- आम सहमति से 16 को सुबह 6.45 बजे खुलेगा स्ट्रांग रूम का ताला

Meerut : वक्त के हाथों अपनी तकदीर गंवा चुकी परतापुर कताई मिल में एक बार फिर सियासी भविष्य बुना जाएगा। लोकसभा चुनाव की मतगणना में किसी भी विवाद से बचने के लिए क्म् मई को सुबह म्.ब्भ् बजे सभी प्रत्याशियों की सहमति से स्ट्रांग रूम का ताला खोला जाएगा। सुबह 8 बजे सबसे पहले डाक मतों की गणना होगी। फिर ईवीएम खुलेंगी। बिना पास के किसी भी व्यक्ति को कताई मिल में प्रवेश की अनुमति नहीं होगी।

बुधवार को मुख्य सचिव जावेद उस्मानी व मुख्य निर्वाचन अधिकारी उमेश सिन्हा ने वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से डीएम नवदीप रिणवा, एसएसपी ओंकार सिंह, सीडीओ डॉ। वेदपति मिश्रा, एडीएम प्रशासन दीपचंद आदि अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक में यह जानकारी दी गई। एडीएम ने बताया कि क्म् मई सुबह म्.ब्भ् बजे स्ट्रांग रूम का ताला खोला जाएगा। सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम रहेंगे। राउंड के खत्म होने पर सहायक रिटर्निग अफसर मतों की घोषणा करेंगे। साथ-साथ वेबसाइट पर भी डाटा अपलोड किया जाएगा। विजयी जुलूस निकलाने पर पूर्णतया प्रतिबंध रहेगा। लालबत्तीधारी व गनरधारी नेताओं को प्रवेश की अनुमति नहीं होगी।

ऐसे रहेगी व्यवस्था

- मतों की गणना की निगरानी सीसीटीवी कैमरे से होगी, साथ ही वीडियो रिकॉर्डिग भी कराई जाएगी, इसके लिए 70 कैमरों की व्यवस्था की गई है।

- कताई मिल परिसर में पैरा मिलिट्री फोर्स, पीएसी और पुलिस लगेगी।

- सात पंडाल, क्फ्फ् मतगणना पार्टियां (भ्फ्ख् कार्मिक), सात सहायक रिर्टनिंग अफसर मतों की गणना करेंगी।

- प्रत्येक विस में सहायक रिटर्निग अफसर के अलावा क्ब् टेबल होंगे। प्रत्येक टेबल पर एक माइक्रो आब्जर्वर, मतगणना पर्यवेक्षक व दो सहायक मतगणना पर्यवेक्षक होंगे।

-डाक मतों की गणना हॉल संख्या एक के बराबर में बने अलग हॉल में चार टेबिल पर होगी। क्रमश: इन टेबिल पर एआरओ रीतू पूनिया, राम भरत तिवारी, मुरलीधर मिश्रा व शिव कुमार मतगणना का कार्य कराएंगे।

-प्रत्याशी व उनमें एजेंट, मतगणना कार्मिक अपने साथ मोबाइल ले जा सकेंगे, लेकिन मतगणना कक्ष में वह मोबाइल का प्रयोग नही कर सकेंगे। उन्हें मोबाइल का प्रयोग कम्युनिकेशन सेंटर पर ही करना होगा।

ये रहेगी सुरक्षा व्यवस्था

-शहर की सीमाओं पर बैरियर लगेंगे। अति संवेदनशील 9ख् स्थानों पर विशेष पुलिस बल तैनात होगा। मतगणना स्थल से भ्00 मीटर की दूरी पर मीडिया, अधिकारी, पुलिस व कार्मिक के वाहनों को छोड़कर किसी को भी आने की अनुमति नही होगी। हवाई पट्टी के पास प्रत्याशी व उनके एजेंट के वाहन खड़े होंगे।

-परतापुर से दिल्ली रोड पर भारी वाहनों जैसे ट्रक, बस आदि का आवागमन क्म् मई को प्रात: 7 बजे से शाम पांच बजे तक बंद रहेगा। परतापुर तिराहे पर ट्रैफिक नियंत्रित करने के लिए व्यापक व्यवस्था होगी।

- मतगणना समाप्त होने के बाद सभी एजेंट बिना किसी हो-हल्ला के अपने घरों को जाएंगे। नियमों की अनदेखी पर संबंधित व्यक्ति को गिरफ्तार कर जेल भेजा जाएगा।

- मतगणना बाद विजयी प्रत्याशी को कड़ी सुरक्षा में मजिस्ट्रेट अपनी निगरानी में रखेंगे और घर तक छोड़ेंगे।

-मतगणना शुरू होने से क्ख् घंटे पहले पुलिस बल स्थल पर तैनात होगा।

ब्रेकफास्ट पर रुझान और लंच तक रिजल्ट

एडीएम प्रशासन दीपचंद की मानें तो डाक मतों का परिणाम सुबह 8.फ्0 बजे, पहले चरण का रुझान प्रात: क्0 बजे तक आ जाएगा। सबकुछ सही रहा तो दोपहर दो बजे तक मतगणना समाप्त होने की उम्मीद है। एक चक्र में हर विस में क्ब्-क्ब् बूथों के हिसाब से 98 बूथों की गणना होगी। कुल ख्फ्ख्0 बूथ है जिसमें सर्वाधिक फ्7फ् बूथ मेरठ दक्षिणी में है। इस विस की मतगणना ख्म् चक्र, सिवालखास व सरधना की ख्ख् चक्र, हस्तिनापुर व किठौर की ख्फ् चक्र, मेरठ कैंट की ख्म् चक्र व मेरठ शहर की मतगणना ख्क् चक्र में होगी, जबकि हापुड़ के फ्क्0 बूथों की मतगणना हापुड़ में ख्ख्चक्र में होगी। हापुड़ का रिजल्ट आने के बाद भी आयोग की अनुमति से परिणाम घोषित होगा। ऐसे ही सिवालखास, हस्तिनापुर व सरधना विस का परिणाम क्रमश: बागपत, बिजनौर व मुजफ्फरनगर भिजवाया जाएगा, वही से ही लोस सीटों का परिणाम घोषित होगा।

Posted By: Inextlive