डीजीपी ने किया अमर शहीद कोतवाल धनसिंह गुर्जर की प्रतिमा का अनावरण

पुलिस ट्रेनिंग कोर्स में जोड़ा जाएगा कोतवाल की शहादत का एक अध्याय

कोतवाल धनसिंह के जीवन पर बनाई जाएगी डॉक्यूमेंट्री

Meerut। सदर थाने में लगाई गई अमर शहीद धनसिंह कोतवाल की प्रतिमा का डीजीपी ओमप्रकाश ने मंगलवार को अनावरण किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि वह इतिहास का हिस्सा बनने और मेरठ आने पर गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं। साथ ही उन्होंने कहा कि पुलिस ट्रेनिंग कोर्स में कोतवाल धन सिंह गुर्जर की शहादत का एक अध्याय जोड़ा जाएगा। धनसिंह कोतवाल के जीवन पर डॉक्यूमेंट्री भी बनाई जाएगी। इसके अलावा डीजीपी ने कांवड़ और कानून व्यवस्था को लेकर सर्किट हाउस में अधिकारियों के साथ बैठक भी की।

एनपीएम दिल्ली में मिलेगा स्थान

डीजीपी ओपी सिंह मंगलवार सुबह करीब 10.00 बजे सर्किट हाउस पहुंचे। वहां पर उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। इसके बाद पुलिस अधिकारियों से मुलाकात करते हुए डीजीपी सदर थाने के लिए रवाना हो गए। जहां डीजीपी ने 1857 की क्रांति के दौरान क्रांतिकारियों का नेतृत्व करने वाले सदर कोतवाल धनसिंह गुर्जर की प्रतिमा का अनावरण किया। इस मौके पर डीजीपी ने कहा कि शहीद कोतवाल धनसिंह के लिए नेशनल पुलिस म्यूजियम (एनपीएम) दिल्ली में अलग से सेक्शन बनाने के साथ ही उनकी शहादत का एक अध्याय पुलिस ट्रेनिंग में भी शामिल किया जाएगा। जिसकी जिम्मेदारी एसएसपी राजेश पांडेय और धनसिंह कोतवाल पर रिसर्च करने वाले इतिहासकार डॉ। सुशील भाटी को दी गई है। डीजीपी ने सदर थाने का भी निरीक्षण किया।

बनेगी डाक्यूमेंट्री

डीजीपी ओपी सिंह ने धन सिंह कोतवाल पर डॉक्यूमेंट्री बनाने का भी ऐलान किया। डीजीपी ने कहा कि पुलिस विभाग का गौरवशाली इतिहास है और सभी पुलिसकर्मियों को इसके बारे में जानकारी होनी चाहिए।

कांवड़ व कानून व्यवस्था पर चर्चा

दोपहर करीब 1.30 बजे के आसपास डीजीपी ओपी सिंह जोन कार्यालय पहुंचे और सभी पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक की। इस दौरान उन्होंने कांवड़ यात्रा और कानून व्यवस्था को लेकर अधिकारियों के साथ चर्चा भी की।

कैंटीन का उद्घाटन

पुलिस लाइन में बनी कैंटीन का उद्घाटन करने के साथ ही डीजीपी ओपी सिंह ने धनसिंह कोतवाल स्मारिका का विमोचन भी किया। इसके अलावा उन्होंने पुलिस लाइन में पौधरोपण भी किया।

Posted By: Inextlive