एक्सक्लूसिव

- अब गूगल मैप बताएगा देहरादून जिले के सभी 1722 पोलिंग बूथ का रास्ता

- वोटर्स और चुनाव में ड्यूटी करने वाले कर्मचारियों को होगी सहूलियत

DEHRADUN: अगर आप वोटर हैं और पोलिंग बूथ तक पहुंचना चाहते हैं और पोलिंग बूथ की जानकारी आपको नहीं है तो अब इंटरनेट आपकी मदद करेगा। इंटरनेट पर पोलिंग बूथ का नाम डालते ही पोलिंग बूथ की पूरी जानकारी आपकी स्क्रीन पर होगी। इंटरनेट के माध्यम से पोलिंग बूथ तक पहुंचने का रास्ता भी आपको पता चल जाएगा। वोटर्स के साथ साथ पोलिंग बूथ्स पर तैनात होने वाले कर्मचारियों को भी इसका लाभ मिल पाएगा।

गूगल मैप का लें सहारा

निर्वाचन विभाग ख्0क्7 में होने वाले विधानसभा चुनावों की तैयारी में जुटा हुआ है। लगातार विभाग द्वारा चुनाव के लिए आवश्यक तैयारियों की समीक्षा भी की जा रही है। वहीं इंटरनेट के बढ़ते प्रयोग और आज की भागदौड़ की जिंदगी में जब मोबाइल का प्रयोग ज्यादा होने लगा है तो ऐसे में निर्वाचन विभाग ने भी वोटरों को पूरी सुविधाएं देने के लिए इंटरनेट को अपनी तैयारियों में शामिल किया है। राजधानी के सभी क्0 विधानसभाओं के क्7ख्ख् पोलिंग बूथों की सारी जानकारी और पहुंचने का रास्ता इंटरनेट पर लोड कर दिया है गया है, जिसे आप गूगल सर्च, गूगल मैप जैसे सर्च इंजन्स के माध्यम से आसानी से ढूंढ सकते हैं। पोलिंग बूथ के बारे में जानकारी और पहुंचने का रास्ता उन लोगों के लिए भी काम आएगा, जिनकी इलेक्शन में ड्यूटी लगाई जाएगी। ऐसे में कर्मचारी दूर-दराज के पोलिंग बूथों में आसानी से पहुंच पाएंगे। कर्मचारियों को दूर दराज के पोलिंग बूथ में आसानी से पहुंच पाएंगे। गूगल सर्च के माध्यम से आसानी से पोलिंग बूथ तक पहुंचा जा सकेगा।

दून में क्7ख्ख् पोलिंग स्टेशन

देहरादून जिले में क्0 विधानसभाएं हैं जिनमें चकराता में ख्क्म्, विकासनगर में क्फ्भ्, सहसपुर में क्8ब्, धर्मपुर में क्9ब्, रायपुर में क्89, राजपुर रोड में क्भ्0, कैंट में क्फ्7, मसूरी में क्म्ब्, डोईवाला में क्7फ्, ऋषिकेश में क्80 पोलिंग स्टेशन हैं। इस तरह दून में कुल क्7ख्ख् पोलिंग स्टेशन हैं।

भ् जिलों के डाटा लोड

प्रदेश की बात करें तो निर्वाचन आयोग क्फ् जिलों के सभी पोलिंग स्टेशनों की पूरी डिटेल इंटरनेट पर अपडेट करने की तैयारी में है। फिलहाल देहरादून और चार अन्य जिलों के डाटा आयोग द्वारा इंटरनेट में फीड कर दिए गए हैं।

Posted By: Inextlive