-आपराधिक घटनाएं रोकने को पुलिस नौकरों व किराएदारों का कर रही है वेरीफिकेशन

-नौकर व किराएदार रखे लोग यूपी पुलिस की वेबसाइट पर क्लिक कर दे सकते हैं सूचना

आपराधिक घटनाएं रोकने के लिए पुलिस नौकरों व किराएदारों का वेरीफिकेशन कर रही है। इलाकाई पुलिस डोर-टू-डोर पहुंचकर पूरी डिटेल्स लेती है। इस दौरान बहुत से सभ्रांत परिवार जो अपने यहां किराएदार या नौकर-चाकर रखे हुए हैं वे खाकी वर्दी देख थोड़ा सहम जाते हैं। घबराने लगते हैं, तो ऐसे में यूपी पुलिस ने एक नायाब तरीका खोज निकाला है जिससे न तो परिवार वाले टेंशन में पड़ेंगे और न ही पुलिस को ज्यादा भागदौड़ करनी पड़ेगी। अब घर बैठे परिवार वाले अपने किराएदार और नौकरों के रखे जाने की इंफॉरमेशन एरिया वाइज थाना, कोतवाली में दे सकते हैं। यूपी पुलिस की वेबसाइट से आनलाइन वेरीफिकेशन करा सकते हैं। इससे लोगों को न सिर्फ पुलिस थानों तक जाने के झंझट से राहत मिलेगी, बल्कि पुलिस सत्यापन की कार्रवाई में दलाल प्रवृत्ति के लोगों पर भी अंकुश लग सकेगा।

घर बैठे जान सकेंगे स्टेट्स

किराएदारों व नौकरों की ऑनलाइन सूचना दिये जाने के बाद विशेष यूनिक नंबर जारी होंगे। इसके कुछ दिनों बाद आवेदक वेबसाइट पर इस यूनिक नंबर को अंकित कर पुलिस सत्यापन की कार्रवाई का स्टेटस जान सकेंगे। साथ ही अगर किसी किराएदार या नौकर के खिलाफ पहले से पुलिस थानों में मुकदमा दर्ज है, तो उसकी भी जानकारी वेबसाइट पर अपलोड कर दी जाएगी।

जन सुविधा केंद्र से आसानी

घर से वेरीफिकेशन नहीं होने की दशा में आसपास जन सुविधा केंद्र या साइबर कैफे से भी आनलाइन वेरीफिकेशन करा सकते हैं। यूपी पुलिस की वेबसाइट पर आवेदन के अलग-अलग ऑप्शन दिए हुए हैं। किराएदार व नौकर के लिए अलग-अलग ऑप्शन अवेलेबल है। पहले नौकर व किराएदार की डिटेल भरनी होगी और फिर मकान मालिक को अपने बारे में जानकारी अपलोड करनी होगी। डिटेल्स फिलअप होने के तुरंत बाद ही संबंधित थानों को यह इंफॉरमेशन पहुंच जाएगी।

इस तरह कर सकेंगे आवेदन

-आनलाइन आवेदन के लिए uppolice.gov.in Üæò» §Ù ·¤ÚUÙæ ãô»æ

-§â·Ô¤ ÕæÎ çâÅUèÁÙ âçßüâðÁ ·Ô¤ ×ðÙê ×ð´ Áæ·¤ÚU ç·ý¤°ÅU çâÅUèÁÙ ÂÚU ç€UÜ·¤ ·¤ÚUÙæ ãô»æ

-Üæò» §Ù ¥æ§üÇè ÕÙæÙð ·Ô¤ ÕæÎ Ùæ»çÚU·¤ âðßæ àæéË·¤ ·¤è ÁæÙ·¤æÚUè Îè Áæ°»è

-Ȥèâ Á×æ ·¤ÚU ¥æßðÎÙ ç·¤Øæ Áæ â·ð¤»æ

-ÁÙâéçߊææ ·ð´¤¼ý ß âæ§ÕÚ âð Öè ·¤Ú â·¤Ìð ãñ´ ¥æßðÎÙ

-‰ææÙæ-ÂéçÜâ ¿æñ·¤è ÕæÚ-ÕæÚ ÙãUè´ ¥æ°»è ƒæÚ

Posted By: Inextlive