13 ब्लाकों में पूरी तरह ठप रहा पल्स पोलियो अभियान, निराश लौटे अभिभावक

सीएचसी-पीएचसी में तालाबंदी जारी, तीसरे दिन भी नही पिलाई जा सकी दवा

ALLAHABAD: पल्स पोलियो अभियान आशा बहुओं के आंदोलन के चलते लगातार फ्लॉप शो साबित हो रहा है। तीसरे दिन भी जिले के सभी ब्लॉकों में दो बूंद जिंदगी नही मिलने से पैरेंट्स निराश लौटे। इस बीच आशाओं का प्रदर्शन जारी रहा। उन्होंने न तो वैक्सीन उठने दी और न ही दवा पिलाने का काम होने दिया। उन्होंने सीएचसी-पीएचसी में ओपीडी का काम भी लगभग ठप रहा। उनके अडि़यल रवैये को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग मुकदमा दर्ज कराने की कार्रवाई में लग गया।

तीस फीसदी खुराक ही पहुंची

आशाओं का दबदबा ही रहा कि प्रशासन की ओर से लगाई गई 713 टीमें कुल मिलाकर तीस फीसदी बच्चों तक खुराक पहुचा सकीं। जिले की करछना, बहरिया, मऊआइमा, सोरांव, मांडा, मेजा, धुनपुर, सैदाबाद, प्रतापगढ़, फूलपुर, बहादुरपुर आदि ब्लाकों से संबंधित सीएचसी-पीएचसी पर पूरी तरह आशाओं का कब्जा रहा। सीएचसी मैलहा के मुख्य गेट पर तालाबंदी कर दी गई। यहां 24 घंटे से आशाओं का अनशन जारी है। बिजली पानी बंद किए जाने के बावजूद वह टस से मस नही हो रही हैं। सैदाबाद, उपरदहा, सरायपीथा एवं प्रतापपुर सीएचसी पर भी प्रदर्शन जारी रहा। सीएचसी सैदाबाद में आशा के बेहोश हो जाने से हड़कंप मच गया। सीएचसी के अधीक्षक ने हंडिया एसडीएम को शिकायत पत्र देकर थाने में तहरीर दी है। मेजा, मांडा और उरुवा के कई केंद्रों के हाल भी यही रहे।

हॉस्पिटल्स में बढ़ गई भीड़

प्रदर्शन के चलते हाउस टू हाउस वैक्सीन नही पहुंच पा रही है। ग्रामीण इलाकों में हालात अधिक खराब होने से पैरेंट्स पाच साल तक के बच्चों को लेकर सरकारी हॉस्पिटल्स का रुख कर रहे हैं। इसके चलते यहां पर भीड़ लगी हुई है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी चाहकर भी अभियान को गति प्रदान नही कर पा रहे हैं। उनका कहना है शासन ने आशाओं की मांगों पर विचार करने का आश्वासन दिया है फिर वह मानने को तैयार नही है।

आशाएं लगातार प्रदर्शन कर रही हैं। जिसके चलते अभियान भली भांति नही चल पा रहा है। उनके खिलाफ थानों में तहरीर दी गई है और अब कड़ाई से निपटा जाएगा।

डॉ। कैप्टन आशुतोष, डिप्टी सीएमओ

Posted By: Inextlive