- शाहपुर में पकड़ा गया स्कूटर चोरों का गैंग

- किराया चुकाना के लिए कर डाली दर्जनों चोरियां

GORAKHPUR: शाहपुर एरिया से स्कूटर चुराने वाला गैंग सोमवार को पकड़ा गया। वाहन चेकिंग के दौरान पुलिस ने चोर को धर दबोचा। चोरी का स्कूटर खपाने वाला कबाड़ी भी पुलिस के हत्थे चढ़ा है। चोरों के पास से पुलिस ने बाइक, आठ स्कूटर, एक फोर व्हीलर और कंप्यूटराइज्ड कांटा बरामद किया। एसएसपी ने अनंत देव ने यह जानकारी दी। बताया कि चोरों ने दो दर्जन से अधिक स्कूटर चुराए हैं।

पुलिस कर रही थी जांच

शहर में स्कूटर चोरी की घटनाएं अचानक बढ़ गई। स्कूटर चोरी की शिकायत मिलने पर शाहपुर पुलिस ने जाल बिछाया। सोमवार को कृष्णा नगर प्राइवेट कॉलोनी में पुलिस चेकिंग कर रही थी। बाइक सवार दो युवक गाड़ी के पेपर्स नहीं दिखा सके। पूछताछ में उनकी पहचान गोरखनाथ एरिया के उत्तरी हुमांयूपुर, अंसारी रोड निवासी जहीर अंसारी, शाहपुर एरिया के प्राइवेट कृष्णा नगर कॉलोनी निवासी हरिश्चंद्र के रूप में हुई। जांच में सामने आया कि उनके पास मिली बाइक चोरी की है। हरिश्चंद्र कबाड़ का काम करता है।

दो साल से चुरा रहा था स्कूटर

दोनों से पूछताछ में स्कूटर चोरी का मामला सामने आया। जहीर ने पुलिस को बताया कि वह दो साल से स्कूटर चुराकर कबाड़ी को बेच रहा है। वर्ष 2014 में मुंबई कमाने गया। वहां अपने परिचित राजू से वाहन चोरी की ट्रेनिंग करके लौटा। शहर में आकर उसने स्कूटर चुराना शुरू कर दिया। चोरी का स्कूटर बेचने पर उसे कबाड़ी 18 सौ से दो हजार रुपए में बेच देता था। उसने ज्यादातर चोरियां चरगांवा, आईटीआई के आसपास की। सब्जी खरीदने जाने वाले लोग स्कूटर चोरी न होने की गलतफहमी में ताला खुला छोड़ देते है। इससे स्कूटर चोरी में रिस्क नहीं होता।

किराए चुकाने को करता था चोरी

किराए के मकान में रहने वाले जहीर का खर्च नहीं चल पा रहा था। छह संतानों का पालन-पोषण करने के लिए उसकी पत्‍‌नी सिलाई करती है। समय से मकान का किराया जुटाने के लिए वह चोरी करने लगा। कबाड़ी हरिश्चंद्र की दुकान पर स्कूटर काटकर वह लोग बाजार में खपा देते थे। स्कूटर चोरी के मामले को पुलिस भी गंभीरता से नहीं लेती, इसलिए उसने दर्जनों स्कूटर चुराकर बेच दिए।

स्कूटर चोरी की सूचना पर पुलिस चोरों की तलाश में लगी थी। शाहपुर में पुलिस को कामयाबी मिली। चोर और कबाड़ी को अरेस्ट करके पुलिस कार्रवाई कर रही है।

अनंत देव, एसएसपी

Posted By: Inextlive