएसपी

Posted By: Inextlive