- जिले में महिला पीआरवी का हुआ गठन, यूपी 112 पर कॉल करने पर मिलेगी मदद

- महिला सुरक्षा को लेकर उठ रहे सवाल को लेकर पुलिस ने की नई पहल

आगरा। अगर आप रात को सड़क पर अकेली हैं और मदद की जरूरत है। ऐसे में अंजानों से मदद लेने के बजाय पुलिस को यूपी 112 पर कॉल करें। पुलिस कुछ ही देर में आपके पास पहुंचेगी और घर तक पहुंचाएगी। शासन के निर्देश पर आगरा में महिला पुलिस रिस्पॉन्स व्हीकल (पीआरवी) गठित कर दी गई हैं।

प्रदेश सरकार के निर्देश पर शुरू

पीडि़त की मदद को तत्काल मौके पर पहुंचने वाली पीआरवी का उपयोग अब महिला सुरक्षा के लिए भी किया जाएगा। हैदराबाद में महिला डॉक्टर से द¨रदगी की घटना के बाद यहां प्रदेश सरकार के निर्देश पर यह योजना शुरू की गई है। एसएसपी ने मंगलवार को आदेश जारी कर दिया। रात 10 बजे से सुबह छह बजे तक सड़क पर अकेली महिलाओं को मदद मिलेगी। अगर वह यूपी 112 पर कॉल करके सुरक्षा मांगेगी तो महिला पीआरवी मौके पर पहुंचकर गंतव्य तक सुरक्षित पहुंचाएगी। मंगलवार को महिला पीआरवी के गठन के बाद यह योजना शुरू हो गई है। एसएसपी बबलू कुमार ने बताया कि महिला सुरक्षा को यह योजना शुरू हुई है।

-------

10 फीसद पर रहेंगी महिला

जिले में 70 पीआरवी हैं। इनमें से दस फीसद यानी सात महिला पीआरवी बनाई गई हैं। इनमें चालक समेत दो पुलिसकर्मी पुरुष होंगे और दो महिला कांस्टेबल रहेंगी। इस तरह एक पीआरवी पर चार पुलिसकर्मी रहेंगे।

---

प्रशिक्षण दिया जाएगा

महिला पीआरवी पर तैनाती वाली महिला और पुरुष कांस्टेबल को प्रशिक्षण दिया जाएगा। सामान्य तौर पर ये गश्त करेंगे। आवश्यकता होने पर ये महिला पीआरवी अन्य पीआरवी को बैकअप भी देंगीं।

----

यहां रहेंगी महिला पीआरवी

सिकंदरा, जगदीशपुरा, ताजगं ज, सदर, मलपुरा, एत्माद्दौला, शाहगंज।

--------

Posted By: Inextlive