- सिटी में दो समुदायों के एक लव कपल के चलते सामुदायिक तनाव होने से बचा

- लव कपल को लेने आए युवक से हुई मारपीट के बाद पुलिस चौकी में घंटों हंगामा

- इस दौरान लव कपल हो गया गायब, पुलिस संभालती रह गई मामला

DEHRADUN: 'न सूत न कपास फिर भी लट्ठम लट्ठा'। यह कहावत वेडनसडे को सिटी में हुए एक घटनाक्रम पर सटीक बैठती हैं। दो समुदायों से जुड़े एक लव कपल को सब लोग होटलों में तलाशते रहे। यहां तक कि इस खोज के दौरान एक युवक को भी पब्लिक ने पीट दिया, जिसके चलते सामुदायिक तनाव जैसी स्थिति बनने की नौबत आ गई। दो घंटे तक कोतवाली पुलिस इस मामले में दोनों पक्षों से जूझती रही। अंत में पता चला कि जिस लव कपल के चलते सारा घटनाक्रम हुआ है, उनके परिजन उन्हें ट्यूजडे को ही समझाकर वापस ले गए हैं।

सहारनपुर से भागकर आया था लव कपल

दो अलग-अलग समुदाय से संबंध रखने वाला एक लव कपल सहारनपुर से भागकर देहरादून आया था। दोनों दून के त्यागी रोड स्थित एक होटल में रह रहे थे। यह बात लड़की के परिजनों को पता चली। जिस पर उन्होंने अपने परिचित मेहताब को दून भेजा।

मेहताब की हो गई धुनाई

वेडनसडे को मेहताब अपनी एक महिला मित्र के साथ होटल पहुंचा और जमकर हंगामा किया। इस दौरान लव कपल होटल के समीप रहने वाले एडवोकेट के पास कोर्ट मैरिज के बारे में विचार-विमर्श कर रहे थे। सूचना मिलने पर दोपहर बाद मेहताब अपनी महिला साथी के साथ चैंबर में घुसा और खूब हंगामा किया। आरोप है कि इस दौरान उसने अधिवक्ता से भी अभद्रता की। जिस कारण मौके पर मौजूद लोगों ने उसकी धुनाई कर दी।

लव कपल हो गया इस दौरान गायब

मामले को लेकर मेहताब अपनी महिला मित्र के साथ लक्खीबाग चौकी पहुंचा और सूचना पुलिस को दी। यह बात कुछ हिंदूवादी संगठनों को भी लग गई। देखते ही देखते दोनों ही संप्रदाय से संबंध रखने वाले लोगों की चौकी पर भीड़ जमा हो गई। स्थिति यह हो गई हिंदूवादी संगठनों ने मौके पर मौजूद दूसरे संप्रदाय के कुछ लोगों पर भी हाथ साफ कर दिया। ऐसे में स्थिति तनावपूर्ण हो गई और मामला सांप्रदायिक रंग लेता दिखाई देने लगा। जिस पर पुलिस ने लोगों को समझाने के साथ ही लव कपल की भी तलाश की, लेकिन इससे पूर्व ही वे होटल से सामान समेत खिसक निकले।

चौकी में डटे रहे दोनों समुदायों के लोग

मामले को लेकर दो घंटे तक चौकी में हंगामा चलता रहा। एक तरफ मेहताब अपनी बात कह रहा था तो दूसरी तरफ लोग उस पर अभद्रता करने के आरोप लगा रहे थे। वहीं हिंदूवादी संगठन मामले को लेकर अपनी गर्मी दिखा रहे थे तो दूसरी तरफ हिंदूवादी संगठनों द्वारा पीटे गए लोग उत्तेजित हो रहे थे। स्थिति यह थी कि सभी अपनी अपनी बातों में अलग-अलग उलझे थे। मामला लव कपल से जुड़ा था, लेकिन वह गायब था। ऐसे में पुलिस भी परेशान हो गई। मामला सांप्रदायिक रंग लेता इससे पहले ही पुलिस ने किसी तरह लोगों को समझाबुझाकर शांत किया।

पिटने वाला ही पहुंचा हवालात

मेहताब पुलिस के पास मदद के लिए पहुंचा था, लेकिन मौके पर स्थिति दूसरी ही बन गई। एक तरफ हिंदूवादी संगठन के लोग उस पर गुस्सा दिखा रहे थे तो दूसरी तरफ एडवोकेट के साथ मौजूद भीड़ उस पर मारपीट व अभद्रता करने का आरोप लगा रही थी। हालत यह थी कि पुलिस को भी कुछ समझ में नहीं आया। चारों तरफ से घिरता देख पुलिस ने मेहताब के खिलाफ ही अभद्रता व मारपीट का मामला दर्ज कर उसे हिरासत में ले लिया गया।

---------

बाक्स:::

पुलिस की खुल गई पोल::::

होटल में लव कपल रह रहा था, यह बात पुलिस को भी पता नहीं थी। ऐसे में उसके होटलों में रहने वाले लोगों के सत्यापन के दावों की पोल खुलती है। गनीमत रही कि मामले को समय रहते शॉर्ट आउट कर लिया गया। अन्यथा मामला कभी भी सांप्रदायिक रंग ले सकता था।

सहारनपुर निवासी मेहताब के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है, जबकि उसके साथ मौजूद युवती को परिजनों के सुपुर्द किया गया है।

- नवनीत भंडारी, चौकी इंचार्ज लक्खीबाग

Posted By: Inextlive