- गोरखपुर के साथ ही मेरठ, मथुरा, वाराणसी में होंगे खास इंतजाम

GORAKHPUR:

सावन माह की कांवर यात्रा देखते हुए इस बार खास इंतजाम किए जा रहे हैं। प्रदेश में सुरक्षा व्यवस्था के लिहाज से पुलिस को अलर्ट कर दिया गया है। इस बार कांवरियों के बीच मौजूद रहकर पुलिस कर्मचारी हर गतिविधि पर नजर रखेंगे। साथ ही कांवर उठाने वाले श्रद्धालुओं के अगुवा का मोबाइल नंबर लेकर लगातार उनके संपर्क में बने रहेंगे। प्रदेश के चार जिलों गोरखपुर, मेरठ, वाराणसी और मथुरा में खास इंतजाम करने के निर्देश दिए गए हैं। आईजी ने कहा कि कांवरियों की सुरक्षा को देखते हुए पुख्ता इंतजाम किया जाएगा। जल्द ही सभी जिलों के पुलिस प्रमुखों मीटिंग बुलाकर तैयारी पूरी कर ली जाएगी।

बड़ी संख्या में जाते हैं कांवरियां

जुलाई मंथ में सावन माह शुरू होते ही गोरखपुर से बड़ी संख्या में श्रद्धालु कांवर उठाकर देवघर के बाबाधाम जाते हैं। हर साल कांवरियों की भीड़ बढ़ने की वजह से सुरक्षा व्यवस्था की जरूरत बढ़ती जा रही है। इस बार सावन मेले में खास इंतजाम करने के निर्देश प्रदेश सरकार की ओर से दिए गए हैं। इसकी तैयारी भी सभी जिलों में शुरू कर दी गई है। पुलिस विभाग से जुड़े लोगों का कहना है कि सात जुलाई से सावन माह शुरू हो जाएगा। सावन शुरू होते ही कांवरियों का जत्था रवाना होने लगेगा। इसलिए जोन के हर क्षेत्र को सेक्टर में बांटकर सुरक्षा का प्रबंध किया जाएगा। कांवरियों की भीड़ बढ़ने पर राष्ट्रीय राजमार्ग पर भारी वाहनों का आवागमन भी रोका जाएगा। वाहनों को प्रतिबंधित करने के साथ उनके डायवर्जन की वैकल्पिक व्यवस्था की जाएगी। पूर्वाचल में संवेदनशीलता को देखते हुए अफसर कोई कसर नहीं छोड़ना चाहते हैं।

इस तरह का किया जाएगा इंतजाम

- कांवरियों के बीच पुलिस कर्मचारी भगवा ड्रेस में मौजूद रहेंगे।

- सोशल मीडिया की मॉनीटरिंग के लिए अलग से सेल बनाई जाएगी।

- यात्रा के दौरान डीजे बजाने, फूहड़ गाने बजाने पर पूरी तरह से रोक रहेगी।

- कांवर यात्रा के शिविर सड़क के एक ओर ही लगाए जाएंगे। हर गांव से कांवर ले जाने वालों की सूची तैयार की जाएगी।

- हाईवे पर बैरियर लगाए जाएंगे। डीजे पर रोक के लिए एम्प्लीफायर किराए पर देने और खरीदने वालों की सूची बनेगी।

- कांवर यात्रा की ड्यूटी में लगे सभी अधिकारियों के सीयूजी नंबर, उनके व्हाट्सअप ग्रुप बनाए जाएंगे।

- ड्रोन कैमरों और सीसीटीवी कैमरों की जरिए कांवर यात्रा पर नजर रखी जाएगी।

- जिला पुलिस, विशेष सुरक्षा बल और एसटीएफ के बीच कोआर्डिनेट करेंगे।

-----------

कांवरियों की सुरक्षा को देखते हुए पुख्ता इंतजाम किए जा रहे हैं। कांवर यात्रा में पुलिस गाइड बनकर काम करेगी। श्रद्धालुओं के बीच मौजूद रहकर पुलिस कर्मचारी पूरी निगहबानी करेंगे। जल्द ही इस संबंध में सभी जिला पुलिस प्रमुखों की मीटिंग बुलाई जाएगी।

मोहित अग्रवाल, आईजी

Posted By: Inextlive