RANCHI : साइबर क्रिमिनल अब एटीएम के गार्ड की मदद लेकर लोगों के खाते से रुपए उड़ा रहे हैं। कांटाटोली स्थित एसबीआई के एटीएम गार्ड की मिलीभगत से झारखंड पुलिस में हवलदार पवन सिंह सरदार के खाते से साइबर अपराधियों ने डेढ़ लाख रुपए की अवैध निकासी कर ली। इस बात की जानकारी पवन को एक जून को तब हुई जब उनके मोबाइल पर रुपए निकासी का मैसेज आया। इस संबंध में उन्होंने एटीएम के गार्ड बहादुर पासवान के खिलाफ लोअर बाजार थाने में प्राथमिकी दर्ज कराई है। पुलिस मामले की छानबीन में जुट गई है।

ऐसे लिया झांसे में

पवन ने पुलिस को जो बताया उसके मुताबिक, वे पांकी थाना में पदस्थापित है। 31 मई की सुबह सवा दस बजे वे पैसा निकालने के लिए कांटाटोली चौक स्थित एसबीआई के एटीएम में गए, लेकिन पैसा नहीं निकला। इसी बीच राशि निकासी का मैसेज उनके मोबाइल पर आ गया। इस बात की जानकारी उन्होंने एटीएम के गार्ड को दी। इसके बाद गार्ड खुद न जा कर एटीएम में जवान के साथ एक युवक को भेज दिया। इसके बाद युवक ने एटीएम मशीन में कुछ काम किया और बैलेंस फिर से उनके खाते में वापस आ गया। एक जून 2018 को उसी खाते से राशि निकासी का मैसेज फिर आ गया।

वकील के खाते से निकाले 33.50 हजार

उधर, साइबर अपराधी साइबर अपराधी ने वकील एपी श्रीवास्तव के खाते से 33.50 हजार रुपए की अवैध निकासी कर ली। घटना सोमवार दोपहर की है। वह रातू रोड, शिवपुरी मोहल्ले में रहते हैं। मंगलवार को पीडि़त ने मामले की जानकारी सुखदेवनगर थाने को दी। इस मामले में अज्ञात के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराई गई है। पीडि़त एपी श्रीवास्तव ने कहा कि साइबर अपराधी ने चार किस्तों में पैसों की निकासी की है।

चार किस्त में निकाले पैसे

उन्होने बताया कि उनका बैंक ऑफ इंडिया, रातू रोड शाखा में खाता है। सोमवार को एटीएम में पैसा निकालने गए थे। एटीएम परिसर में पीछे से एक युवक प्रवेश किया। उसने किसी तरह एटीएम कार्ड का पिन देख लिया। इसके बाद बातचीत के दौरान उसने एटीएम कार्ड बदल लिया। फिर पैसे की निकासी का मैसेज मोबाइल पर आया, तो एटीएम कार्ड बदलाने की जानकारी हुई।

Posted By: Inextlive