यूपी एडीजी लॉ एंड आर्डर ने जारी कर दिया आदेश

एसटीएफ ने भी मोबाइल से अनइंस्टॉल करा दिए है चाइनीज एप

Meerut । लद्दाख के गलवान घाटी में बीते सोमवार को चीनी सैनिकों के साथ हुई हिंसक झड़प में 20 भारतीय जवान शहीद होने के बाद चाइनीज ऐप यूज करने पर पूरी तरह से रोक पुलिसकíमयों के लिए लगा दी गई है। एडीजी लॉ एंड आर्डर और एसटीएफ ने अभी अपने कर्मचारियों को इन ऐप को डिलीट करने के आदेश दिए है। इस आदेश का पालन कराने के लिए आईजी और एसएसपी और सीओ एसटीएफ को जिम्मेदारी दी गई है। चीन को लेकर जहां एक ओर लोगों में नाराजगी चीन के प्रति है तो वहीं दूसरी ओर पुलिस अधिकारियों ने भी बड़ा फैसला लिया है। चीन की इस हरकत को लेकर पूरे देश में आक्रोश है। साथ ही अब चाइनीज चीजों के बहिष्कार की लहर चल पड़ी है। उत्तर प्रदेश पुलिस ने टिकटॉक, यूसी ब्राउजर, हेलो जैसे52 चाइनीज मोबाइल ऐप को प्रतिबंधित कर दिया है.पुलिस अधिकारियों का मानना है कि इससे डाटा चोरी होने की संभावना है।

पुलिस को मिले निर्देश

यह आदेश एडीजी कानून व्यवस्था प्रशांत कुमार और यूपी एसटीएफ पुलिस महानिरीक्षक अमिताभ यश की तरफ से जारी किया है। केंद्रीय गृहमंत्रालय के दिशा निर्देशों का हवाला देते हुए अधिकारियों-कर्मचारियों के लिए आदेश जारी किया गया है कि, अपने व परिवार के मोबाइल फोन से तत्काल ये ऐप हटा दें। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने भी इन ऐप को इस्तेमाल न करने की सलाह दी है। इन ऐप द्वारा व्यक्तिगत व अन्य डेटा चुराए जाने की आशंका जताई गई है।

गृह मंत्रालय ने किया सचेत

सुरक्षा एजेंसियों ने ऐसे 52 ऐप की पहचान की है, जो देश की सुरक्षा के लिए खतरा बन सकते हैं। एजेंसियों की ओर से सरकार से अपील की गई है कि चीन से जुड़े 52 मोबाइल ऐप को ब्लॉक कर दिया जाए। एडीजी लॉ एंड आर्डर प्रशांत कुमार ने पुलिसकíमयों को चाइनीज एप डिलीट करने के आदेश दिए है।

चाइनीज एप को डिलीट कराने के लिए रेंज के सभी अधिकारियों को आदेश दे दिए गए है। सभी जिले के एसएसपी पुलिसकíमयों से चाइनीज ऐप डिलीट कराएंगे, ताकि किसी प्रकार की जानकारी साझा न हो सके। इसका गंभीरता के साथ पालन कराने के आदेश दिए है।

प्रवीण कुमार

आईजी

-----

चाइनीज ऐप को डिलीट करने के आदेश एसटीएफ के लिए आए है। एसटीएफ के सब इंस्पेक्टर, कांस्टेबल और अधिकारियों ने चाइनीज ऐप डिलीट कर दिए है। अनिवार्य तौर पर यह ऐप डिलीट करने होंगे। इसका पूर्ण रूप से पालन कराया जा रहा है।

बृजेश कुमार

सीओ एसटीएफ

इन ऐप पर प्रतिबंध

टिक टॉक, वॉल्ट हाइड, वीगो वीडियो, बीगो लाइव, वाइबो, वी-चैट, शेयर इट, यूसी न्यूज, यूसी ब्राउजर, ब्यूटी प्लस, जेंडर, क्लब फैक्ट्री, हेलो, लाइक, क्वाई, रोमवी, शाइन, न्यूज डॉग, फोटो वंडर आदि

Posted By: Inextlive