- बोलचाल में दिखेगी व्यवहार कुशलता, फरियादियों को मिलेगी चाय

-चुनाव से ठीक पहले यूपी पुलिस की छवि सुधारने की कोशिश

आई एक्सक्लूसिव

सुंदर सिंह

Meerut: अक्सर थानों में पुलिसकर्मियों के व्यवहार को लेकर शिकायतें आती थी। फरियादियों के साथ दुत्कार और फटकार की शिकायतें आम होती थीं। लेकिन अब अब पुलिसकर्मियों के इस व्यवहार में बदलाव आएगा। थानों में पुलिसकर्मी आपसे जनाब, हुजूर और मोहतरमा जैसे सम्मानजनक शब्द यूज करेंगे। शासन ने पुलिस को व्यवहार कुशल होने के आदेश जारी किए हैं।

चाय की भी व्यवस्था

अक्सर थानों में फरियादियों की शिकायत सुनने में पुलिसकर्मी आनाकानी करते थे। यही नहीं, उनसे कभी-कभी अभद्र भाषा का भी प्रयोग करते थे। अब थानों के कार्यालय में बैठे मुंशी शिकायतकर्ताओं को चाय और पानी के साथ बैठने के लिए कुर्सी भी देंगे। सर्दी के मौसम में थानेदारों को फरियादियों को चाय पिलाने के लिए कहा गया है। निर्देश मिलते ही थानेदारों ने थाने में ही चाय बनवाने की तैयारी करनी शुरू कर दी है।

सम्मानजनक भाषा का होगा प्रयोग अक्सर थानों में फरियादियों से अभद्र भाषा की शिकायतें आती थी। साथ ही पुलिस की गालियां और मार-पीट की शिकायत भी आम है। इसके चलते शरीफ आदमी थाने में जाने से घबराता है। इसको लेकर सरकार ने कवायद शुरू की है।

पुलिस की सुधरेगी छवि

वरिष्ठ अधिकारियों का मानना है कि शासन इस कवायद से आम जनता की नजरों में पुलिस की छवि सुधरेगी। साथ ही पुलिस के प्रति लोगों में विश्वास कायम होगा। थाने में लाए बंदियों से पूछताछ के तरीके में भी बदलाव करने के निर्देश दिए गए हैं। पूछताछ के दौरान मानवाधिकार नियमों का पालन भी होगा। मेरठ सहित सूबे के सभी थानों में इसकी प्रति भेजी जा रही है।

पहले भी आए थे आदेश

सन 2014 में भी इस तरह का एक आदेश जारी हुआ था। जिसमें फरियादियों को थाने में पानी पिलाने का निर्णय लिया गया था। हालांकि यह व्यवस्था ज्यादा दिनों तक नहीं चल सकी।

वर्जन

शासन की कवायद से आम जनता की नजरों में पुलिस की छवि सुधरेगी। सभी थानों को लेटर भेजकर शासन के आदेश से अवगत कराया जा रहा है।

जे रविन्द्र गौड़, एसएसपी

---

Posted By: Inextlive