- 2013 में सेल की हुई शुरुआत

- 992 रजिस्ट्रेशन अब तक हुए

- 7 लोगों को स्टॉफ तैनात है

- 24 घंटे मदद को खुला रहता है हेल्पलाइन नंबर

- 9454403882 है सेल का हेल्पलाइन नंबर

LUcknow : कहने को तो पुलिस ने सीनियर सिटीजन की सुरक्षा के लिए कागजों पर सेल तो बना दिया लेकिन पांच साल में केवल 992 बुजुर्गो ने ही इसमें अपना रजिस्ट्रेशन कराया है। हैरानी की बात तो यह है कि अधिकतर सीनियर सिटीजन को इसकी जानकारी ही नहीं है। प्रचार-प्रसार न होने से लोगों को इस सेल की जानकारी तक नहीं है।

एक्टिव है सीनियर सिटीजन सेल

सीनियर सिटीजन सेल डालीगंज नबीउल्ला रोड पुलिस ऑफिस में है। यहां एक सब इंस्पेक्टर, पांच कांस्टेबल और एक हेड कांस्टेबल तैनात हैं। इस सेल ने सीनियर सिटीजन की मदद के लिए हेल्पलाइन नंबर 9454403882 भी जारी किया है। इस सेल में रजिस्ट्रेशन के लिए फार्म सीनियर सिटीजन अपने थाने या सेल से ले सकते हैं। वहीं इस फार्म को www.facebook.com/LUCKNOWpolice लिंक से डाउनलोड भी किया जा सकता है।

2013 में शुरू हुआ था सेल

सीनियर सिटीजन सेल में मौजूद पुलिस कर्मियों का कहना है कि सेल 2013 में शुरू हुआ, लेकिन चार साल में मात्र 992 सीनियर सिटीजन ने रजिस्ट्रेशन कराया। पूर्वी और टीजी एरिया से ज्यादा रजिस्ट्रेशन कराए गए हैं। जबकि पश्चिम और ग्रामीण एरिया के बुजुर्गो ने इसमें रुचि नहीं दिखाई है।

बॉक्स

तय समय में दूर होती है शिकायत

इस सेल में सीनियर सिटीजन की शिकायत का समाधान सात दिन में करना जरूरी है। यदि गंभीर शिकायत है तो उसका समाधान 15 दिन में करना अनिवार्य है। इस सेल में अभी तक लिखित और हेल्पलाइन नंबर से ही शिकायतें आई हैं।

किस साल कितनी शिकायतें

साल शिकायतें

2016 84

2017 97

2018 92

बस करता होता है एक फोन

सीनियर सिटीजन सेल बुजुर्गो को रजिस्ट्रेशन के बाद उनको कई सर्विस प्रोवाइड कराने का काम करता है। मसलन अगर किसी को प्लंबर की जरूरत है तो वह इस सेल में फोन कर प्लंबर भेजने को कह सकता है। संबंधित थाना फोन करने वाले सीनियर सिटीजन को प्लंबर उपलब्ध करा देता है।

मिलती हैं ये सुविधाएं

प्लंबर, धोबी, इलेक्ट्रिशियन, नाई, मोटर मैकेनिक, कूड़ा उठाने वाले, एम्बुलेंस सर्विस, राजमिस्त्री, डॉक्टर, रिचार्ज कूपन बेचने वाले, एसी और कूलर मैकेनिक, कंप्यूटर मैकेनिक, गैस एजेंसी, बुटिक और टेलर, दूध वाले, सिक्योरिटी गार्ड एजेंसी, टीवी, सेटअप बाक्स रिचार्ज करने वाले, नर्सिग होम, डायग्नोस्टिक सेंटर व पैथोलाजी सुविधा के लिए यहां बुजुर्ग फोन कर सकते हैं।

बाक्स

कई बार हादसे का शिकार हुए सीनियर सिटीजन

1 अप्रैल 2018- कैसरबाग में संजय सहनवाल की हत्या उसी बीमा एजेंट के भाई ने की जिसके साथ वे काम करते थे।

3फ् मार्च 2018- माल बीघापुर गांव में कैलाश कनौजिया की चाकू से गोदकर हत्या।

5 जुलाई 2018 - बाजारखाला के गुलजार नगर में रहने वाली द्रोपदी को राजकुमार और उसके परिजनों ने लाठी डंडे से पीटकर हत्या कर दी।

6 अप्रैल 2018- मडि़यांव के राम राम बैंक चौराहा स्थित एसबीआई कॉलोनी निवासी मदन मोहन मिश्र और उनकी पत्‍‌नी पर बदमाशों ने चाकुओं से हमला किया और घर में लूट की।

सीनियर सिटीजन से बातचीत-

दावे तो सिर्फ कागजों पर

सीनियर सिटीजन के लिए सरकार और पुलिस तमाम इंतजाम के दावे करती है लेकिन हकीकत में यह कागजों में ही सिमटकर रह जाते हैं। रेलवे को छोड़ कर किसी विभाग में कोई सुविधा नहीं मिलती है।

- प्रदीप रमन, आलमबाग

पुलिस के बड़े अधिकारी काई शुरुआत करते भी हैं तो नीचे स्तर पर लोग इसे वरीयता ही नहीं देते हैं। हाल ही में सोशल मीडिया से पता चला कि कैसे एक थाने में बुजुर्ग महिला इंस्पेक्टर के पैर छू रही थी और इंस्पेक्टर कुर्सी पर बैठा था।

- एसपी श्रीवास्तव, इंदिरा नगर

सबसे पहले तो इस सेल का प्रचार-प्रसार करना होगा। जिससे लोगों को इसके बारे में जानकारी मिले। सीनियर सिटीजन को इस सेल की जानकारी ही नहीं हैं। पुलिस डिपार्टमेंट को चाहिए कि वह बुजुर्गो तक पहुंचकर उनकी मदद करे।

- मनोरमा सोनकर, विकास नगर

बुजुर्गो के बारे में अगर कोई सोचता है तो अच्छी बात है। हालांकि कभी इसकी जानकारी नहीं मिली। अकेले रहने वाले उम्रदराज लोगों को तो काफी फायदा मिलेगा।

- कृष्ण सेवक श्रीवास्तव, चिनहट

कोट

सीनियर सिटीजन की सुरक्षा को लेकर पुलिस पहले से एक्टिव है। पुलिस ऑफिस में सीनियर सिटीजन का एक अलग सेल है और उनकी मदद के लिए चौबीस घंटे हेल्पलाइन नंबर भी चालू है। सेल के प्रचार में कुछ कमी रह गई है तो इसका और प्रचार किया जाएगा। जिससे ज्यादा से ज्यादा हमारे बुजुर्ग इसका लाभ ले सके।

- कलानिधि नैथानी, एसएसपी

Posted By: Inextlive