RANCHI : ब्लैकमेलिंग से परेशान होकर देवी खुद को आग की लपटों में झोंक देनेवाली कल्पना देवी (बदला नाम)सात घंटे तक कराहती-तड़पती रही, उसके घरवाले फरियाद लेकर कभी बरियातू तो कभी सुखदेवनगर थाना की दौड़ लगाते रहे लेकिन पुलिस उसका फर्द बयान दर्ज करने के लिए फुर्सत नहीं निकाल गई। रिम्स के बर्न वार्ड में कल्पना चिल्लाती रही कि वह आखिरी सांस लेने के पहले पुलिस को गुनहगार के बारे में सब कुछ बताना चाहती है, लेकिन रिम्स से महज कुछ कदम दूर थाने में बैठी पुलिस आराम फरमाती रही। रविवार की सुबह जब कल्पना ने तड़प-तड़प कर दम तोड़ दिया तो परिजनों का बयान लेने बरियातू पुलिस रिम्स पहुंची। कल्पना ने मौत के पहले गुनहगार मुकेश प्रजापति के बारे में जितना कुछ कहा, उसे उसके बेटे ने मोबाइल में रिकॉर्ड कर लिया है। पूरे मामले में पुलिस इस कदर सुस्त रही कि कल्पना को ब्लैकमेल करनेवाले आरोपी को फरार होने का पूरा मौका मिला। आई नेक्स्ट में मंडे को खबर छपने के बाद पुलिस की तंद्रा टूटी और एक टीम जांच के लिए कल्पना के सुखदेवनगर थाना एरिया के इरगूटोली स्थित रोड नंबर पांच स्थित आवास पर पहुंची।

पुलिस को बुला लाओ बेटा

कल्पना पूरी तरह झुलस चुकी थी, लेकिन चंद घंटों तक सिर्फ इस उम्मीद में उसकी सांसें चल रही थीं कि अपनी इस हालत के लिए जिम्मेवार के खिलाफ वह अपना फर्द बयान दर्ज करा सके। वह दर्द से कराह रही थी। बार-बार चीख रही थी। वह बेटे से पुलिस को बुला लाने की गुहार लगा रही थी। बेटे ने बरियातू थाना जाकर पुलिस से रिम्स चलने की गुहार लगाई, लेकिन वहां मौजूद पुलिसकर्मी ने कह दिया कि अब जो कुछ भी होगा, सुबह ही होगा।

थी अंतिम इच्छा, पुलिस बयान ले

ट्यूज्डे को कोतवाली डीएसपी दीपक अंबष्ठ कल्पना के घर जांच के लिए पहुंचे तो उसके बेटे ने पूरी व्यथा सुनाई। उसने कहा: आखिर हमलोग क्या करते सर? मम्मी केरोसिन छिड़ककर खुद को आग लगा चुकी थी। पीड़ा से कराह रही थी। उसे घर से रिम्स ले जा रहे थे तो वह बार-बार कहे जा रही थी- मुकेश को छोड़ना नहीं। ऑटो में भी वह सिर्फ मुकेश का ही नाम ले रही थी। वह कह रही थी कि पुलिस को बुलाओ, मैं बताऊंगी कि मैंने खुद को आग क्यों लगाई? सर, मैंने भी पुलिस को बुलाने की बहुत कोशिश की, पर कोई नहीं आया। मां ने तड़प-तड़प कर दम तोड़ दिया।

24 घंटे आपके लिए हैं क्या?

कल्पना देवी के बेटे ने डीएसपी को बताया कि वह अपने पड़ोसियों के साथ बरियातू थाना पहुंचा था। उस समय रात के 2.30 बजे थे। थाने में मौजूद पुलिस अधिकारी को जब पूरी बात बताई तो उसने सुखदेवनगर थाना एरिया का मामला बता वहां जाने को कह दिया। जब सुखदेवनगर थाना आया तो यहां से वापस बरियातू थाना भेज दिया गया। फिर बरियातू थाना पहुंचा तो कहा कि सुबह में आना। रविवार की सुबह छह बजे जब फिर बरियातू थाना पहुंचा तो पुलिस ने कहा कि यह कोई समय है बयान लेने का। पुलिस 24 घंटे तक क्या तुम्हारी सेवा में लगी रहेगी? और कोई काम नहीं है क्या? जाओ, साढ़े नौ बजे आएंगे। निराश होकर रिम्स लौट आया। मां दर्द से तड़प रही थी। बार-बार पानी मांग रही थी और कहे जा रही थी कि पुलिस नहीं आई है क्या। मां का ध्यान बांटने के लिए मैंने अपना मोबाइल फोन में उसकी बातों को रिकॉर्ड करना शुरू कर दिया। इस दौरान मेरा एक दोस्त भी था। मां को दिलासा देने के लिए मैंने अपने दोस्त को ही पुलिसवाला बताया।

जांच के लिए पहुंचे कोतवाली डीएसपी

कल्पना आत्मदाह मामले को तूल पकड़ता देख मंगलवार को कोतवाली डीएसपी दीपक कुमार अंबष्ठ और सुखदेवनगर थानेदार मनोज कुमार पुलिस बल के सात इरगू टोली के रोड नंबर पांच स्थित उसके मकान में पहुंचे। पुलिस ने उस कमरे का भी जायजा लिया, जहां कल्पना ने अपने शरीर में आग लगाई थी। इस दौरान पति बेटा, बेटी और पड़ोसी रामनारायण राय से भी पूछताछ की।

केरोसिन का जर्क बरामद किया पुलिस ने

महिला के आत्मदाह किए जाने के मामले में जब पुलिस टीम उसके घर पहुंची तो वहां उसकी जली हुई अंगुली और जले कपड़े पड़े हुए थे। पुलिस को स्पॉट पर से केरोसिन तेल का जर्क भी मिला, जिसे वह अपने साथ ले आई।

आरोपी के खिलाफ एफआईआर दर्ज

कल्पना के परिजनों के बयान की बेसिस पर कोतवाली थाना में आरोपी मुकेश प्रजापति के खिलाफ एमएमएस बनाने व लैकमेलिंग करने की एफआईआर दर्ज कर ली गई है। इधर, सुखदेवनगर थाना प्रभारी मनोज कुमार ने बताया कि मुकेश प्रजापति के खिलाफ गैर जमानतीय धारा के तहत रिपोर्ट दर्ज की गई है। जल्द ही उसे गिरतार कर लिया जाएगा।

आरोपी फरार, पुलिस ने बढ़ाई दबिश

कल्पना आत्मदाह मामले में आरोपी मुकेश प्रजापति को पकड़ने के लिए उसके कडरू स्थित आवास पर सुखदेवनगर पुलिस पहुंचीं, लेकिन वह नहीं मिला। घटना के बाद से ही वह फरार चल रहा है। इधर, उसे पकड़ने के लिए पुलिस संभावित ठिकानों पर छापेमारी कर रही है।

लॉज में लटका ताला, स्टूडेंट्स फरार

रविवार की सुबह रिस में महिला की मौत के बाद मंगलवार को पुलिस इरगू टोली स्थित उस लॉज में पहुंची, जहां आरोपी मुकेश प्रजापति रहता था, पर लॉज में ताला लटका हुआ था। यहां रहनेवाले स्टूडेंट्स फरार हो गए थे। पुलिस को लॉज से जब कुछ जानकारी नहीं मिली तो वह पड़ोसियों से बयान लेने पहुंची, पर कानूनी दांव-पेंच के डर से यहां भी कोई बयान देने को तैयार नहीं हुआ।

फिजिकल रिलेशन का बनाता था वीडियो

यह माना जाता है कि मरता हुआ व्यक्ति कभी झूठ नहीं बोलता है। ऐसे में बेटे के मोबाइल फोन में रिकॉर्ड की गई कल्पना की वीडियो से इस दर्दनाक घटना का भयावह सच सामने आ गया। मुकेश की करतूतों के कारण वह पांच-छह साल तक प्रताडि़त होती रही। शरीर दिन-ब-दिन खोखला होता गया। मानसिक रोगी बन गई। इतना ही नहीं, एमएमएस की धमकी देकर वह कल्पना को अकेले में बुलाकर जबरन फिजिकल रिलेशन बनाता था। इस दौरान वह उसकी वीडियो भी बना डालता था। इसी वीडियो के जरिए हमेशा लैकमेल करने की धमकी भी देता था।

बेटे से कहा, मुकेश को नहीं छोड़ना

मौत आने के बाद कल्पना ने अपने बेटे से कहा-जिस तरह मैं जली, उसी तरह मुकेश को भी जला कर मार डालना। उसने मुझे कहीं का नहीं छोड़ा था। जब बेटे ने मुकेश के बारे में पूछा तो उसने कहा- वह एक्सिस बैंक में काम करता है। वहीं लॉज में रहता है। उसे छोड़ना मत। कल्पना देवी की एक पुत्री अपाहिज है। वह मां की मौत के बाद से लगातार आंसू बहा रही है।

पति बोले, आरोपी को हो फांसी

पत्नी के आत्मदाह किए जाने से मर्माहत पति ने कहा कि उन्हें हर हाल में इंसाफ चाहिए। मुकेश प्रजापति के कारण हमारी दुनिया उजड़ गई। उसी की वजह से पत्नी ने जान दे दी। ऐसे में उसे फांसी की सजा मिलनी चाहिए।

Posted By: Inextlive