आज से चलेगा पल्स पोलियो अभियान

8.5

लाख से ज्यादा बच्चों को पोलियो ड्राप पिलाने का लक्ष्य

19

से 24 जनवरी तक स्वास्थ्य टीमों को घर-घर जाने का आदेश

5

वर्ष तक के बच्चों को पिलाई जायेगी खुराक

3263

पोलियो बूथ डिस्ट्रिक्ट में बनाये गये हैं

100815

घरों में जायेगी पोलियो टीम

64

ट्रांजिट टीमों को लगाया गया है अभियान के लिए

60

मोबाइल टीम का गठन किया गया है

1898

स्वास्थ्यकर्मी अभियान में हाेंगे शामिल

635

पर्यवेक्षकों को अभियान की निगरानी के लिए किया गया है तैनात

PRAYAGRAJ: लाडला हो या लाडली, उसे पोलियो ड्राप पिलाना मत भूले। डिस्ट्रिक्ट में सघन पल्स पोलियो अभियान 19 जनवरी से 24 तक चलेगा। जिसके तहत स्वास्थ्य टीमें घर-घर जाकर नवजात को पोलियो ड्राप पिलाएंगी। अभियान को शत प्रतिशत सफल बनाने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने माइक्रो प्लान तैयार किया है। जिसके अनुसार कर्मचारियों व अधिकारियों को काम करने के आदेश दिए गए हैं। इस अभियान में 8.5 लाख से अधिक बच्चों का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

माघ मेला से होगी शुरुआत

रविवार से अभियान की शुरुआत माघ मेला में शिशुओं को पल्स पोलियो की खुराक पिलाकर की जाएगी। जानकारी के मुताबिक इस दौरान शून्य से 5 वर्ष तक के कुल 876823 बच्चों को इस दौरान पोलियो ड्राप पिलाने का लक्ष्य रखा गया है। जिले में कुल 3263 पोलियो बूथ बनाये गये है। इस अभियान में 100815 घरों पर निर्धारित छह दिनों तक पोलियों टीम संपर्क कर छूटे हुये बच्चों को पोलियो ड्राप पिलाने का कार्य करेगी। इसके लिए कुल 64 ट्रांजिट व 60 मोबाइल टीम का गठन किया गया है। स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा रोडवेज, रेलवे स्टेशन, ईट भट्ठों, टैम्पो स्टैंड एवं मुख्य चौराहों पर पोलियो की खुराक पिलाई जाएगी। कुल 1898 स्वास्थ्यकर्मी टीम एवं 635 पर्यवेक्षक लगाये गये हैं। अभियान की निगरानी के लिए पर्यवेक्षकों की तैनाती की गई है। साथ ही 27 जनवरी को बी टीम के द्वारा छूटे घरों का भ्रमण कर उन्हें दवा पिलाई जाएगी। कार्यक्रम को सफल बनाने की जिम्मेदारी एसीएमओ और डीसीएमओ को सौंपी गई है। वह अपने स्तर पर टीमों की निगरानी का काम करेंगे।

अभियान को सफल बनाने के लिये अभिभावकों से अपील की गई है कि पांच साल तक के बच्चों को पोलियो की खुराक पिलायें। एक भी बच्चा इस अभियान से वंचित नहीं होना चाहिये।

डॉ। मेजर गिरिजाशंकर बाजपेई,

सीएमओ

Posted By: Inextlive