पुलिसकर्मियों की इम्युनिटी बढ़ाने पर दिया जा रहा जोर

आगरा। कोरोनावायरस महामारी को लेकर हर आम और खास तनाव में है। इससे बचने के लिए देश में लॉकडाउन लगाया गया है। लोगों की सुरक्षा के लिए पुलिसकर्मी सख्ती से लॉकडाउन में ड्यूटी दे रहे हैं। लेकिन, महामारी को लेकर पुलिसकर्मियों की सुरक्षा पर भी जोर दिया जा रहा है। पुलिसकर्मियों की इम्युनिटी कम न हो इसके लिए उन्हें रोजाना हल्दी वाली चाय और संतरा दिया जा रहा है। चाय में हल्दी के साथ अदरक, काला नमक और अजवाइन में शामिल है।

कहीं वायरस का शिकार ना हो जाए पुलिस

देशभर में लॉकडाउन लागू है। इसका पालन करने के लिए पुलिस की भूमिका अहम मानी जा रही है। उन्हें लगातार ड्यूटी करनी पड़ रही है। पुलिस अपनी जिम्मेदारी निभाते समय कहीं कोरोना वायरस के संक्रमण का शिकार न हो जाए, इसको लेकर पुलिस के आलाधिाकरी गंभीर हैं। उन्होंने पुलिसकर्मियों को हल्दी वाली चाय और संतरा मुहैया कराने का निर्णय किया है। इसके साथ ही बचाव के दूसरे उपाय भी अनिवार्य किए गए हैं।

ड्यूटी पर हल्दी वाली चाय और ओरेंज

पुलिसकर्मियों की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए हल्दी वाली चाय कारगर साबित हो रही है। ड्यूटी पर मिल रही इस चाय से पुलिसकर्मियों को काफी राहत मिल रही हैं। इस चाय में हल्दी, काला नमक, अदरक, अजवाइन और चाय-दूध का मिश्रण किया गया है। इसके साथ ही दोपहर को ओरेंज का सेवन भी कराया जा रहा है। इसके सेवन से थाने और चौराहों पर डयूटी दे रहे जवान खुद को री-फ्रेश महसूस कर रहे हैं।

लगा रहता है डर

लॉकडाउन का ध्यान रखते हुए ड्यूटी पर तैनात पुलिसकर्मी हर आने जाने वाले से बाहर आने का कारण पूछते हैं, इस दौरान उन्हें वाहन चालकों के कागज भी चेक करने पड़ते हैं। हालांकि इस संबंध में आलाधिकारियों द्वारा जारी गाइडलाइंस और प्रकोशन अपनाने की हिदायत दी गई है। लेकिन, इसके बाद भी पुलिसकर्मी खुद को असहज महसूस कर रहे हैं। यह भय भी मन में सताता है कि कहीं वह ड्यूटी पर संक्रमित की चपेट में न आ जाएं। परिवार की जिम्मेदारी और डयूटी का फर्ज यह सोचने पर मजबूर कर रहा है।

पुलिसकर्मियों के लिए

यह हैं अनिवार्य उपाय

-तीन लेयर का पहनना होगा मास्क

-साफ एवं स्वच्छ मास्क की पहनें

-हाथों को लगातार सैनिटाइज करें

-हाथों में ड्यूटी के समय हैंड ग्लव्स पहनें

-सर पर कैप अनिवार्य

-अपने मुंह, नाक को न छूना

-रोजाना साफ वर्दी ही पहनें

ड्यूटी पर पुलिसकर्मियों को अपना ध्यान रखना चाहिए, किसी भी ऐसे व्यक्ति के संपर्क में न आएं जो सस्पेक्टेड है। अगर किसी को बीमारी संबंधित कोई परेशानी महसूस होती है तो वह इसकी शिकायत विभाग से कर सकते हैं, जिससे समय रहते हालात को कंट्रोल किया जा सके। जवानों की इम्युनिटी बढ़ाने पर भी जोर दिया जा रहा है।

बोत्रो रोहन प्रमोद, एसपी सिटी

हल्दी, अदरक और अजवाइन की चाय पीने से इम्युनिटी स्ट्रॉन्ग होती है। अगर आप दूध में इसका इस्तेमाल करते हैं तो यह और फायदेमंद है। दूध में पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम होता है। गर्म पानी और मिश्रित अजवाइन और अदरक इन दिनों फायदेमंद हैं। बदलते मौसम में सर्दी-जुकाम की शिकायत रहती है। अदरक, हल्दी की चाय से जुकाम की आशंका बहुत कम हो जाती है।

डॉ। अवेधश शर्मा, आयुर्वेद चिकित्सक

Posted By: Inextlive