KANPUR :

कानपुर नगर लोकसभा सीट पर वेडनेसडे को मतदान में वोटर्स को कोई दिक्कत न हो, इसके लिए पुलिस और प्रशासन ने पुख्ता इंतजाम किया है। अतिसंवेदनशील और संवेदनशील पोलिंग बूथ में सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए है। वहां पर पुलिस की जगह पैरामिलेट्री फोर्स को लगाया गया है। पोलिंग बूथ में नजर रखने के लिए पुलिस मोबाइल टीम बनाई है। इसके अलावा एसएसपी भी खुद फोर्स समेत अलग-अलग इलाकों में मूवमेंट करते रहेंगे, ताकि कोई गड़बड़ी न हो।

बेवजह परेशान नहीं किया जाएगा

मतदान के दिन बेवजह किसी को परेशान नहीं किया जाएगा। इसके लिए एसएसपी ने ऑफिसर्स को सख्त हिदायत दी है। साथ ही अपील की है कि कोई भी बेवजह इधर-उधर न घूमे। उन्होंने कहा कि अगर कोई ऑफिसर्स किसी को रोककर पूछताछ करता है, तो उनको सही जानकारी बताए। उन्होंने कहा कि वोटर्स गाड़ी से वोट डालने से जा सकते है। बशर्ते उनको गाड़ी पेपर साथ रखकर चलना होगा। साथ ही उन्होंने कहा कि मतदान के दिन गाड़ी में दोस्त या इलाकाई लोग को न बैठाए।

दो पोलिंग बूथ में रहेगी एक मोबाइल टीम

कानपुर नगर लोकसभा सीट पर क्9ख्0 पोलिंग बूथ है। जिसकी निगरानी के लिए हर बूथ में फोर्स तो तैनात रहेगी। साथ ही पुलिस मोबाइल टीम भी उन पर नजर रखेगी। हर दो पोलिंग बूथ पर एक मोबाइल टीम लगाई गई है। जो मतदान शुरु होने से खत्म होने तक दोनों पोलिंग बूथ पर मूवमेंट करती रहेगी। इस टीम में एक दरोगा और कांस्टेबल्स शामिल है।

आला ऑफिसर्स टीम भी करती रहेगी मूवमेंट

एसएसपी ने विधानसभा वार भी टीमें बनाई है। जिसकी कमान एसपी और सीओ रैंक के ऑफिसर्स को दी गई है। ये टीम विधानसभा क्षेत्र में मूवमेंट करती रहेगी। अतिसंवेदनशील और संवेदनशील इलाकों पर इनकी कड़ी नजर रहेगी, ताकि कोई भी गड़बड़ी होने पर तुरन्त मौके पर पहुंचा जा सके। सभी टीमों में छोटी गाडि़यों को रखा गया है। एसएसपी ने बताया कि अकबरपुर लोकसभा के मतदान दिन वह फोर्स समेत इलाकों में मूवमेंट कर रहे थे। तब बड़ी गाडि़यों की वजह से उनको काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा था। जैसे किसी इलाके में जाते समय बड़ी गाडि़यां पीछे रह जाती है। गलियों में बड़ी गाडि़यां जा नहीं पाती है। इसलिए इसे देखते हुए छोटी गाडि़यों से टीम घूमेंगी।

डॉयल क्00 पर दे सकते है सूचना

आप मतदान के दिन कोई भी गड़बड़ी देखते ही पर डॉयल क्00 पर सूचना कर सकते है। जिसकी जानकारी मिलते ही फोर्स तुरन्त मौके पर पहुंच जाएगी। एसएसपी ने बताया कि हर इलाके में कई टीम मूवमेंट करती रहेगी। अगर कोई सूचना मिलती है, तो पुलिस कुछ ही मिनट में मौके पर पहुंच जाएगी।

सभी पोलिंग बूथ में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए है। वोटर्स को कोई दिक्कत नहीं होगी। कोई भी गड़बड़ी होने पर डॉयल क्00 सूचना कर सकते है। मेरी अपील है कि सभी वोटर्स अपने मताधिकार का उपयोग जरूर करें।

अजय कुमार मिश्रा, एसएसपी

Posted By: Inextlive