विधान सभा चुनाव में आगरा पुलिस की लगी ड्यूटी, चौथे चरण का होना है चुनाव

थानों में बचा है चुनिंदा पुलिस फोर्स, यूपी 100 पर टिकी है बड़ी जिम्मेदारी

आगरा. लोक सभा चुनाव को लेकर जिले की पुलिस को सुरक्षा के लिए भेजा गया है. थानों में चुनिंदा फोर्स से काम लिया जा रहा है. जिस तरह सिटी के चौराहे पुलिस विहीन हो गए हैं. कुछ ऐसी ही स्थिति थानों की है. ऐसे में कुछ दिन अपराधियों को पुलिस से पकड़े जाने का डर भी नहीं रहेगा. यूपी 100 के कर्मचारियों को चुनाव ड्यूटी से दूर रखा गया है. हालात ये हैं कि 2623 कांस्टेबल में से शहर में वर्तमान में सिर्फ 420 कांस्टेबल हैं मौजूद हैं.

हर थाने से भेजा गया फोर्स

लोक सभा चुनाव को लेकर प्रत्येक थाने से पुलिस बल ड्यूटी के लिए भेजा गया है. सिटी और देहात के थानों की संख्या 42 है. जिले में कुल फोर्स की संख्या 5510 है. इसमें से अधिकतर फोर्स चुनाव ड्यूटी पर गया है. जब तक जिले का फोर्स बाहर रहेगा तब तक लोगों को खुद सतर्क रह कर काम चलाना होगा. चूंकि अपराधियों को पकड़ने वालों की संख्या कम है. ऐसे में अपराधी पूरा फायदा उठायेंगे.

गैर जनपद गया पुलिस फोर्स

पिछली बार चुनाव के लिए 1986 पुलिस कर्मी गए थे. तृतीय चरण में फोर्स संभल, मुरादाबाद गया हुआ था. इसके बाद एटा, इटावा, फर्रुक्खाबाद व लखनऊ, सीतापुर गया हुआ है. जहां-जहां चुनाव होना है वहां पर फोर्स एक जनपद से चुनाव करवा कर दूसरे जनपदों में जा रहा है.

यूपी 100 निभा रही है जिम्मेदारी

यूपी 100 के पुलिस कर्मियों को चुनाव ड्यूटी से दूर रखा गया है. सभी अपने-अपने प्वाइंटों पर तैनात हैं. कहीं भी घटना हो रही है तो यूपी 100 टाइम पर पहुंच रही है और पूरी जिम्मेदारी से घटना की अपडेट ले रही है. थाने को भी समय पर सूचित किया जा रहा है.

ड्यूटी पर गया फोर्स

सब इंस्पेक्टर- 288

हेड कॉन्स्टेबल- 248

कॉन्स्टेबल- 2203

जिले में फोर्स

इंस्पेक्टर- 59

सब इंस्पेक्टर- 515

हेड कॉन्सटेबल- 995

कॉन्सटेबल- 2623

नोट- इसके अलावा जहां पर भी चुनाव होना है. वहां पर फोर्स भेजा रहा है.

फोर्स की कमी से सुरक्षा में कोई बड़ी दिक्कत नहीं है. जो भी पुलिसकर्मी है, वह बेहतर काम कर रहे हैं. यूपी 100 भी काम कर रही है.

अमित पाठक, एसएसपी

Posted By: Vintee Sharma