-घाट विश्वनाथ मंदिर एरिया में ड्रोन उड़ाने पर पाबंदी होने की जानकारी न होने से सैलानियों को झेलनी पड़ती परेशानी-यहां आने वाले टूरिस्ट्स को ड्रोन प्रतिबंधित क्षेत्र की जानकारी देने के लिए अब पुलिस करेगी अवेयर

Varanasi:
बनारस आने वाले देशी विदेशी सैलानी यहां की अद्भुत छठा और रंग बिरंगे आयोजनों को देख इन नजारों को कैमरों में कैद करने से रह नहीं पाते। कई बार तो बेहतरीन और अलग एंगल की फोटो लेने के लिए ड्रोन कैमरे का भी इस्तेमाल करते हैं लेकिन ये तरीका उनके लिए परेशानी का सबब भी बन जाता है। खासतौर पर विदेशी मेहमान ड्रोन उड़ाने के चक्कर में अक्सर थाने में घंटों परेशान होते हैं। इसलिए अब पुलिस यहां आने वाले टूरिस्ट्स को ड्रोन प्रतिबंधित क्षेत्र के बारे में जानकारी देने के लिए उन्हें अवेयर करेगी। इसकी तैयारी शुरू हो गई है।

 

जारी करेंगे पोस्टर

पुलिस का कहना है कि सबसे बड़ी दिक्कत ये है कि यहां आने वाले पर्यटकों को इसकी जानकारी नहीं है कि शहर में कौन कौन से एरिया में ड्रोन कैमरा उड़ाने व फोटोग्राफी पर पाबंदी है। एसपी सिटी दिनेश सिंह ने बताया की घाट किनारे अक्सर लोग जानकारी के अभाव में ड्रोन कैमरा उड़ाते हैं। जिसके कारण उन्हें परेशानी झेलनी पड़ती है। एसपी सिटी ने बताया कि इसके लिए अब एयरपोर्ट के साथ ही रेलवे स्टेशंस पर विदेशी नागरिकों के लिए गाइडलाइन जारी की जायेगी। जिसमें ड्रोन प्रतिबंधित क्षेत्र का जिक्र करते हुए पोस्टर लगाने के साथ पंफ्लेट बांटे जायेंगे। टूरिस्ट गाइड एसोसिएशन को भी निर्देशित किया जाएगा कि वह विदेशी नागरिकों को ड्रोन कैमरों को लेकर अलर्ट करें। शहर के तमाम होटल, गेस्ट हाउस, लॉज व पेइंग गेस्ट हाउस वालों को भी निर्देश जारी होगा कि वे रिसेप्शन एरिया में एक पोस्टर चस्पा करें ताकि कोई पर्यटक बिना वजह मुश्किल में न फंसे।

 

पर्यटन विभाग की भी लेंगे मदद

एसपी सिटी का कहना है कि इस बाबत टूरिज्म डिपार्टमेंट से भी मदद ली जायेगी। इन्हें भी घाट, बड़े मंदिरों, बीएचयू कैंपस, विश्वनाथ मंदिर, सारनाथ समेत अन्य टूरिस्ट प्लेसेज पर ड्रोन कैमरा प्रतिबंधित होने की जानकारी चस्पा करने को कहा जायेगा। कोशिश होगी कि पर्यटन विभाग इस बाबत अपनी वेबसाइट पर भी इसका जिक्र करे।

 

फंसे हैं कई

-जनवरी में लंका एरिया में ड्रोन उड़ाने में फ्रांस का नागरिक पकड़ा गया था।

- 22 सितम्बर को पीएम की मौजूदगी के दौरान दशाश्वमेध घाट पर ड्रोन उड़ाते वक्त भारतीय कपल पकड़ाया था।

- तीन सितम्बर को चाइनीज कपल गंगा आरती के दौरान ड्रोन से वीडियो बनाते वक्त पकड़े गए

 

 

ड्रोन कैमरे के बाबत जल्द ही रेलवे स्टेशन और बाबतपुर एयरपोर्ट के लिए एडवाइजरी जारी होगी। होटल से लेकर पर्यटक स्थलों पर ड्रोन प्रतिबंधित इलाकों का जिक्र वाला पोस्टर लगाया जायेगा।

दिनेश सिंह, एसपी सिटी

Posted By: Inextlive